33.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Elon Musk ने Sam Altman पर AI को लेकर एग्रीमेंट तोड़ने पर किया केस

OpenAI के एक्स को-फाउंडर Elon Musk, जो अब कंपनी में शामिल नहीं हैं, उन्होंने ओपनएआई और इसके मुख्य कार्यकारी अधिकारी सैम ऑल्टमैन (Sam Altman) पर बीते गुरुवार देर रात मुकदमा दायर किया है.

Elon Musk: ओपनएआई (OpenAI) के एक्स को-फाउंडर एलन मस्क, जो अब कंपनी में शामिल नहीं हैं, उन्होंने ओपनएआई और इसके मुख्य कार्यकारी अधिकारी सैम ऑल्टमैन (Sam Altman) पर बीते गुरुवार देर रात मुकदमा दायर किया है, जिसमें आरोप लगाया गया कि माइक्रोसॉफ्ट कॉर्प के साथ कंपनी के करीबी रिश्ते ने ओपन-सोर्स तकनीक बनाने के अपने मूल मिशन को कमजोर कर दिया है. यह कॉर्पोरेट प्राथमिकताओं के अधीन होगा.

ज्यादा धन कमाने पर ध्यान दे रही कंपनी

आपको बता दें कि रिपोर्ट के मुताबिक, मुकदमे में सैम ऑल्टमैन के अलावा ओपनएआई के सह-संस्थापक ग्रेग ब्रॉकमैन का भी नाम है. सैन फ्रांसिस्को सुपीरियर कोर्ट में मुकदमा दायर किया गया है. इसमें एलन मस्क ने आरोप लगाए हैं कि उन्होंने ओपनएआई के विकास के लिए वित्तीय मदद की है. वित्तीय मदद इस शर्त में दी गई थी कि एआई कंपनी एक गैर-लाभकारी संस्था के रूप में काम करेगी. इस संबंध में ऑल्टमैन और ग्रेग ब्रॉकमैन के साथ समझौता भी हुआ था. आपको जानकारी के लिए बता दें कि एलन मस्क का कहना है कि इस कंपनी का उद्देश्य मनुष्य के फायदे के लिए एआई तकनीक विकसित करनी थी. पर अब यह कंपनी ज्यादा धन कमाने पर ध्यान दे रही है, जो समझौते का उल्लंघन है.

माइक्रोसॉफ्ट के साथ समझौते कर मिशन से पीछे हटने का काम

आपको यह भी बता दें कि मुकदमे में आरोप लगाए गए हैं कि ओपनएआई ने माइक्रोसॉफ्ट के साथ समझौते कर मिशन से पीछे हटने का काम किया है. कंपनी और उसके शीर्ष अधिकारियों ने समझौते का उल्लंघन किया है और कंपनी का मिशन पीछे छूट गया है. मुकदमे में कहा गया है, ओपनएआई को माइक्रोसॉफ्ट की एक सहायक कंपनी में बदल दिया गया है. अपने नए बोर्ड के तहत यह कंपनी मानवता के लाभ के बजाय माइक्रोसॉफ्ट के मुनाफे में के लिए काम कर रही है.

Also Read- Bill Gates: ओडिशा के सीएम से मिले बिल गेट्स, डिजिटल कृषि को मिलेगा बढ़ावा

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें