1. home Hindi News
  2. tech and auto
  3. maruti suzuki eeco most affordable 7 seater car price hike news rjv

Maruti की सबसे सस्ती 7 सीटर कार हो गई थोड़ी महंगी, अब मिलेगा यह सेफ्टी फीचर

Maruti Suzuki Eeco की कीमत 4.3 लाख रुपये से शुरू होकर 7.29 लाख रुपये तक जाती है. मारुति सुजुकी की वैन 4 पैसेंजर, 3 कार्गो और एक एम्बुलेंस वैरिएंट में आती है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
maruti-suzuki-eeco
maruti-suzuki-eeco
msi

Maruti Suzuki Eeco Price: मारुति सुजुकी ने अपनी सबसे सस्ती 7 सीटर कार ईको वैन की कीमत बढ़ा दी है. कंपनी ने ईको में एयरबैग लगाये हैं, जिसके बाद इसके सभी नॉन-कार्गो वैरिएंट्स के कीमत 8,000 रुपये बढ़ा दी गई है.

मारुति सुजुकी की इस वैन की कीमत 4.3 लाख रुपये से शुरू होकर 7.29 लाख रुपये तक जाती है. मारुति सुजुकी ईको 4 पैसेंजर, 3 कार्गो और एक एम्बुलेंस वैरिएंट में आती है. सितंबर में कंपनी ने सेलेरियो को छोड़कर अपनी सभी कारों की कीमतों में 1.9 प्रतिशत तक की बढ़ोतरी की थी.

मारुति सुजुकी इंडिया के बयान के मुताबिक, उसने यात्री एयरबैग लगाने के साथ लागत बढ़ने की वजह से अपनी ईको वैन के सभी नॉन-कार्गो संस्करणों की कीमतों में 8,000 रुपये की वृद्धि की है. कंपनी ने एक नियामकीय सूचना में कहा कि कीमत में वृद्धि 30 नवंबर, 2021 से प्रभावी है.

मारुति ईको की कीमत

ईको के यात्री संस्करण की कीमत 4.30 लाख रुपये से शुरू होती है और 5.6 लाख रुपये तक जाती है, जबकि एम्बुलेंस संस्करण की कीमत 7.29 लाख रुपये (दिल्ली शोरूम) है. इससे पहले इस साल सितंबर में कंपनी ने सेलेरियो को छोड़कर अपनी सभी कारों की कीमतों में 1.9 प्रतिशत तक की बढ़ोतरी की थी. यह इस साल उसके यात्री वाहनों की कीमतों में तीसरी वृद्धि थी.

मारुति सुजुकी ईको हो गई अब ज्यादा सुरक्षित

मारुति की कार में 1196cc 5 MT G12B BS6 इंजन दिया गया है. पेट्रोल इंजन में 16.11 किलोमीटर प्रति लीटर और CNG में 20.88 किलोमीटर प्रति किलोग्राम की माइलेज मिलती है. इसकी लंबाई 3.675 मीटर, चौड़ाई 1.475 मीटर और ऊंचाई 1.825 मीटर है. 5 से 7 सीटों के ऑप्शन में आनेवाली इस कार में रिवर्स पार्किंग सेंसर, चाइल्ड लॉक फॉर डोर्स, सीट बेल्ट रिमाइंडर जैसे फीचर्स मिलते हैं. अब इस कार में सेफ्टी के लिए डुअल एयरबैग भी मिलेंगे. ईको पेट्रोल और CNG फ्यूल इंजन में आती है.

सरकार के नये नियम से बढ़ी कीमत

सरकार ने मार्च 2021 से सभी कारों के लिए पैसेंजर साइड एयरबैग जरूरी कर दिये थे, जिसके बाद सभी नयी कारों को 1 अप्रैल, 2021 से इस नियम का पालन करना था. सेल के लिए उपलब्ध मौजूदा मॉडल्स को 31 अगस्त, 2021 तक इस गाइडलाइन को फॉलो करना था. बता दें कि पिछले कुछ समय में कारों में जरूरी सेफ्टी फीचर्स की लिस्ट में डुअल एयरबैग्स, ABS, रियर पार्किंग सेंसर्स, सीटबेल्ट रिमाइंडर्स और हाई-स्पीड अलर्ट सिस्टम को जोड़ा गया है, जिससे कीमतें बढ़ रही हैं.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें