1. home Hindi News
  2. tech and auto
  3. electric vehicles in india pune gets 150 olectra electric buses olectra electric bus specifications olectra electric bus range rjv

PM Modi ने इस शहर को दी 150 Electric Bus की सौगात, एडवांस्ड फीचर्स के साथ मिलेगी 200 किमी की रेंज

पीएम मोदी (PM Modi) ने पुणे शहर को 150 इलेक्ट्रिक बसों की सौगात दी है. इन बसों का निर्माण इलेक्ट्रिक वाहन (Electric Vehicle) निर्माता कंपनी ओलेक्ट्रा (Olectra) ने किया है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
electric bus
electric bus
Olectra

Electric Vehicles In India : पीएम मोदी (PM Modi) ने पुणे शहर को 150 इलेक्ट्रिक बसों की सौगात दी है. इन बसों का निर्माण इलेक्ट्रिक वाहन (Electric Vehicle) निर्माता कंपनी ओलेक्ट्रा (Olectra) ने किया है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) ने रविवार को पुणे में सार्वजनिक परिवहन के लिए इस्तेमाल की जानेवाली इन इलेक्ट्रिक बसों को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया. पीएम मोदी ने इलेक्ट्रिक बस चार्जिंग स्टेशन (electric bus charging station) का उद्घाटन भी किया. पीएम मोदी (PM Modi News) ने देश से डीजल की कीमतों (diesel price) में बढ़ोतरी से बचने और कार्बन उत्सर्जन (carbon emission) को कम करने के लिए इलेक्ट्रिक मोबिलिटी (electric mobility) को बढ़ावा देने की अपील की.

Olectra Electric Bus: फीचर्स और रेंज

ये इलेक्ट्रिक बसें 12 मीटर लंबी हैं और इनमें 33 यात्रियों के बैठने की क्षमता है. ये इलेक्ट्रॉनिक रूप से नियंत्रित एयर सस्पेंशन के साथ आती हैं. ओलेक्ट्रा ने दावा किया कि इन इलेक्ट्रिक बसों में लिथियम-आयन बैटरी पैक दिया गया है, जिससे यह एक बार फुल चार्जिंग पर लगभग 200 किमी की दूरी तक चल सकती हैं. यात्रियों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए ये सीसीटीवी कैमरों से लैस हैं. इन इलेक्ट्रिक बसों में हर सीट के लिए एक आपातकालीन बटन और यूएसबी सॉकेट दिया गया है.

Electric Bus से कम होगा प्रदूषण का स्तर

नयी 150 इलेक्ट्रिक बसों के आने से पुणे शहर के नागरिक वातानुकूलित और बिना शोरगुल के सफर का आनंद ले सकेंगे. ओलेक्ट्रा के आधिकारिक बयान के अनुसार, यह शहर में कार्बन डाइऑक्साइड उत्सर्जन को काफी कम कर देंगे. यह पाया गया है कि शहरी सार्वजनिक परिवहन दुनियाभर में प्रदूषण के कारणों में से एक है. ये बसें 100 प्रतिशत इलेक्ट्रिक, शून्य-उत्सर्जन वाली हैं और इनमें कई सेफ्टी फीचर्स दिये गए हैं. इन बसों को लेकर दावा यह भी है कि ये इलेक्ट्रिक बसें रिजनरेटिव ब्रेकिंग जैसी एडवांस्ड टेक्नोलॉजी के साथ आती हैं. यह बस हाई पावर एसी और डीसी चार्जिंग सिस्टम से लैस हैं, जिससे बैटरी को तीन से चार घंटे में रीचार्ज किया जा सकता है.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें