26.1 C
Ranchi
Thursday, February 29, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Instagram Reels का करते हैं इस्तेमाल? अब इस तरह ऑफिशियली डाउनलोड कर सकेंगे रील्स

अगर आप इंस्टाग्राम रील्स का इस्तेमाल करते हैं और इन रील्स को डाउनलोड करने के लिए किसी थर्ड पार्टी ऐप का इस्तेमाल करते हैं तो बता दें अब आपको इसके लिए थर्ड पार्टी ऐप्स को डाउनलोड करने की जरूरत नहीं पड़ेगी। चलिए जानते हैं आखिर कैसे.

How To Download Instagram Reels: हम में से शायद ही कोई इसा हो जो कि इंस्टाग्राम का इस्तेमाल न करता हो. जब से यह प्लैटफॉर्म लॉन्च हुआ है तभी से इसने करोड़ों यूजर्स को अपने साथ बांधकर रखा है. दुनियाभर में करोड़ों यूजर्स होने की वजह से प्लैटफॉर्म हर कुछ समय पर नये फीचर्स जोड़ता रहता है. इन फीचर्स की वजह से ही यूजर्स का इस ऐप को इस्तेमाल करने का अनुभव बेहतर होता जाता है. यूजर्स के इसी अनुभव को बेहतर बनाने के लिए कंपनी ने कुछ ही समय पहले प्लैटफॉर्म पर Reels फीचर को जोड़ा था. यह एक ऐसा फीचर बनकर सामने आया जिसने यूजर्स को खुद से बांधकर रखने में सबसे ज्यादा काबिलियत दिखाई. रील्स के यूजर्स दिन-प्रतिदिन बढ़ते चले गए. लोग इन्हें डाउनलोड करके आपस में शेयर भी करने लग गए. ऐसे में अगर आप भी एक रील यूजर हैं तो यह खबर आपके लिए काफी काम की साबित होने वाली है. बता दें अब आप बिना किसी थर्ड पार्टी ऐप के ऑफीशियली भी इंस्टाग्राम रील्स को डाउनलोड कर सकेंगे. तो चलिए जानते हैं कैसे.

इंस्टाग्राम का रील डाउनलोड फीचर

इंस्टाग्राम ने हाल ही में अमेरिका में पब्लिक अकाउंट द्वारा पोस्ट की गयी इंस्टाग्राम रील्स को डाउनलोड करने के लिए एक फीचर को पेश किया था. वहीं, अब मेटा ने इस बात की पुष्टि कर दी है कि इस फीचर को आने वाले कुछ ही समय में ग्लोबली सभी यूजर्स के लिए रोलआउट कर दिया जा रहा है. अगर आप नहीं जानते हैं तो बता दें अभी तक इंस्टाग्राम यूजर्स केवल पब्लिक प्रोफाइल पर पोस्ट किये गए रील्स को डायरेक्ट मैसेज या फिर स्टोरी के माध्यम से ही शेयर कर सकते थे लेकिन, अब इस नये फीचर के आने के बाद दुनियाभर में इंस्टाग्राम यूजर्स पब्लिक अकाउंट पर पोस्ट किये जाने वाले रील्स को डाउनलोड भी कर सकेंगे और उन्हें एक दूसरे के साथ शेयर भी कर सकेंगे.

Also Read: Best Smart TV: 8 हजार रुपये की रेंज में मिलनेवाले स्मार्ट टीवी, इन पर YouTube और Prime Video भी चलेगा
Adam Mosseri ने की घोषणा

एडम मोस्सेरी जो कि इंस्टाग्राम के प्रमुख हैं उन्होंने अपने ब्रॉडकास्ट चैनल चैनल पर घोषणा करते हुए बताया कि, सभी यूजर्स अब पब्लिक अकाउंट द्वारा शेयर की जाने वाली रील्स को डाउनलोड कर सकते हैं और ये रील्स उनकी फोन की गैलरी में सेव रहेंगी. आगे बताते हुए उन्होंने कहा कि, नेटिव डाउनलोड होने वाले सभी इंस्टाग्राम रील्स पर क्रिएटर का इंस्टाग्राम हैंडल एक वॉटरमार्क के तौर पर दिखाई देगा. सामने आयी जानकारी के मुताबिक़ इस फीचर को धीरे-धीरे सभी यूजर्स के लिए रोलआउट किया जाने लगा है. लेकिन, सभी यूजर्स तक पहुंचने में इसे अभी भी कुछ समय लगेगा.

इंस्टाग्राम रील्स को इस तरह करे डाउनलोड

इंस्टाग्राम रील्स को डाउनलोड करने के लिए ऊपर दायीं तरफ दिखाई दे रहे तीन डॉट्स पर क्लिक कर उन्हें सेव कर सकते हैं. इसके बाद अगर आप चाहें तो सेव्ड टैब में जाकर उस रील को देख भी सकते हैं. जानकारी के लिए बता दें अगर आपके पास पब्लिक अकाउंट है तो आप रील डाउनलोड करने का ऑप्शन डिफ़ॉल्ट रूप से ऑफ कर सकते हैं. इसके लिए आपको सबसे पहले Profile में जाकर Settings and Privacy ऑप्शन पर क्लिक कर, Sharing and Remixes के अंदर जाना होगा. इसके बाद आपको Downloading Your Reels के बाद दिखाई दे रहे Download बटन को टॉगल ऑफ कर देना होगा.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें