1. home Hindi News
  2. tech and auto
  3. jeep willys miniature designed for birthday gift to 10 year old boy in kollam kerala jeep willys toy anand mahindra appreciated and offers toys car project all you need to know rjv

Toy Willys Jeep: बच्चे को गिफ्ट देने के लिए बनायी असली जैसी खिलौना जीप, आनंद महिंद्रा ने दे डाला यह ऑफर

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Toy Willys Jeep made by arun kumar of kollam kerala lauded by Anand Mahindra
Toy Willys Jeep made by arun kumar of kollam kerala lauded by Anand Mahindra
youtube screengrab

Miniature Jeep Willys: केरल के कोल्लम जिले में 10 वर्ष के अमृतेश को जन्मदिन का तोहफा देने के लिए अरुण कुमार ने जीप विल्लीस (Jeep Willys) का मिनिएचर मॉडल बना डाला. यह खिलौना कार अपने सवार को बिठाकर न सिर्फ चलती है, बल्कि इसका फॉर्वर्ड, न्यूट्रल और रिवर्स गियर, हॉर्न, हेडलाइट और बाकी फीचर्स बखूबी काम करते हैं.

फिल्म से मिली प्रेरणा

अरुण को इस खिलौना जीप मॉडल को तैयार करने की प्रेरणा मोहनलाल की फिल्म लूसिफर में इस्तेमाल की गई एसयूवी से मिली है. अरुण कुमार कोविड-19 वॉरियर हैं और इस महामारी के खिलाफ जंग में तैनात हैं. इस छोटी जीप का वीडियो सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर अपलोड किया गया है, जिसमें इस खिलौना जीप के अहम फीचर्स के साथ साथ इस पूरे प्रोजेक्ट को पूरा करने में की गई कोशिशों के बारे में भी बताया गया है.

अपने वजन से दो गुना भार उठाने में सक्षम

अरुण कुमार ने इस खिलौना जीप के बारे में वीडियो में बताया है कि इस प्रोजेक्ट को पूरा करने में उन्हें लगभग 7 महीने का समय लगा. उन्होंने अपने खाली समय में इस काम को पूरा किया. इस जीप का कुल वजन लगभग 75 किलोग्राम है जो अपने वजन से लगभग दो गुना भार उठाने में सक्षम है. इस खिलौना कार को चलने लायक बनाने के लिए अरुण को इसकी चेचिस भी खुद ही डिजाइन करना पड़ा, जिसके लिए चौकोर जीआई पाइप की वेल्डिंग की गई है.

रॉयल एनफील्ड के पुर्जे का भी इस्तेमाल

इस जीप में रॉयल एनफील्ड मोटरसाइकिल के एनालॉग कंसोल का इस्तेमाल किया गया है. चेन स्प्रॉकेट की मदद से इसे पिछले एक्सल से कनेक्ट किया गया है और इसमें 24 वोल्ट का डीसी मोटर भी लगाया गया है. खिलौने को एक असली जीप विल्लीस का लुक देने के लिए उन्होंने इसकी छत पर रेक्सिन फाइबर का हुड लगाया है, जो असली एसयूवी के जैसे फोल्ड भी किया जा सकता है.

स्टीयरिंग सिस्टम बनाने में करनी पड़ी मशक्कत

इस कार में एक रैक और पिनियन स्टीयरिंग सिस्टम भी लगाया गया है. अब चूंकि इतनी छोटी का कार के लिए स्टीयरिंग व्हील सिस्टम बाजार में उपलब्ध नहीं है, जिसके चलते अरुण ने इसे खुद ही डिजाइन किया है. जीप के छोटे अवतार इस खिलौने कार के लिए एक विशेष टूलकिट भी डिजाइन किया गया है, जिसे ड्राइविंग सीट के नीचे रखा गया है.

असली कार वाले फीचर्स

इस जीप में फॉर्वर्ड, न्यूट्रल और एक रिवर्स गियर भी दिया गया है. इसके अलावा जीप विल्लीस मिनिएचर के साथ इंटीरियर लाइट्स, हेडलाइट्स, फॉग लैंप्स, इंडिकेटर्स, एडजस्ट होने वाले रियर व्यू मिरर्स, काम करने वाले वाइपर्स, हॉर्न, यूएसबी मोबाइल चार्जर, डेडिकेटेड फर्स्ट-एड बॉक्स, यूएसबी/मेमोरी कार्ड स्लॉट और बहुत सारे अन्य फीचर्स भी दिये गए हैं. कार के लीफ सस्पेंशन के लिए मेटल प्लेट्स का इस्तेमाल हुआ है, जिन्हें इस कार के रियर एक्सेल से एक चेन सॉकेट सिस्टम के जरिये जोड़ा गया है.

आनंद महिंद्रा ने भी की तारीफ

महिंद्रा ग्रुप के चेयरमैन आनंद महिंद्रा भी खुद को इस खिलौना जीप मिनिएचर की तारीफ करने से नहीं रोक पाए. उन्होंने सोशल मीडिया ट्वीटर पर ट्वीट कर कहा, वह मॉडल वास्तव में बहुत अच्छा लग रहा है. क्या आप उसे हमसे जोड़ सकते हैं? मुझे यह बहुत अच्छा लगेगा अगर वह इसमें दिलचस्पी दिखाए कि दूसरों को बिक्री के लिए इन खिलौना मॉडल बनाने में हम उसकी मदद कर सकते हैं. अगर इसे बड़ी संख्या में बनाया जाए, तो इस तरह के खिलौनों के आयात का मुकाबला किया जा सकता है.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें