1. home Hindi News
  2. tech and auto
  3. maruti suzuki launch vehicle lease scheme in gurugram and bengaluru maruti suzuki car lease scheme

Maruti Suzuki Subscribe सर्विस लॉन्च, बिना गाड़ी खरीदे बदल-बदल कर चलाएं कार

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
maruti suzuki car lease scheme
maruti suzuki car lease scheme
maruti suzuki India

Maruti Suzuki Car Lease Scheme: देश की सबसे बड़ी कार कंपनी मारुति सुजुकी इंडिया (Maruti Suzuki India Ltd) ने अपनी ‘पट्टे पर कार' सेवा बृहस्पतिवार को शुरू कर दी. कंपनी ने इसे ‘मारुति सुजुकी सब्सक्राइब' ब्रांड नाम से पेश किया है.

आमतौर पर पट्टे पर वाहन योजना में कोई कंपनी एक निश्चित अवधि के लिए ग्राहक को उसके निजी उपयोग के लिए सशर्त वाहन उपलब्ध कराती है. इसके लिए ग्राहक को कार की पूरी कीमत देकर खरीदना नहीं होता और कार पर अंतिम मालिकाना हक भी कंपनी का बना रहता है.

ग्राहक को बस अपने इस्तेमाल की अवधि के लिए कार का किराया चुकाना होता है. मारुति ने एक बयान में कहा कि शुरुआत में पायलट परियोजना के आधार पर उसने गुरुग्राम और बेंगलुरू में इस सेवा की शुरुआत की है. इसके तहत वह स्विफ्ट, डिजायर, विटारा ब्रेजा और अर्टिगा को मारुति सुजुकी एरेना के माध्यम से एवं बलेनो, सियाज और एक्सएल को नेक्सा के माध्यम से किराये पर उपलब्ध कराएगी.

इस सेवा के लिए उसने ओरिक्स ऑटो इंफ्रास्ट्रक्चर सर्विस लिमिटेड के साथ गठजोड़ किया है. यह जापान की ओरिक्स कॉरपोरेशन की अनुषंगी कंपनी है जो भारत में इस सेवा का परिचालन करेगी. कोविड-19 संकट के दौरान कारों की बिक्री बढ़ाने और ग्राहकों को ज्यादा से ज्यादा आकर्षित करने के लिए वाहन कंपनियां नये-नये तरीके खोज रही हैं.

पिछले साल मारुति की प्रतिद्वंदी ह्युंडई मोटर इंडिया ने भी इस तरह की सेवा शुरू की थी. इसे शुरुआत में छह शहरों में खुद के इस्तेमाल के लिए किराये पर वाहन उपलब्ध कराने वाली कंपनी रेव के साथ साझेदारी में शुरू किया गया.

इसी तरह एमजी मोटर भी स्वयं इस्तेमाल के लिए किराये पर वाहन उपलब्ध कराने वाली कंपनी मायल्स के साथ मिलकर अपनी कारें किराये पर उपलब्ध करा रही है. जर्मनी की कार कंपनी फॉक्सवैगन ने इसी साल मई से अपनी सभी बीएस-6 कारों को पट्टे पर उपलब्ध कराने की योजना शुरू की है. इसके तहत ग्राहक न्यूनतम दो से चार साल की अवधि के लिए कार ले सकते हैं.

Posted By - Rajeev Kumar

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें