1. home Home
  2. tech and auto
  3. cowin portal new feature corona vaccination registration process secured with 4 digit security code know users benefits rjv

COWIN पोर्टल में जुड़ा यह नया फीचर रोकेगा वैक्सीनेशन स्लॉट बुकिंग की धांधली, जानें कैसे

कोरोना वायरस की रोकथाम के लिए भारत में दुनिया का सबसे बड़ा वैक्सीनेशन कार्यक्रम चल रहा है. वैक्सीन की डोज लगवाने के लिए लोगों को कोविन पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन कराना होता है. कुछ यूजर्स की शिकायत है कि इस पर रजिस्ट्रेशन कराने के बाद अगर उन्होंने किसी कारणवश टीका नहीं लगवाया, तो भी उनका वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट जेनरेट हो जा रहा है. इस शिकायत को दूर करने के लिए कोविन पोर्टल में नया फीचर जोड़ा गया है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
CoWIN portal gets new four digit security code
CoWIN portal gets new four digit security code
fb

COVID Vaccine Registration COWIN: कोरोना वायरस की रोकथाम के लिए भारत में दुनिया का सबसे बड़ा वैक्सीनेशन कार्यक्रम चल रहा है. वैक्सीन की डोज लगवाने के लिए लोगों को कोविन पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन कराना होता है. कुछ यूजर्स की शिकायत है कि इस पर रजिस्ट्रेशन कराने के बाद अगर उन्होंने किसी कारणवश टीका नहीं लगवाया, तो भी उनका वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट जेनरेट हो जा रहा है. इस शिकायत को दूर करने के लिए कोविन पोर्टल में नया फीचर जोड़ा गया है.

कोविन पोर्टल के नये फीचर का फायदा यह होगा कि अब कोविन पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करने और वैक्सीनेशन के लिए एक स्लॉट सेलेक्ट करने पर 4 डिजिट का एक सिक्योरिटी कोड मिलेगा. वैक्सीनेशन केंद्र पर वैक्सीन की डोज लगवाने के लिए उन्हें यह सिक्योरिटी कोड पेश करना होगा. इसके अलावा एक एकनॉलेजमेंट स्लिप भी मिलेगी, उसमें भी यह कोड उपलब्ध होगा. लोग स्लिप को अपने फोन सेव कर सकेंगे. इससे वैक्सीन लगवाने वाले व्यक्ति की पूरी जानकारी सही तरीके से रिकॉर्ड हो जाएगी.

कोविन पोर्टल का नया फीचर इस बात को सुनिश्चित करेगा कि जिन लोगों ने वैक्सीनेशन के लिए ऑनलाइन अपॉइंटमेंट बुक की थी, उनकी सही और पूरी जानकारी दर्ज हो. इसके अलावा सरकार का मानना है कि इस फीचर के आने से लोगों को वैक्सीनेशन के दौरान किसी भी परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा. आपको बता दें कि इन दिनों ऑनलाइन वैक्सीनेशन स्लॉट बुकिंग में हेर-फेर के मामले सामने आ रहे हैं.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें