1. home Hindi News
  2. tech and auto
  3. mg motor to launch affordable electric car to take on tata nexon ev in india rjv

Tata Nexon को टक्कर देने MG Motor ला रही सस्ती इलेक्ट्रिक कार, कीमत होगी इतनी

एमजी मोटर इंडिया ने ऐलान किया है कि वह अगले वित्त वर्ष के आखिर तक देश में बैटरी से चलने वाला वाहन लॉन्च करेगी. एमजी मोटर की आनेवाली इलेक्ट्रिक कार की कीमत 10 से 15 लाख रुपये के बीच होगी.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
mg electric car
mg electric car
mg motor

MG Motor Affordable Electric Car: एमजी मोटर इंडिया (MG Motor India) देश के इलेक्ट्रिक वाहन बाजार (electric vehicles in india) में अपनी स्थिति मजबूत करने के लिए अगले वित्त वर्ष के अंत तक बिजली से चलने वाली (EV) एक नयी कार (New Car) पेश करेगी. कंपनी के एक शीर्ष अधिकारी ने यह जानकारी देते हुए बताया कि इस वाहन की कीमत 10 से 15 लाख रुपये के बीच रखी जाएगी.

एमजी का अगला इलेक्ट्रिक क्रॉसओवर एक सब-4-मीटर कार होगा. एमजी का यह नया मॉडल फुल चार्जिंग पर 300 किमी से ज्यादा की रेंज दे सकता है. भारतीय बाजार में इसे Tata Nexon EV की टक्कर में उतारा जाएगा. टाटा नेक्सॉन ईवी इस समय भारत की सबसे ज्यादा बिकने वाली इलेक्ट्रिक कार है, जिसकी बाजार हिस्सेदारी 60 प्रतिशत के करीब है. Hyundai, Mahindra और Kia भी भारत में कॉम्पैक्ट इलेक्ट्रिक SUVs लॉन्च करने की तैयारी में हैं.

एमजी मोटर वर्तमान में इलेक्ट्रिक वाहन श्रेणी में एसयूवी जेडएस ईवी (MG ZS EV) बेचती है. कंपनी एक वैश्विक मंच पर आधारित इलेक्ट्रिक वाहन पेश करेगी, जिसे भारतीय बाजार के अनुसार तैयार किया जाएगा.

एमजी मोटर इंडिया के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक राजीव छाबा ने कहा, एसयूवी एस्टर (MG Astor) के बाद हम एक इलेक्ट्रिक वाहन के बारे में सोच रहे हैं. इलेक्ट्रिक वाहन को लेकर सरकार की तरफ से चीजों को स्पष्ट किये जाने के बाद हमें बहुत प्रोत्साहन मिला है.

उन्होंने कंपनी की योजना के बारे में बताते हुए कहा कि हम अगले वित्त वर्ष के अंत तक एक इलेक्ट्रिक वाहन पेश करने जा रहे हैं. इस वाहन की कीमत 10 से 15 लाख रुपये के बीच होगी.

अब यह देखना बाकी है कि एमजी का चार्जिंग नेटवर्क कैसे चलता है. उम्मीद है कि नयी एमजी ईवी में फास्ट चार्जिंग सुविधा होगी और यह घर / ऑफिस चार्जिंग के लिए चार्जिंग इंफ्रास्ट्रक्चर के साथ भी आयेगी. बढ़ती हुईं ईंधन लागत के साथ, ईवी एक बेहतर ऑप्शन है. फिलहाल एमजी के पास जेडएस ज्यादा कीमत के साथ मौजूद है, लेकिन इसकी बिक्री में बढ़ोतरी हुई है. ऐसे में आनेवाली किफायती ईवी कीमत के मामले में बाजार को बदल सकती है.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें