1. home Hindi News
  2. tech and auto
  3. jio recharge of 498 plan free till 31st march fake message goes viral fact check

JIO का 498 रुपये का रिचार्ज फ्री मिलनेवाला मैसेज FAKE

By Rajeev Kumar
Updated Date
reliance jio
reliance jio
file photo

Jio 498 Free Pack Fake Message: देशभर में फैली Coronavirus जैसी महामारी के बीच लोग बचाव के लिए quarantine, self isolation, stay at home, work from home का सहारा ले रहे हैं. इस बीच Jio, BSNL, MTNL सहित अन्य टेलीकॉम कंपनियों ने तरह-तरह के डेटा रिचार्ज (data recharge) पेश किये हैं. इनमें यूजर्स को डबल इंटरनेट डेटा (internet data) तक ऑफर किया जा रहा है.

जहां ऐसे रिचार्ज प्लान्स (recharge plans) की खबरें आ रही हैं, वहीं दूसरी तरफ सोशल मीडिया (social media) में एक मैसेज वायरल (viral message) हो रहा है जिसमें Reliance Jio के 498 रुपये के रिचार्ज को 31 मार्च तक फ्री (jio free recharge) करने का दावा किया जा रहा है. दावा यह है कि यह देश में Covid-19 को रोकने की कोशिशों के बीच ऐसा Jio का ऑफर है.

वायरल हो रहे मैसेज में 31 मार्च तक Jio के 498 रुपये के रिचार्ज को मुफ्त करने की बात कही गई है. मैसेज में लिखा है कि इन मुश्किल हालात में जियो सभी भारतीय यूजर्स को 498 रुपये का मुफ्त रिचार्ज (jio rs 498 recharge free) दे रहा है. इसके साथ ही एक लिंक भी दी गई है जिस पर क्लिक करने के लिए कहा जाता है. इस लिंक पर क्लिक करते ही आप एक Jio जैसी साइट पर पहुंच जाते हैं, जहां आपकी डीटेल्स हैक कर ली जाती है.

जहां तक इस मैसेज की सच्चाई का सवाल है, तो यह मैसेज और फ्री रिचार्ज का दावा पूरी तरह से फर्जी (fake) है. अगर आपको भी ऐसा मैसेज मिला है तो सावधान हो जाएं. दरअसल, यह ऑनलाइन फ्रॉड (online fraud) और हैकर्स की चाल है जिसमें फंसते ही आपका बैंक खाता खाली हो सकता है. यह मैसेज असल में हैकर्स द्वारा भेजा जा रहा है और कोरोना वायरस (coronavirus) के नाम पर आपको ठगने की तैयारी है.

ऐसे में हमारी सलाह है कि इस तरह के मैसेजेस से संभलकर रहें और रिचार्ज को लेकर किसी भी तरह की जानकारी के लिए आप Reliance Jio की आधिकारिक साइट पर ही विजिट करें.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें