1. home Hindi News
  2. tech and auto
  3. maruti swift hybrid may launch soon 32 kmpl mileage details

Maruti Swift Hybrid: मारुति की यह कार देगी 32 Km का माइलेज!

By Rajeev Kumar
Updated Date
Suzuki Swift Hybrid
Suzuki Swift Hybrid
file photo

Suzuki Swift Hybrid coming soon: मारुति सुजुकी (Maruti Suzuki) अपने टॉप सेलिंग हैचबैक मॉडल स्विफ्ट (maruti suzuki swift) को नये अवतार में लॉन्च करने की तैयारी कर रही है. कंपनी जल्द ही स्विफ्ट का हाइब्रिड वेरिएंट पेश करने जा रही है.

मारुति सुजुकी हाइब्रिड (Maruti Swift Hybrid) को कंपनी ने सबसे पहले 2020 ऑटो एक्सपो के दौरान पेश किया था. इसमें कंपनी ने 1.2 लीटर डुअलजेट K12C पेट्रोल इंजन दिया है और यह इंजन 91 PS की पावर और 118 Nm का टॉर्क जेनरेट करता है. इंजन 10kW इलेक्ट्रिक मोटर के साथ आता है, जो कि बेहतर माइलेज देने में सक्षम है और पूरी तरह इलेक्ट्रिक मोड पर भी कुछ किलोमीटर की दूरी तय कर सकता है.

खास बात यह है कि स्विफ्ट हाइब्रिड में लगा हाइब्रिड पावरट्रेन से कार कम रफ्तार में छोटी दूरी तय कर सकेगी और इसका माइलेज 32 किमी प्रति लीटर तक होगा. कार का मेकैनिज्म कुछ ऐसा होगा कि जैसे ही इलेक्ट्रिक मोटर की चार्जिंग खत्म होगी, गाड़ी पेट्रोल इंजन पर चलने लगेगी.

स्विफ्ट में आ रही नयी हाइब्रिड टेक्नोलॉजी मौजूदा से ज्यादा पावरफुल है. यह एडवांस टेक्नोलॉजी न केवल कम प्रदूषण फैलाती है, बल्कि ड्राइविंग और एसेलरेशन में भी ज्यादा सुपीरियर है. इस सिस्टम में एडवांस लीथियम-आयन बैटरी टेक्नोलॉजी दी गई है, जो स्टार्ट-स्टॉप, टॉर्क असिस्ट और रिजेनरेटिव ब्रेकिंग में काफी कारगर है. कंपनी इसे जल्द ही लॉन्च करेगी.

खबर है कि मारुति सुजुकी हाइब्रिड की कीमत बाजार में मौजूद वर्तमान मॉडल से ज्यादा होगी और इसका फीचर्स के मामले में इसका मुकाबला टाटा अल्ट्रोज (Tata Altroz) और ह्युंदै ग्रैंड आइ10 निऑस (Hyundai Grand i10 NIOS) से होगा.

दरअसल, कंपनी (Maruti Swift) भारतीय बाजार में अपनी उपस्थिति को मजबूत रखने के लिए खास योजना पर काम कर रही है. भारत में मारुति सुजुकी की बाजार हिस्सेदारी लगभग आधी है और डीजल कार बंद करने के फैसले से बाजार हिस्सेदारी में कुछ कमी देखने को मिल सकती है, लेकिन कंपनी इसके लिए पूरी तरह तैयार है.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें