1. home Hindi News
  2. tech and auto
  3. maruti suzuki premium hatchback baleno sold out more than one million cars facelift model expected early 2022 rjv

Maruti Suzuki की यह कार बनी 10 लाख लोगों की पसंद, जल्द दिखेगा नया अवतार

मारुति सुजुकी इंडिया लिमिटेड ने कहा, अक्टूबर 2015 में पेश किये गए और कंपनी की प्रीमियम खुदरा चेन नेक्सा से बेचे जाने वाले मॉडल ने इस साल नवंबर में इसने 10 लाख इकाई का मुकाम हासिल कर लिया.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
maruti baleno
maruti baleno
msi

Maruti Baleno Sales Figures: देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी इंडिया (MSI) की प्रीमियम हैचबैक बलेनो ने 10 लाख इकाई की कुल बिक्री का आंकड़ा पार कर लिया है. मारुति सुजुकी इंडिया लिमिटेड (MSIL) ने एक बयान में कहा, अक्टूबर 2015 में पेश किये गए और कंपनी की प्रीमियम खुदरा चेन नेक्सा (Maruti Suzuki Nexa) के माध्यम से बेचे जाने वाले मॉडल ने नवंबर 2018 में कुल पांच लाख इकाइयों की बिक्री का आंकड़ा पार कर लिया था और इस साल नवंबर में इसने 10 लाख इकाई का मुकाम हासिल कर लिया.

2022 में आयेगा फेसलिफ्ट वर्जन

कंपनी के वरिष्ठ कार्यकारी निदेशक (विपणन और बिक्री) शशांक श्रीवास्तव ने कहा कि लॉन्चिंग के बाद से, बलेनो प्रीमियम हैचबैक सेगमेंट में सबसे आगे रही है और इसने 25 प्रतिशत से ज्यादा मार्केट शेयर हासिल किया है. उन्होंने उम्मीद जतायी कि यह मॉडल भविष्य में और नयी ऊंचाइयां छुएगा. मारुति सुजुकी फिलहाल बलेनो के फेसलिफ्ट वर्जन पर काम कर रही है, जो अगले साल मार्च तक लॉन्च हो सकता है.

मार्केट में इनसे है मुकाबला

बलेनो कार 1.2-लीटर पेट्रोल इंजन से लैस है और यह ग्राहकों को सुजुकी की स्मार्ट हाइब्रिड तकनीक का विकल्प प्रदान करती है. देश के 248 शहरों में स्थित नेक्सा के 399 आउटलेट के माध्यम से इसकी बिक्री की जाती है. इस सेगमेंट में बलेनो Hyundai i20 (ह्युंडई i20), Toyota Glanza (टोयोटा ग्लैंजा), Tata Altroz (टाटा अल्ट्रोज) और Honda Jazz (होंडा जैज) जैसी कारों को टक्कर देती है.

सेल में आगे, सेफ्टी में फेल

सेल्स के मामले में मारुति की इस गाड़ी ने भले ही झंडे गाड़ दिये हों, लेकिन लैटिन एनसीएपी क्रैश टेस्ट में इस मेड इन इंडिया गाड़ी को शून्य स्टार रेटिंग मिली थी. यह दूसरी मेड इन इंडिया मारुति सुजुकी कार है, जो हाल के दिनों में ग्लोबल क्रैश टेस्ट में फेल रही. इस प्रीमियम हैचबैक से पहले स्विफ्ट (Swift) को अगस्त 2021 में जीरो स्टार रेटिंग मिली थी.

2022 Maruti Baleno Facelift

बाजार में ह्युंडई की आई20 और टाटा अल्ट्रोज जैसी गाड़ियां आ चुकी हैं, ऐसे में मारुति नयी जेनेरेशन वाली बलेनो लॉन्च करने की तैयारी कर रही है. कहा जा रहा है कि यह नये साल में आयेगी. 2022 संस्करण वाली मारुति बलेनो साइज में मौजूदा वेरिएंट से बड़ी हो सकती है. माना जा रहा है कि इसमें जगह के साथ फीचर भी ज्यादा होंगे. मौजूदा मारुति बलेनो की कीमत 5.99 लाख से शुरू होकर 9.45 लाख तक जाती है.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें