1. home Home
  2. tech and auto
  3. whatsapp support end instant messenger to stop working on some smartphones from november 1 check list rjv

WhatsApp Support End : इन स्मार्टफोन्स पर नहीं चलेगा व्हाट्सऐप, चेक कर लें लिस्ट में कहीं आपका फोन तो नहीं

WhatsApp यूजर्स के लिए एक जरूरी खबर है. WhatsApp ने ऐसे 40 से ज्यादा स्मार्टफोन्स की लिस्ट जारी की है, जिनमें अब WhatsApp सपोर्ट नहीं करेगा. WhatsApp एक नवंबर से एंड्रॉयड और iOS दोनों ही प्लैटफॉर्म्स के कुछ पुराने स्मार्टफोन्स में काम नहीं करेगा.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
WhatsApp to Stop Working from November 2021
WhatsApp to Stop Working from November 2021
fb

WhatsApp Support End: WhatsApp यूजर्स के लिए एक जरूरी खबर है. इंस्टैंट मैसेंजर व्हाट्सऐप का सपोर्ट कुछ स्मार्टफोन्स पर जल्द ही बंद होनेवाला है. फेसबुक के स्वामित्व वाले मैसेजिंग ऐप व्हाट्सऐप ने ऐलान किया है कि 1 नवंबर से कई स्मार्टफोन पर ऐप काम करना बंद कर देगा. अगर आपका व्हाट्सऐप ब्लॉक हो जाता है, तो आप अपने पुराने स्मार्टफोन पर आये मैसेज, फोटो या वीडियो नहीं देख पाएंगे.

पॉपुलर इंस्टैंट मैसेजिंग ऐप WhatsApp ने ऐसे 40 से ज्यादा स्मार्टफोन्स की लिस्ट जारी की है, जिनमें अब WhatsApp सपोर्ट नहीं करेगा. WhatsApp एक नवंबर से एंड्रॉयड और iOS दोनों ही प्लैटफॉर्म्स के कुछ पुराने स्मार्टफोन्स में काम नहीं करेगा. एंड्रॉयड 4.0.4 पर चलनेवाले स्मार्टफोन्स पर एक नवंबर से WhatsApp नहीं चलेगा. वहीं, iOS 9 पर चलनेवाले आईफोन्स पर भी कंपनी अपना स्पोर्ट बंद कर रही है.

एक नवंबर से Samsung Galaxy Trend Lite, सैमसंग Galaxy Trend II, Samsung Galaxy SII, Samsung Galaxy S3 mini, Samsung Galaxy Xcover 2, Samsung Galaxy Core और Samsung Galaxy Ace 2 के यूजर्स अपने फोन में WhatsApp नहीं चला सकेंगे.

WhatsApp एक नवंबर से जिन स्मार्टफोन्स में सपोर्ट नहीं करेगा, उनमें LG Lucid 2, Optimus F7, Optimus F5, Optimus L3 II Dual, Optimus F5, Optimus L5, Optimus L5 II, Optimus L5 Dual, Optimus L3 II, Optimus L7, Optimus L7 II Dual, Optimus L7 II, Optimus F6, Enact, Optimus L4 II Dual, Optimus F3, Optimus L4 II, Optimus L2 II, Optimus भी शामिल हैं.

इनके साथ ही, Sony Xperia Miro, Sony Xperia Neo L, Xperia Arc S, Huawei Ascend G740, Ascend Mate, Ascend D Quad XL, Ascend D1 Quad XL, Ascend P1 S, Ascend D2. ZTE Grand S Flex, ZTE V956, Grand X Quad V987 और Grand Memo स्मार्टफोन्स में व्हाट्सऐप एक नवंबर से सपोर्ट नहीं करेगा.

अगर आपका स्मार्टफोन आउटडेटेड ऑपरेटिंग सिस्टम पर चल रहा है, तो आपके फोन में जल्द व्हाट्सऐप चलना बंद हो सकता है. ऐप निर्माताओं की मानें तो जिन लोगों ने स्मार्टफोन को अपडेट नहीं किया होगा, वह लोग व्हाट्सऐप का ऐक्सेस खो सकते हैं. WhatsApp पुराने एंड्रॉयड डिवाइस जो वर्जन 4.0.4 या उससे कम पर चलते हैं उसपर उपलब्ध नहीं होगा.

अपडेट न करनेवाले लोगों को या तो नया स्मार्टफोन खरीदना होगा या व्हाट्सऐप के अलावा किसी और ऐप्लीकेशन की तलाश करनी होगी. 1 नवंबर 2021 के बाद से WhatsApp केवल उन स्मार्टफोन्स पर काम करेगा, जो Android 4.1 (या ज्यादा), iOS 10 (या ज्यादा), KaiOS 2.5.0 (या ज्यादा) पर करेंगे. इसका मतलब पुराने ओएस वर्जन पर काम करनेवाले डिवाइस पर WhatsApp बंद हो जाएगा.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें