26.5 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Good Bye 2023 : साल के सबसे बड़े मोमेंट्स, जिन्होंने इंटरनेट पर मचायी हलचल

Biggest Internet Moments Of The Year - इस वर्ष कई क्षेत्रों में विभिन्न प्रकार के रुझान दिखाई दिये, जिनमें इन्फोसिस के संस्थापक नारायण मूर्ति की 70 घंटे के कार्य सप्ताह पर की गई टिप्पणी से लेकर 'लुकिंग लाइक अ वॉव' क्रेज तक शामिल है, जिसने सोशल मीडिया पर तूफान ला दिया.

Look Back 2023 : वर्ष 2023 इंटरनेट पर सबसे प्रतिष्ठित क्षणों का गवाह बना. इस वर्ष कई क्षेत्रों में विभिन्न प्रकार के रुझान दिखाई दिये, जिनमें इन्फोसिस के संस्थापक नारायण मूर्ति की 70 घंटे के कार्य सप्ताह पर की गई टिप्पणी से लेकर ‘लुकिंग लाइक अ वॉव’ क्रेज तक शामिल है, जिसने सोशल मीडिया पर तूफान ला दिया. विशेष रूप से, कृत्रिम बुद्धिमत्ता ने लोकप्रियता हासिल की और क्रिकेट प्रेमी पूरे आईसीसी विश्व कप के दौरान अपनी आभासी सीटों से चिपके रहे.

आइए नजर डालें 2023 के टॉप इंटरनेट मोमेंट्स पर –

नारायण मूर्ति और हफ्ते में 70 घंटे काम

इंफोसिस के संस्थापक नारायण मूर्ति ने हाल ही में सुझाव दिया कि देश की समग्र कार्य उत्पादकता और अर्थव्यवस्था को बढ़ावा देने के लिए भारत के युवाओं को हर हफ्ते 70 घंटे काम करना चाहिए. उन्होंने कहा कि भारत में युवाओं की आदत है कि वे पश्चिम से आदतें लेते हैं और फिर देश की मदद नहीं करते. 77 वर्षीय ने कहा कि भारत तभी आगे बढ़ सकता है और चीन जैसी अर्थव्यवस्थाओं के साथ प्रतिस्पर्धा कर सकता है, अगर देश के युवा अपनी कार्य उत्पादकता में उल्लेखनीय सुधार करें. व्यवसायी की इस टिप्पणी ने ऑनलाइन हलचल पैदा कर दी और कुछ लोगों ने इस विचार का समर्थन किया, जबकि अन्य लोगों ने अनुचित और अत्यधिक लंबे समय तक काम करने वाले कार्य शेड्यूल के दीर्घकालिक स्वास्थ्य प्रभावों पर भी सवाल उठाया.

Also Read: Animal मूवी एक्टर रनबीर सिंह के गाने पर DoT ने X हैंडल पर शेयर किया Meme, बताया क्या है New Rule

Twitter का X में बदलना

दुनिया ने एलन मस्क की माइक्रोब्लॉगिंग वेबसाइट ट्विटर की ब्रांडिंग को एक्स में बदलते देखा. अरबपति ने कंपनी की नयी सीईओ लिंडा याकारिनो को नियुक्त किया और जुलाई में ब्लू बर्ड लोगो को ब्लैक ऐंड व्हाइट एक्स लोगो से बदल दिया. कंपनी ने बाद में ट्वीट्स को पोस्ट नाम दिया. इसके अलावा, ट्विटर ब्लू नामक एक सदस्यता मॉडल पेश किया गया जो उपयोगकर्ताओं को 8 डॉलर के भुगतान पर एक सत्यापन टिक प्राप्त करने में सक्षम बनाता है. इस कदम से भारी आक्रोश फैल गया, कई लोगों ने सुरक्षा संबंधी चिंताएं व्यक्त कीं और अन्य लोग अपना नीला बैज खोने पर नाराज हुए. मस्क ने प्लैटफॉर्म को एवरीथिंग ऐप में बदलने की भी बात की है, जिसके कारण उन्हें कंपनी को एक्स नाम देना पड़ा.

मेट्रो के वायरल वीडियोज

दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन (डीएमआरसी) द्वारा ट्रेन के डिब्बों के अंदर वीडियो फिल्माने पर प्रतिबंध के बारे में बार-बार याद दिलाने के बावजूद, कुछ यात्री वीडियोग्राफी में लगे रहते हैं. इस साल दिल्ली मेट्रो के अंदर डांस करने वाले प्रतिभाशाली लोगों के कई वीडियो ने ध्यान खींचा. हाल ही में, एक चौंकाने वाला वीडियो वायरल हुआ, जिसमें मेट्रो के अंदर पुरुषों को एक भद्दे विवाद में शामिल दिखाया गया. क्लिप में, एक व्यक्ति को मेट्रो में एक बुजुर्ग व्यक्ति को जबरदस्ती मारते हुए कैद किया गया था, हालांकि हमले का विशेष मकसद अज्ञात है. इसके तुरंत बाद, आसपास खड़े लोग वरिष्ठ नागरिक को बचाने के लिए आगे आये और हमलावर को सीटों के विपरीत दिशा में धकेल दिया और दृढ़ता से उसका सामना किया.

Also Read: Swiggy पर मुंबई के शख्स ने मंगवाया 42.3 लाख रुपये का खाना, 2023 की टॉप डिश बनी बिरयानी

AI से जेनेरेटेड तस्वीरें

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस हमारे आसपास की दुनिया को बदल रहा है और वास्तविकता की हमारी धारणा को फिर से परिभाषित कर रहा है. मशीन लर्निंग और कलात्मक दृष्टि का मनमोहक मिश्रण ट्रेंडिंग परिदृश्य पर हावी है. दुनिया भर के विभिन्न कलाकार एआई द्वारा बनायी गई तस्वीरें पोस्ट करके सोशल मीडिया पर धूम मचा रहे हैं. छवियों को फोटोशॉप, मिडजर्नी और प्रोक्रिएट का उपयोग करके क्यूरेट किया गया है. डिजिटल कलाकार इन छवियों के साथ एक अलग लेंस के माध्यम से दुनिया की पुनर्कल्पना कर रहे हैं, जिसमें प्रसिद्ध हस्तियों की छवियां बनाना शामिल है कि वे बच्चों के रूप में कैसे दिखते थे या बूढ़े होने पर वे कैसे दिखेंगे.

Elon Musk और Mark Zuckerberg की लड़ाई

इंटरनेट पर अरबपति एलन मस्क और मार्क जुकरबर्ग को केज फाइट में शामिल होने पर चर्चा करते हुए भी देखा गया. यह सब तब शुरू हुआ जब मस्क ने ट्वीट किया कि वह मार्क जुकरबर्ग के साथ केज मैच के लिए तैयार होंगे, जिन्होंने जिउजित्सु में प्रशिक्षण लिया है. एक दिन बाद, मेटा सीईओ ने मस्क से प्रस्तावित लड़ाई के लिए जगह बताने के लिए कहा. दोनों के बीच इस द्वंद्व ने सोशल मीडिया पर हलचल मचा दी है. सोशल मीडिया पर कई यूजर्स संभावित विजेता पर दांव लगा रहे हैं. हालांकि, लड़ाई अभी तक निर्धारित नहीं की गई है.

ऑरी

ओरहान अवत्रामानी, जिन्हें ओरी के नाम से भी जाना जाता है, बहुत कम समय में इंटरनेट के पसंदीदा बन गए हैं. बॉलीवुड बीएफएफ को अक्सर जाह्नवी कपूर, न्यासा देवगन और सारा अली खान सहित मशहूर हस्तियों के साथ पार्टी करते और घूमते हुए देखा जाता है. जब से इंटरनेट सनसनी ने घोषणा की, ‘मैं जीवित हूं, मैं एक जिगर हूं’ (I Am Living & I Am A Liver) तब से उनके जीवन के बारे में जिज्ञासा नयी ऊंचाइयों पर पहुंच गई है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें