1. home Hindi News
  2. tech and auto
  3. kerala man makes a miniature yamaha rx100 which uses a chainsaw engine interesting facts about yamaha rx 100 all you need to know rjv

Yamaha RX100 का यह मॉडल देखा आपने? खूबियां जानकर दंग रह जाएंगे, देखें VIDEO

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
yamaha rx100 miniature
yamaha rx100 miniature
fb

Yamaha RX 100 mini: Yamaha RX100 बाइक भारत के बाइक राइडर्स का पहला प्यार कही जाती है. यामाहा ने अपनी यह बाइक भारत में 1985 में लांच की थी और अपने लाजवाब पिकअप के दम पर इसने आते ही पूरे देश में धूम मचा दिया.

यामाहा के RX100 को भारत में एक आइकॉनिक मोटरसाइकिल के तौर पर जाना जाता है और आज भी कई लोग इसका इस्तेमाल कर रहे हैं. केरल के रहने वाले राकेश बाबू ने यामाहा RX100 का एक छोटा मॉडल तैयार किया है. राकेश बाबू इससे पहले फॉक्सवैगन बीटल का छोटा मॉडल भी बना चुके हैं. यह छोटा RX100 वास्तव में काम करता है.

गैल्वनाइज्ड आयरन पाइप से बनी चेसिस

राकेश ने कुछ समय पहले ही इसे बनाने का काम शुरू किया था और सबसे पहले उन्होंने इसकी चेसिस को गैल्वनाइज्ड आयरन पाइप से तैयार किया, फिर बाद में जिस पर इस पूरे मोटरसाइकिल को आकार दिया गया.

स्क्रैप से जुगाड़ किये पुर्जे

Yamaha RX100 मिनी के क्रैश गार्ड स्टेनलेस स्टील पाइप से बनाये गए हैं और इसका हैंडल बार पुराने हीरो स्प्लेंडर से लिया गया है. इसके फ्रंट और रियर के टर्न इंडीकेटर, फ्यूल टैंक और साइड पैनल सभी को स्क्रैप से ही बनाया गया है.

चेनसॉ इंजन का इस्तेमाल

यामाहा आएएक्स मिनी का इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर एक पुराने RX100 से लिया गया है, वहीं फ्रंट और रियर मडगार्ड साइकिल के लगाये गए हैं. इस मिनिएचर बाइक में चेनसॉ इंजन का इस्तेमाल किया गया है.

Yamaha RX100 की रोचक बातें

  • Yamaha RX100 बाइक को भारत में 1985 में लांच किया गया था. लॉन्च होते ही इस बाइक ने पूरे देश में धूम मचा कर रख दी थी.

  • Yamaha RX100 बाइक का इंजन मात्र 98 सीसी का था, जिसे बाजार में 100cc कहा जाता है.

  • भारत में सेकेंड हैंड बाइक के तौर पर आज भी इसे सबसे ज्यादा पसंद किया जाता है.

  • अपने सेग्मेंट की यह पहली बाइक है, जिसके सेकेंड हैंड मॉडल को 1 लाख रुपये तक में बेचा गया है.

  • जब इस बाइक को भारतीय बाजार में लांच किया गया था, उस समय इसकी ऑन रोड कीमत लगभग 19,764 हजार रुपये थी.

  • इस बाइक मे इतनी स्पीड, पिक अप और पावर थी कि कई बार इसके इंजन को खोलकर चेक किया कि क्या वाकई इसमें 100 सीसी के इंजन का इस्तेमाल हुआ है.

  • आज से करीब 30 साल पहले बाजार में आयी Yamaha RX100 की टॉप स्पीड 100 किलोमीटर प्रतिघंटा थी और यह रफ्तार पाने में इसे केवल 7 सेकेंड लगते थे.

  • ऐसी भी बातें कही जाती हैं कि यह बाइक अपराधियों की पसंदीदा बन चुकी थी क्योंकि अपराध को अंजाम देने के बाद वे इसकी मदद से आसानी से भाग सकते थे.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें