1. home Hindi News
  2. tech and auto
  3. whatsapp new feature whatsapp web and desktop versions to get 2 step verification rjv

WhatsApp New Feature: बिना कोड के नहीं खुलेगा व्हाट्सऐप, आ रहा धाकड़ सिक्योरिटी अपडेट

WABetaInfo की रिपोर्ट के मुताबिक, आप इस फीचर को अपनी मर्जी से एनेबल या डिसेबल कर पाएंगे. मौजूदा समय में अगर आप नये स्मार्टफोन के जरिये व्हाट्सऐप पर लॉगिन करते हैं, तो...

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
whatsapp-web
whatsapp-web
fb

WhatsApp New Feature: फेसबुक (Meta) के स्वामित्व वाले इंस्टैंट मैसेजिंग ऐप व्हाट्सऐप अपने यूजर्स के लिए एक नया फीचर ला रहा है. व्हाट्ऐप वेब और डेस्कटॉप यूजर्स के लिए आ रहा यह खास फीचर सिक्योरिटी के लिहाज से खास होगा. कंपनी अपने प्लैटफाॅर्म पर सिक्योरिटी का खास ख्याल रखती है, जिस वजह से अब डेस्कटॉप पर टू स्टेप वेरिफिकेशन (Two-Step Verification) का फीचर आने वाला है. यह फीचर आपके अकाउंट में किसी को अनऑथराइज्ड लॉगिन करने से रोकेगा. आसान भाषा में कहें, तो यह आपको ऐप पर ज्यादा कंट्रोल देगा.

फिलहाल ऐसी है व्यवस्था

WABetaInfo की रिपोर्ट के मुताबिक, आप इस फीचर को अपनी मर्जी से एनेबल या डिसेबल कर पाएंगे. मौजूदा समय में अगर आप नये स्मार्टफोन के जरिये व्हाट्सऐप पर लॉगिन करते हैं, तो आपसे एक 6 डिजिट का कोड मांगा जाता है, जो आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर आता है. वहीं, डेस्कटॉप लॉगिन की बात करें, तो इसके लिए आपको सिर्फ व्हाट्सऐप वेब पर एक क्यूआर कोड स्कैन करना होता है और आप अपना अकाउंट लॉगिन कर पाते हैं. इसके लिए फिलहाल किसी भी पिन की जरूरत नहीं पड़ती.

सेफ रहेंगे आपके व्हाट्सऐप चैट्स

व्हाट्सऐप बीटा इंफो की रिपोर्ट के मुताबिक, डेस्कटॉप पर व्हाट्सऐप चैट का ऐक्सेस बेहतर और सेफ करने के लिए अब एक PIN की भी जरूरत होगी. दरअसल, व्हाट्सऐप हर जगह टू-स्टेप वेरिफिकेशन को मैनेज करना आसान बनाना चाहता है. इसके लिए उसकी टीम आनेवाले अपडेट में वेब/डेस्कटॉप पर यह फीचर शुरू करने पर काम कर रही हैं. वैसे, व्हाट्सऐप का यह फीचर अभी टेस्टिंग मोड में है, ऐसे में यह कह सकते हैं कि अगर सब ठीक रहा तो कंपनी व्हाट्सऐप वेब और डेस्कटॉप यूजर्स के लिए जल्द ही यह फीचर रोलआउट कर देगी.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें