1. home Hindi News
  2. tech and auto
  3. whatsapp update sending red heart emoji can land you in trouble rjv

WhatsApp पर किसी को Red Heart Emoji भेजा, तो होगी जेल और लगेगा जुर्माना! पढ़ें पूरी खबर

व्हाट्सऐप पर उपलब्ध कई तरह के इमोजी में एक रेड हार्ट इमोजी भी है, जो प्यार जताने के काम आता है. लेकिन अगर आप सऊदी अरब में हैं, तो रेड हार्ट इमोजी की वजह से परेशानी में फंस सकते हैं.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
WhatsApp Red Heart Emoji
WhatsApp Red Heart Emoji
fb

WhatsApp पर रेड हार्ट इमोजी (Red Heart Emoji) भेजना इस हद तक भारी पड़ सकता है, ऐसा आपने शायद ही कभी सोचा हो. जी हां, दुनियाभर में अधिकांश लोग व्हाट्सऐप जैसे मैसेजिंग ऐप्स (WhatsApp Messenger) का इस्तेमाल करते हैं. और इनपर अपनी भावनाएं व्यक्त करने के लिए अक्सर लोग इमोजी (Emoji) का भी इस्तेमाल करते हैं. व्हाट्सऐप पर उपलब्ध कई तरह के इमोजी में से एक रेड हार्ट वाला इमोजी भी है, जिसे लोग प्यार जताने के लिए इस्तेमाल में लाते हैं. लेकिन अगर आप सऊदी अरब (Saudi Arabia) में हैं, तो रेड हार्ट इमोजी की वजह से परेशानी में फंस सकते हैं.

रेड हार्ट इमोजी भेजना हैरासमेंट

सऊदी अरब के कानूनों के मुताबिक, यह इमोजी भेजना उत्पीड़न अपराधों की श्रेणी में रखा गया है. सऊदी अरब में एंटी-फ्रॉड एसोसिएशन के सदस्य मोआताज कुतबी ने स्स्थानीय अखबार ओकाज को बताया कि व्हाट्सऐप पर रेड हार्ट इमोजी भेजना उत्पीड़न अपराध माना जा सकता है. हालांकि, इमोजी भेजने वाला व्यक्ति तभी दोषी माना जाएगा, जब सामने वाला व्यक्ति इसकी शिकायत करे.

शिकायत पर होगी कार्रवाई

अरेबिक डेली की रिपोर्ट के अनुसार, सऊदी अरब में अगर कोई व्यक्ति ऑनलाइन चैट के दौरान किसी को रेड हार्ट इमोजी भेजता है और सामने वाले व्यक्ति को इमोजी का प्रयोग अनुचित लगता है तो वह शिकायत कर सकता है. इसपर इमोजी भेजने वाले व्यक्ति को दो साल की जेल के साथ 1 लाख सऊदी रियाल (लगभग 20 लाख रुपये के बराबर) का जुर्माना भी भरना पड़ सकता है.

वजह क्या है?

मोआताज कुतबी ने बताया कि सऊदी अरब के एंटी-हरासमेंट सिस्टम के मुताबिक, लाल गुलाब या लाल इमोजी को यहां की परंपरा में यौन अर्थों से जोड़ा गया है. रिपोर्ट की मानें, तो अगर कोई व्यक्ति शिकायत के बावजूद भी इस अपराध को बार-बार करता है, तो फिर उसपर 60 लाख का जुर्माना और 5 साल की जेल की सजा निर्धारित की गई है.

हार्ट इमोजी प्रतिबंधित नहीं

सऊदी अरब के साइबर क्राइम एक्सपर्ट्स ने व्हाट्सऐप यूजर्स को सावधान करते हुए कहा है कि अभी तक रेड हार्ट इमोजी को प्रतिबंधित नहीं किया गया है. लेकिन अगर रिसीविंग एंड में किसी व्यक्ति को लगता है कि इस इमोजी का इस्तेमाल बातचीत में अनुचित है, तो वह पुलिस में इसकी शिकायत कर सेंडर को मुश्किल में डाल सकता है.

Prabhat Khabar App :

देश, दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, टेक & ऑटो, क्रिकेट और राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें