1. home Hindi News
  2. tech and auto
  3. whatsapp new group video calling feature makes video calling in groups easy learn how to use

WhatsApp का नया फीचर आपको देगा Group Video Calling का नया एक्सपीरियंस

By Rajeev Kumar
Updated Date
whatsapp new video call feature
whatsapp new video call feature
whatsapp

Whatsapp New Group Video Calling Feature : दुनिया के सबसे पॉपुलर मैसेजिंग ऐप्स में से एक इंस्टैंट मेसेजिंग ऐप व्हाट्सऐप WhatsApp ने फॉरवर्ड मैसैज Forwarded message की लिमिट तय करने के बाद अब ग्रुप वीडियो कॉलिंग group video calling में भी बड़े बदलाव का ऐलान किया है.

व्हाट्सऐप ने हाल ही में एक ट्वीट कर बताया कि व्हाट्सऐप ग्रुप कॉल को पहले से आसान बना दिया गया है. पहले जहां ग्रुप वीडियो कॉल के लिए एक-एक करके कॉन्टैक्ट्स (whatsapp contacts) को ऐड करना पड़ता था, वहीं अब ऐसा करने की जरूरत नहीं पड़ेगी.

व्हाट्सऐप ने यह कदम उस समय उठाया है, जब कोरोना वायरस Coronavirus की वजह से पूरे देश में लॉकडाउन चल रहा है और लोग घर में बैठे-बैठे अपना ज्यादातर समय इंटरनेट पर बिता रहे हैं.

व्हाट्सऐप के पास दुनिया भर में कुल 2.7 बिलियन ऐक्टिव यूजर्स हैं. यह ऐप एंड्रॉयड और iOS दोनों प्लेटफॉर्म्स पर उपलब्ध है. इस ऐप पर आप न सिर्फ केवल चैट का मजा ले सकते हैं बल्कि आप इस स्टेटस (स्टोरी) भी अपडेट कर सकते हैं. इसके अलावा वॉइस कॉल और वीडियो कॉलिंग फीचर का मजा भी आप इस ऐप पर ले सकते हैं.

व्हाट्सऐप ने बताया कि अब ग्रुप में ही वीडियो कॉलिंग का ऑप्शन मिलेगा, जिसे यूजर सेलेक्ट करके 4 या उससे कम लोगों को ऐड कर सकेंगे.

इसे कुछ इस तरह समझ सकते हैं कि मान लीजिए अगर आप किसी ABCD ग्रुप में जुड़े हैं और उसमें कुल आठ लोग हैं. इनमें से किसी चार या उससे कम लोगों से वीडियो पर बात करने के लिए पहले आपको एक को वीडियो कॉल करना होता है, इसके बाद एक-एक करके बाकी कॉन्टैक्ट को ऐड करने के बाद वीडियो कॉलिंग पर बात शुरू होती है.

व्हाट्सऐप ने नया अपडेट वर्जन 2.20.108 पेश कर इसे आसान बना दिया है. अब आपको ABCD ग्रुप में ही दाहिनी तरफ वीडियो कॉलिंग का बटन मिलेगा. इसपर टैप करके आपको ग्रुप के जिन चार लोगों को ऐड करना है, वो कर लें. इसके बाद ग्रुप वीडियो कॉल एक साथ शुरू हो जाएगी.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें