1. home Hindi News
  2. tech and auto
  3. work from home due to corona lockdown how to increase internet speed tips and tricks

Work From Home: घर से कर रहे हैं काम, तो ऐसे बढ़ाएं इंटरनेट की स्पीड

By Rajeev Kumar
Updated Date
corona lockdown work from home
corona lockdown work from home
facebook

Corona Lockdown Work From Home How to Increase Internet Speed: कोरोना वायरस के संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए लोगों से घर के अंदर रहने को कहा गया है. कई सरकरी और प्रावइेट कंपनियों के लोग वर्क फ्रॉम होम कर रहे हैं.

ऐसे में यह बात काफी जरूरी हो जाती है कि घर पर जो इंटरनेट कनेक्शन है वह काफी बढ़िया हो और उसकी स्पीड भी अच्छी हो. अगर आपको भी अपने इंटरनेट कनेक्शन की स्पीड स्लो लग रही है तो हम आपको कुछ ऐसा तरीका बता रहे हैं जिससे उसकी स्पीड काफी बढ़ जाएगी.

वाई-फाई राउटर को रिबूट करें

इंटरनेट स्पीड को बढ़ाने के लिए काम शुरू करने से पहले अपने वाई-फाइ राउटर को रिबूट कर लें. जैसे ही आप इसे रिबूट कर देते हैं, वैसे ही इसकी पुरानी मेमोरी क्लियर हो जाती है और सारे अपडेट इन्स्टॉल हो जाते हैं.

जिन डिवाइसेज पर इंटरनेट न यूज कर रहे हों, उन्हें डिस्कनेक्ट करें

अगर आपको लैपटॉप पर इंटरनेट की तेज स्पीड चाहिए, तो सबसे पहले इस बात का ध्यान रखें कि जिन डिवाइसेज पर इंटरनेट न यूज कर रहे हों, उनका वाई-फाई ऑफ कर दें. इस तरह कम डिवाइसेज पर बैंडविथ कंजम्पशन होने की वजह से स्पीड तेज हो जाएगी.

राउटर को सही जगह पर लगायें

वाई-फाई कनेक्शन की इंटरनेट स्पीड में राउटर काफी महत्त्वपूर्ण भूमिका निभाता है. जरूरी है कि आप राउटर को दीवारों और कोनों से दूर रकें और उसके चारों ओर खाली स्पेस हो. इसके अलावा राउटर एयर कंडीशनर, टीवी, रेफ्रिजरेटर जैसे मेटल के अप्लायंसेज से दूर होना चाहिए.

मल्टिपल सर्विस सेट आइडेंटिफायर क्रिएट करें

इंटरनेट स्पीड बढ़ाने के लिए आपको मल्टिपल SSID (सर्विस सेट आइडेंटिफायर) क्रिएट करने चाहिए. यह दरअसल आपके नेटवर्क यूजर और बाकी डिवाइसेज की पहचान होती है. इस तरह वर्क डिवाइस को ज्यादा बैंडविथ देकर आप उसकी स्पीड बढ़ा सकते हैं.

वर्क डिवाइस अलग फ्रीक्वेंसी पर हो

अगर आप एक ड्यूल बैंड राउटर इस्तेमाल कर रहे हैं, जो 2.4GHz और 5GHz फ्रीक्वेंसी ऑफर करता है, तो अपने वर्क डिवाइस को किसी एक फ्रीक्वेंसी पर रखें. अन्य डिवाइसेज को दूसरी फ्रीक्वेंसी पर रखेंगे, तो वर्क लैपटॉप पर बेहतर स्पीड मिलेगी. कम दूरी में बेहतर स्पीड के लिए 5GHz और ज्यादा दूरी में 2.4GHz फ्रीक्वेंसी बेहतर होती है.

वायरलेस रेंज एक्सटेंडर का इस्तेमाल

हर वाई-फाई डिवाइस की एक निश्चित रेंज होती है. अगर आप इसकी रेंज के बाहर हैं तो आपको स्ट्रॉन्ग सिग्नल नहीं मिलेगा और आपकी परफॉर्मेंस गिर जाएगी. इसके लिए आप रेंज एक्सटेंडर का प्रयोग कर सकते हैं. जो कि राउटर से सिग्नल को कैच करते दूर तक भेज देगा. रेंज एक्सटेंडर का आईपी ऐड्रेस अलग होता है और इसे राउटर के पास ही रखना चाहिए ताकि इसे स्ट्रॉन्ग सिग्नल मिल सके.

वाई-फाई पासवर्ड किसी से शेयर न करें

स्ट्रॉन्ग वाई-फाई कनेक्शन को एंजॉय करने के लिए कोशिश करें कि अपना पासवर्ड किसी से शेयर न करें क्योंकि ज्यादा लोगों के यूज करने से भी स्पीड स्लो हो जाती है. साथ ही, समय-समय पर अपना पासवर्ड बदलते रहें ताकि कोई आसानी से आपके इंटरनेट कनेक्शन में सेंध न लाग पाये.

LAN केबल का इस्तेमाल भी फायदेमंद

अगर आपके पास ऑप्शन हो, तो आप LAN यानी लोकल एरिया नेटवर्क केबल की मदद भी ले सकते हैं. स्पीड के मामले में ईथरनेट कनेक्शंस वाई-फाई के मुकाबले ज्यादा बेहतर होते हैं.

थर्ड पार्टी एप्स से भी होगा फायदा

इंटरनेट की स्पीड बढ़ाने के लिए आप चाहें तो थर्ड पार्टी ऐप्स की मदद से सिग्नल स्ट्रेंथ चेक कर सकते हैं. इस तरह आप वाई-फाई डेड जोन्स पता कर सकते हैं, जिनसे बचना ही ठीक रहेगा.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें