1. home Hindi News
  2. tech and auto
  3. google photos comes with advanced editing tools and more premium features available with google one membership here is whats new and how to use them all you want to know rjv

Google Photos को मिला नया अपडेट, मिलेंगी DSLR जैसी खूबियां

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
google photos get new photo editing tool
google photos get new photo editing tool
fb

Google ने अपने गैलरी ऐप Google Photos का नया Update रोलआउट किया है. इसमें अब यूजर्स को कुछ नये Photo Editing Tools मिल गए हैं. इसकी खूबी यह है कि इसमें Portrait Light और Portrait Blur जैसे एडिटिंग टूल्स दिये गए हैं. इनकी मदद से आप अपनी तस्वीरों को आसानी से एडिट करने के अलावा, उनका ब्लर भी अडजस्ट कर सकेंगे.

Google Photos को मिले ये फीचर्स अब तक सिर्फ Pixel फोन यूजर्स को ही मिलते थे, लेकिन अब यह गूगल फोटोज के हर यूजर को मिलेगा. इसके लिए आपके पास गूगल वन का सब्सक्रिप्शन, एंड्रॉयड 8 या ऊपर का वर्जन और कम से कम 3 जीबी रैम वाला स्मार्टफोन होना जरूरी है.

Portrait Blur tool ऐसे करें यूज

गूगल फोटोज इस फीचर की मदद से आप साधारण तस्वीरों में भी DSLR की तरह ही blur effect दे सकते हैं. इसका मतलब जिन फोटोज को आप पोर्ट्रेट मोड में नहीं खींच पाए हैं यह टूल उसके लिए बखूबी काम करेगा. आप गूगल फोटोज की मदद से ऐसी तस्वीरों में डेप्थ एफेक्ट या ब्लर एफेक्ट ऐड कर सकते हैं. इसके लिए आपको गूगल फोटोज में तस्वीर को खोल करके एडिट ऑप्शन पर जाना होगा. उसके बाद Blur ऑप्शन को चुनें और उंगलियों को स्लाइड करके अपने पसंद के ब्लर इफेक्ट को सेलेक्ट कर लें.

Portrait Light tool ऐसे करें यूज

Google Photos की मदद से अब आप बड़ी आसानी से अपनी पोर्ट्रेट में खींची गयी फोटोज की लाइटिंग को अडजस्ट कर सकेंगे. नये एडिटिंग टूल के मदद से आप यह तय कर पाएंगे कि परछाई कैसी दिखे और इसका डायरेक्शन किस दिशा में हो. इस फीचर का इस्तेमाल करने के लिए आप अपना पोर्ट्रेट फोटो गूगल फोटोज में खोल कर edit बटन पर टैप करना है. फिर Portrait Light टूल को चुनना है. आप उंगलियों को स्क्रीन पर स्लाइड कर फोटोज में बदलाव कर सकते हैं.

Google One Membership कैसे पाएं?

ऊपर बताये गए एडिटिंग टूल्स में गूगल वन मेम्बरशिप मिलते हैं. इसके साथ ही, आपके गूगल अकाउंट, जीमेल अकाउंट और गूगल डॉक्स के लिए भी स्टोरेज दी जाती है. फिलहाल भारत में गूगल वन मेंबरशिप के तीन वेरिएंट उपलब्ध हैं. 100 जीबी स्टोरेज वाला प्लान 130 रुपये महीने या 1,300 रुपये सालाना भुगतान करने से आपको मिल जाएगा. 200 जीबी स्टोरेज वाला प्लान 210 रुपये महीने या 2,100 रुपये के सालाना खर्च पर और 2TB वाला प्लान 650 रुपये महीना या 6,500 रुपये के सालाना खर्च पर पाया जा सकता है.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें