1. home Hindi News
  2. tech and auto
  3. tips to take care of car during coronavirus lockdown do it yourself guide

Lockdown में ऐसे रखें अपनी कार की सेहत का ख्याल

By Rajeev Kumar
Updated Date
car parking tips while it is standing still
car parking tips while it is standing still
fb

How To keep your car in good condition during the coronavirus lockdown period : कोरोना वायरस संकट (Coronavirus crisis) के चलते देशभर में 21 दिन का लॉकडाउन 14 अप्रैल तक लागू है. इस बात की संभावनाएं ज्यादा हैं कि यह लॉकडाउन और आगे बढ़ाया जा सकता है. हालांकि इस बारे में सरकार की ओर से कोई आधिकारिक बयान नहीं आया है.

इन हालात में कोई घर से बाहर नहीं जा रहा, ऐसे में जाहिर सी बात है कि आपकी गाड़ी का इस्तेमाल भी नहीं हो रहा है. ज्यादा दिनों तक एक जगह एक ही स्थिति में खड़ी कार खराब हो सकती है, ऐसे में हम आपको कुछ टिप्स बताने जा रहे हैं, जिन्हें फॉलो करके आप लॉकडाउन के दौरान अपनी कार का बेहतर ख्याल रख सकते हैं.

गाड़ी खड़ी करने के लिए घर में बना गैराज सबसे बेहतर जगह होती है. लेकिन अगर आपके घर में गैराज की सुविधा नहीं है, तो आप जहां भी अपनी गाड़ी खड़ी कर रहे हैं उसे कवर से ढक कर ही रखें.

जब आप अपनी कार कुछ हफ्तों के लिए खड़ी करने वाले हैं, ऐसे में उसे धोकर, अच्छे से साफ करके रखना चाहिए. ऐसा नहीं करने पर कार का पेंट खराब हो सकता है.

कार के टायरों में ज्यादा हवा रखें. इससे टायरों का जमीन के संपर्क में आने वाला हिस्सा कम रहेगा और टायर पर फ्लैट स्पॉट बनने के चांस कम रहेंगे. गाड़ी के लंबे समय तक पार्क रहने के दौरान भी टायरों में एयर प्रेशर कम होता जाता है. ऐसे में ज्यादा हवा रहने से जब आप गाड़ी को चलाने के लिए बाहर निकालेंगे, तो टायर प्रेशर सही होगा.

हफ्ते में एक से दो बार कार को स्टार्ट करते रहें. ऐसा न करने से आपके कार की बैटरी डाउन हो सकती है, जिसके बाद उसे स्टार्ट करने में परेशानी उठानी पड़ जाएगी.

कार की विंडो ग्लास को ऊपर-नीचे करें और गाड़ी को कुछ मीटर तक ड्राइव करें. रिवर्स करें और फिर से पार्क कर दें. पार्किंग के लिए कोई और जगह मिल जाए तो और अच्छा.

कार लंबे समय तक खड़ी रखनी हो, तो सुनिश्चित करें कि कार ढलान पर पार्क न हो. अगर ऐसा करना जरूरी ही है, तो हैंड ब्रेक लगाकर रखने की जगह टायर स्टॉपर को लगाया जा सकता है.

कार को स्टार्ट कीजिए और इंजन को करीब 15 मिनट तक के लिए ऑन रहने दीजिए. हेडलाइट्स को लगभग 30 मिनट तक ऑन करके रखिए. कार की कंडीशन ठीक रखने के लिए ऐसा दो हफ्ते में एक बार जरूर कीजिए.

अगर आप अपनी कार 30 दिनों से ज्यादा समय के लिए खड़ी करने वाले हैं तो ऐसा करने से पहले आपको अपनी कार का इंजन ऑयल बदल लेना चाहिए. क्योंकि लंबे समय तक इस्तेमाल न किये जाने पर पुराना ऑयल इंजन को नुकसान पहुंचा सकता है.

कार 30 दिन या उससे ज्यादा समय के लिए खड़ी रखनी हो, तो पहले उसका फ्यूल टैंक फुल करा दें. इससे कार के फ्यूल टैंक में नमी नहीं पकड़ेगी और जंग नहीं लगेगी.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें