1. home Hindi News
  2. tech and auto
  3. youtube super thanks eligibility availability and policies new way to earn money for youtubers all you need to know rjv

YouTube लाया नया फीचर, कंटेंट क्रिएटर्स के लिए खुला कमाई का नया रास्ता

यूट्यूब ने वीडियो कंटेंट पोस्ट करने वाले यूट्यूबर्स (YouTubers) के लिए कमाई का नया रास्ता खोल दिया है. यूट्यूब ने कंटेंट क्रिएटर्स के लिए सुपर थैंक्स (Super Thanks) के नाम से एक नया फीचर लॉन्च किया है, जिसकी मदद से वीडियो डालने वाले पहले से ज्यादा कमा सकते हैं.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
YouTube Super Thanks
YouTube Super Thanks
youtube

YouTube Super Thanks: यूट्यूब ने वीडियो कंटेंट पोस्ट करने वाले यूट्यूबर्स (YouTubers) के लिए कमाई का नया रास्ता खोल दिया है. यूट्यूब ने कंटेंट क्रिएटर्स के लिए सुपर थैंक्स (Super Thanks) के नाम से एक नया फीचर लॉन्च किया है, जिसकी मदद से वीडियो डालने वाले पहले से ज्यादा कमा सकते हैं. इस फीचर की मदद से यूट्यूब देखने वाले फैन्स अपने पसंदीदा यूट्यूब क्रिएटर्स को टिप दे सकते हैं.

गूगल ने अपने वीडियाे प्लैटफॉर्म यूट्यूब पर एक नया फीचर 'सुपर थैंक्स' जोड़ा है, जो इस मंच पर वीडियो अपलोड करने वालों को कमाई का एक नया जरिया देगा. कंपनी की ओर से दी गई आधिकारिक जानकारी के अनुसार, यूट्यूब वीडियो देखने वाले प्रशंसक अब अपना आभार व्यक्त करने और समर्थन दिखाने के लिए 'सुपर थैंक्स' खरीद सकते हैं.

बयान में कहा गया, वे अतिरिक्त बोनस के रूप में एक एनिमेटेड जीआईएफ देखेंगे, और अपनी खरीद को दर्शाने के लिए एक अलग, रंगीन टिप्पणी का विकल्प पा सकेंगे, जिसका क्रियेटर आसानी से जवाब दे सकते हैं. सुपर थैंक्स इस समय दो अमेरिकी डॉलर और 50 अमेरिकी डॉलर (या इसके बराबर स्थानीय मुद्रा) में उपलब्ध हैं. यह फीचर बीटा परीक्षण के चरण में था और अब यह हजारों क्रिएटर्स के लिए उपलब्ध होगा.

यूट्यूब ने कहा, यह सुविधा 68 देशों में डेस्कटॉप और मोबाइल उपकरणों (एंड्रायड और आईओएस) पर रचनाकारों और दर्शकों के लिए उपलब्ध है. निर्माता कुछ निर्देशों का पालन करके यह पता लगा सकते हैं कि उनके पास इसके लिए प्रारंभिक पहुंच है या नहीं. यदि उनके पास फिलहाल पहुंच नहीं है, तो डरने की बात नहीं है, हम इस साल के अंत में यूट्यूब साझेदारी कार्यक्रम के तहत सभी योग्य रचनाकारों के लिए उपलब्धता का विस्तार करेंगे.

यूट्यूब के मुख्य उत्पाद अधिकारी नील मोहन ने कहा, यूट्यूब में हम हमेशा नये तरीकों की तलाश में रहते हैं, जिससे निर्माता अपनी आय में विविधता ला सकें. इसलिए मैं भुगतान पर आधारित सुपर थैंक्स की शुरुआत को लेकर उत्साहित हूं. यह नयी सुविधा क्रिएटर्स को पैसे कमाने का एक और तरीका देती है, और दर्शकों के साथ उनका संबंध भी मजबूत होता है.

यूट्यूब सुपर चैट (2017 में शुरुआत) और सुपर स्टिकर्स (2019 में शुरुआत) जैसी सुविधाएं भी देता है. सुपर चैट, एक हाइलाइट किया गया संदेश है, जो क्रिएटर का अधिक ध्यान आकर्षित करने के लिए भीड़ से अलग दिखता है. सुपर चैट पांच घंटे तक चैट के शीर्ष पर बनी रहती है. इसी तरह सुपर स्टिकर्स दर्शकों को लाइव स्ट्रीम और प्रीमियर के दौरान क्रिएटर्स से स्टिकर खरीदने की अनुमति देता है. (इनपुट : भाषा)

Prabhat Khabar App :

देश-दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, मोबाइल, गैजेट, क्रिकेट की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें