1. home Home
  2. tech and auto
  3. car price hike news tata motors honda and renault considering to raise vehicle prices from next month rjv

Maruti से लेकर Mercedes की कार New Year से होगी महंगी, Tata और Honda ने भी कर ली दाम बढ़ाने की तैयारी

लगातार बढ़ते उत्पादन लागत को वजह बताकर टाटा मोटर्स, होंडा और रेनो जैसी वाहन कंपनियां नये साल यानी जनवरी से अपने कारों के दाम बढ़ाने की तैयारी कर रही हैं.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
car price hike news
car price hike news
fb/symbolic

Car Price Hike: अगर आप नयी कार खरीदने को लेकर प्लान कर रहे हैं, तो हमारी सलाह है कि अपनी खरीदारी जल्द कर लीजिए. वजह यह है कि नये साल में अधिकांश कंपनियां अपने वाहनों के दाम बढ़ाने की तैयारी कर रही हैं.

लगातार बढ़ते उत्पादन लागत को वजह बताकर टाटा मोटर्स (Tata Motors), होंडा (Honda) और रेनो (Renault) जैसी वाहन कंपनियां नये साल यानी जनवरी से अपने कारों के दाम बढ़ाने की तैयारी कर रही हैं.

इससे पहले देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी (Maruti Suzuki) और लग्जरी कार कंपनी ऑडी (Audi) और मर्सिडीज-बेंज (Mercedes-Benz) अगले महीने से अपने वाहनों की कीमतों में बढ़ोतरी की घोषणा पहले ही कर चुकी हैं.

Maruti Suzuki ने कहा है कि जनवरी 2022 से उसके वाहनों के दाम बढ़ेंगे. अलग-अलग मॉडलों के दामों में बढ़ोतरी भिन्न होगी. वहीं, मर्सिडीज-बेंज ने कहा है कि उसके चुनिंदा मॉडलों के दाम दो प्रतिशत तक बढ़ जाएंगे. दूसरी ओर, ऑडी ने एक जनवरी, 2022 से अपनी पूरी मॉडल सीरीज की कीमतों में तीन प्रतिशत तक की बढ़ोतरी का ऐलान किया है.

कीमतें बढ़ने की वजह

कार की कीमत में बढ़ोतरी के बारे में टाटा मोटर्स के पैसेंजर व्हीकल्स बिजनेस हेड शैलेश चंद्रा का कहना है कि जिंसों के दाम, कच्चे माल और अन्य लागतों में लगातार वृद्धि जारी है. लागत में इस वृद्धि के प्रभाव को आंशिक रूप से कम करने के लिए निकट भविष्य में कीमतों में उचित वृद्धि से बचा नहीं जा सकता. टाटा मोटर्स घरेलू बाजार में Punch, Nexon और Harrier जैसे वाहनों की बिक्री करती है.

होंडा की कार भी होगी महंगी

Honda Cars India ने भी कहा है कि वह भी आनेवाले दिनों में कीमतों में वृद्धि पर विचार कर रही है. कंपनी के एक प्रवक्ता ने कहा कि जिंसों की कीमतों में वृद्धि के कारण उत्पादन लागत पर गंभीर प्रभाव पड़ा है. हम अभी इस बात का अध्ययन कर रहे हैं कि इसमें से कितने भार को खुद वहन किया जा सकता है. City और Amaze जैसे ब्रांड बेचने वाली कंपनी ने इस साल अगस्त में भी अपने वाहनों की कीमतों में बढ़ोतरी की थी.

रेनो भी दाम बढ़ाने की तैयारी में

Renault ने भी कहा है कि वह जनवरी से अपनी वाहन सीरीज में पर्याप्त मूल्यवृद्धि पर विचार कर रही है. फ्रेंच कंपनी भारतीय बाजार में Kwid, Triber और Kiger जैसे मॉडल बेचती है. पिछले एक साल में इस्पात, एल्युमीनियम, तांबा, प्लास्टिक और कीमती धातुओं जैसे आवश्यक जिंसों की कीमतों में भारी वृद्धि कारण कार कंपनियों को दाम बढ़ाने पड़ रहे हैं. वहीं, हाल के महीनों में परिवहन की लागत बढ़ने से भी वाहन कंपनियाें के खर्च पर असर पड़ा है.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें