1. home Hindi News
  2. tech and auto
  3. sundar pichai birthday google alphabet ceo sundar pichai life salary quotes interesting facts all you need to know rjv

Sundar Pichai Birthday : IIT खड़गपुर का टॉपर कैसे बना Google Alphabet CEO, सुंदर पिचाई की ये बातें आपको प्रेरित करेंगी

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
sundar pichai birthday
sundar pichai birthday
google

Sundar Pichai Birthday, Sundar Pichai Google CEO, Sundar Pichai, Sundar Pichai Quotes: दुनिया के नंबर वन सर्च इंजन गूगल के CEO सुंदर पिचाई आज, यानी 10 जून को अपना 49वां बर्थडे सेलिब्रेट कर रहे हैं. टेक्नोलॉजी के इस युग में शायद ही कोई ऐसा होगा, जो सुंदर पिचाई के नाम से परिचित न हो. दुनिया की सबसे बड़े सर्च इंजन कंपनी गूगल के सीइओ सुंदर पिचाई उन तमाम युवाओं के लिए एक प्रेरणा हैं, जो अपनी मेहनत के दम पर सफलता की ऊंचाइयों को छूना चाहते हैं. 10 जून, 1972 में मदुरई, तमिलनाडु के सामान्य परिवार में जन्मे सुंदर अपनी काबिलियत के दम पर आज एक अंतरराष्ट्रीय शख्सियत बन चुके हैं.

IIT खड़गपुर से इंजीनियरिंग की डिग्री (Sundar Pichai Education)

सुंदर पिचाई के पिता ब्रिटिश कंपनी जीईसी में इंजीनियर थे. पिचाई ने चेन्नई से दसवीं तक की पढ़ाई की थी. बाद में उन्होंने IIT खड़गपुर से मेटलर्जिकल इंजीनियरिंग की डिग्री (1989-93) हासिल की. वह हमेशा अपने बैच के टॉपर रहे. आईआईटी में पढ़ाई खत्म करने के बाद आगे की पढ़ाई के लिए पिचाई अमेरिका के स्टैनफोर्ड विश्वविद्यालय गए. एक इंटरव्यू में पिचाई ने बताया था कि भारत से अमेरिका जाने के लिए उनके पिता ने हवाई जहाज का जो टिकट खरीदा था, उसकी कीमत उनके पिता की एक साल की तनख्वाह के बराबर थी.

दुनिया के सबसे प्रभावशाली लोगों में शामिल (Sundar Pichai in Time's 2020 Influential list)

टाइम मैगजीन ने साल 2020 के लिए दुनिया के 100 सबसे प्रभावशाली लोगों की सूची जारी की थी. बिजनेस जगत से सुंदर पिचाई का नाम इस लिस्ट में शामिल किया गया था. चेन्नई में पले-बढ़े सुंदर पिचाई वर्ष 2004 में गूगल से बतौर मैनेजमेंट एग्जीक्यूटिव के रूप में जुड़े, जबकि 2015 में उन्हें गूगल का सीईओ बनाया गया. सुंदर पिचाई बीते 16 साल से गूगल में काम कर रहे हैं और दुनिया की सबसे मूल्यवान टेक कंपनी गूगल के सीईओ के तौर पर करोड़ों भारतीयों के लिए प्रेरणास्त्रोत हैं.

सबसे ज्यादा सैलरी पाने वाले CEO (Sundar Pichai Salary)

10 अगस्त, 2015 को उन्हें Google के CEO के तौर पर चुना गया था. दिसंबर 2019 में उन्हें गूगल की पैरेंट कंपनी Alphabet के भी CEO की जिम्मेदारी सौंपी गई. Alphabet का CEO बनने के बाद से सुंदर पिचाई की सैलरी में भी बढ़ोतरी हुई है और वह आज दुनिया में सबसे ज्यादा सैलरी पाने वाले CEO हैं. साल 2020 के दौरान सुंदर पिचाई की बेस सैलरी लगभग 15 करोड़ रुपये (20 लाख डॉलर) थी. इसके अलावा अन्य भत्तों के तौर पर उन्हें लगभग 37 करोड़ रुपये (50 लाख डॉलर) मिलते हैं. इन दोनों को मिलाकर उनकी कुल सैलरी लगभग 52 करोड़ रुपये है.

युवाओं को प्रेरित करते हैं सुंदर पिचाई के ये विचार (Sundar Pichai Quotes)

  • अपने सपनों को पाना और दिल की सुनना जरूरी है. कुछ ऐसा करें, जो आपको उत्साहित करे.

  • अगर आप एक सच्चे लीडर हैं, तो आपके लिए अपनी सफलता पर ध्यान देने के साथ-साथ दूसरों की सफलता पर ध्यान देना भी जरूरी है.

  • ऐसे लोगों के साथ काम करना हमेशा अच्छा होता है, जो आपको अपने बारे में असुरक्षित महसूस कराते हैं. इस तरह आप लगातार अपनी सीमाओं को आगे बढ़ाते रहेंगे.

  • अपने आपको असुरक्षित महसूस करने दें, यह आपको व्यक्तिगत रूप से विकसित होने में मदद करेगा.

  • आप कुछ बार विफल हो सकते हैं, लेकिन यह ठीक है. सफलता की दिशा में अपने प्रयास जारी रखें. ऐसा करके आप बहुत कुछ सीखते हैं.

  • एक व्यक्ति जो खुश है, वह इसलिए नहीं कि उसके जीवन में सब कुछ सही है. वह खुश है क्योंकि जीवन में हर चीज के प्रति उसका दृष्टिकोण सही है.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें