1. home Hindi News
  2. tech and auto
  3. whatsapp said ready to answer any question regarding change in user policy after indian govt asks for withdrawal of new privacy policy get detail all you need to know rjv

WhatsApp Privacy: नयी पॉलिसी पर व्हाट्सऐप की सफाई, कहा- किसी भी सवाल का जवाब देने को तैयार

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
WhatsApp Privacy Policy Update
WhatsApp Privacy Policy Update
fb

WhatsApp Privacy Policy Update: व्हाट्सऐप ने अपनी प्राइवेसी पॉलिसी अपडेट को लेकर लगातार हो रहे विवाद और भारत सरकार के सूचना और प्रौद्योगिकी मंत्रालय की ओर से पूछे गए सवालों पर जवाब दिया है. भारत के सूचना व प्रौद्योगिकी मंत्री ने कड़े शब्दों में Whatsapp के नये प्राइवेसी चेंज पर इसके सीईओ के सामने प्राइवेसी को लेकर चिंता व्यक्त की है. भारत सरकार के इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय (Ministry of Electronics and Information Technology) ने WhatsApp के CEO विल कैथर्ट (Will Cathcart) को पत्र लिखकर व्हाट्सऐप को अपनी प्राइवेसी पॉलिसी को Withdraw करने को कहा था. इसपर व्हाट्सऐप का जवाब आया है.

भारत सरकार द्वारा गोपनीयता नीति में बदलावों को वापस लेने के लिए कहने के एक दिन बाद व्हाट्सऐप ने बुधवार को कहा कि प्रस्तावित बदलावों से फेसबुक के साथ डेटा साझा करने की उसकी क्षमता में वृद्धि नहीं होगी और वह इस मुद्दे पर किसी भी सवाल का जवाब देने को तैयार है. भारत सरकार ने मंगलवार को व्हाट्सऐप द्वारा सेवा और गोपनीयता नीति की शर्तों में बदलावों पर 14 सवाल पूछे थे.

व्हाट्सऐप के एक प्रवक्ता ने कहा, हम इस बात की पुष्टि करना चाहते हैं कि यह बदलाव फेसबुक के साथ डेटा साझा करने की हमारी क्षमता को बढ़ाता नहीं है. हमारा उद्देश्य पारदर्शिता लाना और व्यवसायों को जुड़ने के नये विकल्प उपलब्ध कराना है, ताकि वे अपने ग्राहकों की सेवा कर सकें और वृद्धि हासिल कर सकें.

व्हाट्सऐप प्रवक्ता ने कहा कि कंपनी हमेशा एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन के साथ व्यक्तिगत संदेशों की रक्षा करेगा, ताकि न तो व्हाट्सऐप और न ही फेसबुक उन्हें देख सके. प्रवक्ता ने आगे कहा, हम गलत सूचनाओं का समाधान करने और किसी भी सवाल का जवाब देने के लिए उपलब्ध हैं.

भारत सरकार ने मंगलवार को व्हाट्सऐप को गोपनीयता नीति में किये गये हालिया बदलाव वापस लेने के लिए कहा था. इलेक्ट्रॉनिक्स एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय ने व्हाट्सऐप के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) विल कैथकार्ट को कठोर शब्दों में लिखे एक पत्र में कहा कि भारत में व्हाट्सऐप के सबसे अधिक उपयोक्ता (यूजर) हैं और भारत व्हाट्सऐप के लिए सबसे बड़ा बाजार है.

पत्र में कहा गया, व्हाट्सऐप की सेवा शर्तों एवं गोपनीयता नीति में प्रस्तावित बदलावों में इसके उपयोगकर्ताओं को इससे बाहर रहने का विकल्प नहीं दिया गया है. यह भारतीय नागरिकों की स्वायत्तता और उनकी पसंद के संबंध में गंभीर चिंताएं पैदा करता है. मंत्रालय ने व्हाट्सऐप को प्रस्तावित बदलावों को वापस लेने तथा सूचना की गोपनीयता, पसंद की स्वतंत्रता व डेटा सुरक्षा पर रवैये पर पुन: विचार करने को कहा.

(इनपुट-भाषा)

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें