1. home Hindi News
  2. tech and auto
  3. tata group plans launching super app to take on amazon flipkart and reliance jiomart in retail e commerce business sector tata group e commerce super app ril amazon retail rjv

Amazon, Flipkart, JioMart को टक्कर देने आ रहा TATA Group, लॉन्च करेगा Super App

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
tata group plans launch super app to take on jiomart amazon flipkart
tata group plans launch super app to take on jiomart amazon flipkart
fb

Tata Group, Super App, Flipkart, Reliance Amazon, e-commerce: रिटेल ई-कॉमर्स बिजनेस (retail E-Commerce business) में अमेजन, फ्लिपकार्ट और रिलायंस जैसी कंपनियों को टक्कर देने के लिए टाटा ग्रुप (Tata group) अपना सुपर ऐप (Super App) लॉन्च करने की तैयारी कर रहा है. टाटा की योजना Super App के जरिये एक ही प्लेटफॉर्म पर लोगों को रिटेल से लेकर इलेक्ट्रॉनिक्स, कॉस्मेटिक्स, फैशन और फाइनेंशियल सुविधाएं उपलब्ध कराने की है.

टाटा की सभी सेवाएं मिलेंगी एक जगह

टाटा अपने सुपर ऐप के द्वारा अपनी कई ग्राहक सेवाओं को एक जगह लेकर आयेगा. इस ऐप पर कंपनी की शॉपिंग ऐप टाटा क्लिक (tata cliq) से लेकर ग्रॉसरी स्टोर स्टार क्विक (StarQuik) और ऑनलाइन इलेक्ट्रॉनिक्स प्लेटफॉर्म क्रोमा (croma) जैसे टाटा समूह (Tata group) की सेवाएं एक ही जगह पर उपलब्ध होंगी.

क्या क्या मिलेगा टाटा के सुपर ऐप पर

टाटा संस के चेयरमैन एन चंद्रशेखरन का कहना है कि टाटा का Super App लोगों को शॉपिंग के साथ-साथ फाइनेंशियल सर्विसेस और टीवी देखने का ऑप्शन भी देगा. ऐसे में यह माना जा रहा है कि इस ऐप के जरिये टाटा ग्रुप कंज्यूमर ड्यूरेबल्स, फैशन एंड लाइफस्टाइल, DTH सेवा, इंश्योरेंस, फाइनेंशियल सर्विस, हेल्थकेयर और बिल पेमेंट जैसी तमाम सुविधाएं उपलब्ध करायेगी.

जियोमार्ट, अमेजन, फ्लिपकार्ट को टक्कर

टाटा का यह ऐप ई-कॉमर्स मार्केट में रिलायंस जियोमार्ट से लेकर पहले से मौजूद अमेजन और फ्लिपकार्ट जैसी कंपनियों को कड़ी टक्कर देगा. यानी तेजी से बढ़ते ई-कॉमर्स सेगमेंट में अब टाटा समूह भी अपनी जगह बनाने की कोशिश करेगा. टाटा अपने इस ऐप को इसी साल दिसंबर तक लॉन्च कर सकता है.

डिजिटल बिजनेस में दमदार दखल की तैयारी

टाटा सन्स के चेयरमैन एन चंद्रशेखरन ने कहा है कि टाटा ग्रुप के इस Super App में कई ऐप शामिल होंगे. उन्होंने कहा, टाटा समूह के भारत में कई सौ करोड़ कंज्यूमर हैं. जाहिर है, इस सुपर ऐप के आने से डिजिटल बिजनेस में टाटा की दमदार मौजूदगी होगी.

टाटा ग्रुप की नयी एंटिटी?

टाटा ग्रुप के इस सुपर ऐप के बारे में अभी पूरी जानकारी सामने नहीं आयी है, लेकिन कहा जा रहा है कि यह सर्विस टाटा ग्रुप की नयी एंटिटी टाटा डिजिटल को विकसित कर सकती है. जितने तरह की सुविधाएं टाटा के इस सुपर ऐप में कस्टमर्स को दी जाएंगी, फिलहाल उतनी किसी डिजिटल प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध नहीं हैं.

मुकाबला कड़ा है

गौरतलब है कि रिलायंस समूह रिटेल में काफी आक्रामक तरीके से टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल कर रहा है. उसके पास दुनिया की कई दिग्गज कंपनियों की टेक्नोलॉजी है, क्योंकि पिछले तीन महीने में रिलायंस जियो प्लेटफॉर्म्स में एक दर्जन से ज्यादा विदेशी कंपनियों ने लगभग 1.5 लाख करोड़ रुपये से ज्यादा निवेश किया है.

क्या होता है सुपर ऐप?

सुपरऐप एक कॉन्सेप्ट है, जो चीन और दक्षिण एशिया से निकला है. इन देशों की इंटरनेट कंपनियों ने महसूस किया कि विभिन्न तरह के सर्विस ऐप्स जैसे शॉपिंग, पेमेंट, कैब बुकिंग, फूड सर्विस आदि को एक ही ऐप में मर्ज कर पेश किया जाए. इससे उनके रेवेन्यू पर सकारात्मक प्रभाव देखने को मिला.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें