1. home Hindi News
  2. tech and auto
  3. whatsapp launch new campaign check it before you share it to fight fake news and misinformation

Whatsapp New Feature: मैसेज फॉरवर्ड करने से पहले मिलेगी वॉर्निंग

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
whatsapp campaign check It before you share It
whatsapp campaign check It before you share It
whatsapp

WhatsApp New Feature Check it before you Share: इंस्टैंट मैसेजिंग ऐप व्हाट्सऐप अपने प्लैटफॉर्म के जरिये फेक न्यूज फैलने से रोकने के लिए जल्द ही एक नया फीचर लाने वाला है. यह खास फीचर यूजर्स को कोई भी मैसेज फॉरवर्ड करने से पहले एक चेतावनी देगा.

कंपनी की ओर से जारी एक बयान के मुताबिक, वह एक नया कैंपेन को लॉन्च करने जा रही है, जिसका नाम Check it before you share it (शेयर करने से पहले जांच लें) है. यह व्हाट्सऐप यूजर्स के लिए एक तरह का रिमाइंडर होगा कि वह मैसेज में दी गई जानकारी की पुष्टि कर लें. कंपनी का कहना है कि इससे फेक न्यूज रोकने में मदद मिलेगी.

Check it before you share it (शेयर करने से पहले जांच लें) मुहिम शुरू करने के पीछे वजह यह मानी जा रही है कि इन दिनों पूरी दुनिया में कोरोनावायरस (Coronavirus) का कहर है, वहीं सूचनाओं का आदान-प्रदान के लिए व्हाट्सऐप का इस्तेमाल भी लगातार बढ़ रहा है. ऐसे में कई बार गलत जानकारियों को भी फॉरवर्ड कर दिया जाता है.

व्हाट्सऐप का नया फीचर इन गलत सूचनाओं को रोकने का काम करेगा, जो मैसेज फॉरवर्ड करने से पहले यूजर्स को वॉर्निंग देगा. बताते चलें कि फेक न्यूज पर लगाम लगाने अब तक इंस्टैंट मैसेजिंग ऐप व्हाट्सऐप कई फीचर ला चुका है.

कंपनी के अनुसार, व्हाट्सऐप यूजर्स को एक तरह का रिमाइंडर मिलेगा, जिसमें यूजर्स को आगाह और सजग किया जाएगा कि यूजर्स मैसेज में दी गई जानकारी की पुष्टि कर लें.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें