1. home Hindi News
  2. tech and auto
  3. whatsapp otp scam what is it how to protect your account from scam hack how to stay safe on whatsapp everything you want to know rjv

WhatsApp अकाउंट्स में OTP के जरिये लग रही है सेंध, बचने के लिए रखें इन बातों का ध्यान

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
what is whatsapp otp scam and how to keep my acount safe
what is whatsapp otp scam and how to keep my acount safe
fb

Whatsapp OTP Scam: फेसबुक (Facebook) के सोशल मैसेजिंग ऐप व्हाट्सऐप (WhatsApp) दुनियाभर में सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाने वाला मैसेंजर है. यही वजह है कि अब (Hackers) और स्कैमर्स (Scammers) की नजर व्हाट्सऐप यूजर्स को निशाना बनाने पर है. हैकर्स ने इसके लिए एक नया तरीका भी खोज लिया है. यूजर्स को OTP Scam के जरिये शिकार बनाया जा रहा है. इसके बाद आपके स्मार्टफोन (Smartphone) में मौजूद आपकी सारी निजी जानकारी (Private Data) निकालना आसान हो जाता है.

WhatsApp OTP को जानें

स्मार्टफोन पर जब आप व्हाट्सऐप इंस्टॉल करते हैं, तो आपको अपना रजिस्टर्ड फोन नंबर एंटर करने के बाद, व्हाट्सऐप आपके नंबर पर एक OTP भेजता है. व्हाट्सऐप को सेटअप करने के लिए आपको यह ओटीपी एंटर करना होता है. यहां ध्यान रखनेवाली बात यह है कि आपको व्हाट्सऐप से ओटीपी मंगाने के लिए अपना फोन नंबर एंटर करना होता है. और व्हाट्सऐप कभी भी बिना मांगे आपको OTP नहीं भेजता है.

WhatsApp OTP Scam क्या है?

हैकर्स आपके रिश्तेदार या दोस्त बनकर SMS, फेसबुक मैसेंजर या किसी और तरीके से संपर्क करते हैं. आपसे कहा जाएगा कि उनका व्हाट्सऐप अकाउंट गलती से लॉगआउट हो गया है और उन्हें आपकी मदद चाहिए. वे आपसे कहेंगे कि अकाउंट लॉगआउट हो जाने से उनके पास ओटीपी नहीं आ रहा है और वे अपनी जगह आपके नंबर पर ओटीपी भेज रहे हैं. आपके नंबर पर व्हाट्सऐप की तरफ से एक ओटीपी आता है और जैसे ही आप जालसाज को कोड बताते हैं, आपका अकाउंट लॉगआउट हो जाता है. जैसे ही आप ओटीपी देते हैं, हैकर को आपके अकाउंट का एक्सेस मिल जाता है. हैकर्स किसी नये फोन में आपका मोबाइल नंबर डालकर आपसे ओटीपी पूछ लेते हैं. सही ओटीपी डालते ही उनके फोन पर आपका व्हाट्सऐप शुरू हो जाता है.

OTP Scam से कैसे बचें?

व्हाट्सऐप कभी भी खुद से OTP नहीं भेजता, जब तक कि आप नये फोन पर रजिस्टर्ड न कर रहे हों. यह बात आपको सबसे पहले समझनी होगी. अगर आपकी मर्जी के बिना कभी ओटीपी आता भी है, तो इसे किसी से भी साझा न करें. यहां तक कि अपने करीबी दोस्तों या रिश्तेदारों के साथ भी नहीं. अगर आप गलती से इस स्कैम का शिकार हो भी जाते हैं, तो तुरंत व्हाट्सऐप पर मोबाइल नंबर डालें और नया ओटीपी मंगाकर फिर से लॉगिन कर लें. इससे दूसरी किसी डिवाइस पर आपका अकाउंट बंद हो जाएगा. अगर ऐसी स्थिति में आपको कोई मैसेज मिलता है, तो कॉल कर पुष्टि करें. आप टू-फैक्टर ऑथेंटिकेशन भी एक्टिव करा सकते हैं.

अगर आप हो जाएं शिकार, तो करें यह काम

व्हाट्सऐप ओटीपी स्कैम के जाल में अगर आप फंस जाते हैं, तो सबसे पहले अपने व्हाट्सऐप अकाउंट को रीसेट (Reset your Account) करें. इसके बाद फिर लॉगइन (Login) करें. इसके लिए आपको अपना रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर डालना होगा. फिर आपके पास एक ओटीपी आयेगा. इस ओटीपी से आप अपने व्हाट्सऐप अकाउंट को दोबारा लॉगइन कर सकेंगे. इससे हैकर्स या स्‍कैमर्स के फोन में आपके मोबाइल नंबर से इस्तेमाल हो रहा व्हाट्सऐप अकाउंट बंद हो जाएगा.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें