1. home Hindi News
  2. tech and auto
  3. corona fear shutdown hero honda maruti mahindra factories

CORONA का खौफ: Maruti, Mahindra, Hero, Honda ने कारखानों में कामकाज रोका

By Rajeev Kumar
Updated Date
symbolic image
symbolic image
file photo

Maruti, Mahindra, Hero, Honda Car Plant Work Closure Coronavirus: नयी दिल्ली : कोरोना वायरस के बढ़ते प्रभाव को देखते हुए मारुति सुजुकी (Maruti Suzuki India, MSI, एमएसआई), महिंद्रा एंड महिंद्रा (Mahindra and Mahindra) और होंडा कार्स (Honda Cars) सहित देश की कई प्रमुख वाहन विनिर्माता कंपनियों ने देशभर में अपने कारखानों में अगले आदेश तक के लिए उत्पादन कार्य रोक दिया है.

दुनियाभर में कोरोना वायरस संक्रमण (coronavirus infection) के तेजी से फैलने से बचाव के लिए लोगों को अपने घरों में ही रहने को कहा जा रहा है. भारत में भी सरकार ने इसके प्रसार को रोकने के लिए कई एहतियाती कदम उठाये हैं. इसी के मद्देनजर वाहन कंपनियों ने कुछ समय के लिए कारखानों को बंद रखने का फैसला किया है ताकि उनके कर्मचारी घर पर ही रहें और संक्रमण से बच सकें. देश की सबसे बड़ी कार विनिर्माता कंपनी मारुति सुजुकी इंडिया ने अपने गुड़गांव और मानेसर कारखानों में तुरंत प्रभाव से उत्पादन कार्य रोक दिया.

वहीं, होंडा कार्स इंडिया लिमिटेड (Honda Cars India Ltd, HCIL, एचसीआईएल) ने भी 31 मार्च तक देश में स्थित अपने दो कारखानों में गतिविधियां बंद रखने की घोषणा की है. इसी प्रकार महिंद्रा एेंड महिंद्रा (M&M, एम एंड एम) ने भी महाराष्ट्र में अपने सभी विनिर्माण गतिविधियों को अगले आदेश तक निलंबित रखने की घोषणा की है.

वाहन निर्माता कंपनी फिएट (FIAT) ने भी देश में अपने कारखानों में कामकाज को इस माह के अंत तक बंद रखने की घोषणा की है. दुपहिया वाहन बनाने वाली कंपनी हीरो मोटो काॅर्प (Hero Moto Corp) और होंडा मोटरसाइकिल एंड स्कूटर इंडिया (Honda Motorcycle and Scooter India, एचएमएसआई) ने अपने सभी विनिर्माण कारखानों में कामकाज निलंबित कर दिया है.

मारुति सुजुकी (Maruti Suzuki) ने रविवार को जारी वक्तव्य में कहा है, कंपनी अपने हरियाणा के गुड़गांव और मानेसर स्थित कारखानों और कार्यालयों में कामकाज को अगले आदेश तक के लिए तुरंत प्रभाव से बंद कर रही है. कंपनी ने कहा है कि उसका हरियाणा के ही रोहतक स्थित शोध और विकास केंद्र भी इस दौरान बंद रहेगा. कंपनी ने कहा है कि कामकाज बंद रखने की यह अवधि सरकार की नीति पर निर्भर करेगी.

इसी तरह एचसीआईएल (HCIL) ने कहा है कि उसके ग्रेटर नोएडा, उत्तर प्रदेश और तापुकारा, राजस्थान स्थिति कारखानों में उत्पादन कार्य 23 से 31 मार्च तक निलंबित रहेगा. कंपनी ने कहा है कि उसकी एक अप्रैल से कारखाना चालू करने की इच्छा है लेकिन यह सब सरकार की तरफ से मिलने वाले निर्देशों पर निर्भर करेगा.

महिंद्रा एंड महिंद्रा (Mahindra and Mahindra) ने भी कहा है कि उसने अपने नागपुर कारखाने में विनिर्माण गतिविधियों को तुरंत प्रभाव से रोक दिया है. उसके चकन (पुणे) और कांडीवली (मुंबई) के कारखानों में भी सोमवार से उत्पादन कार्य बंद रहेगा. कंपनी के देशभर में स्थित दफतरों में घर से काम कराया जा रहा है.

वाहन विनिर्माता कंपनी एफसीए (FCA) की संयुक्त उद्यम कंपनी फिएट इंडिया आटोमोबाइल प्रा. लिमिटेड (Fiat India) की रंजनगांव स्थित कारखाने में भी कामकाज अस्थाई तौर पर निलंबित किया गया है.

एमजी मोटर इंडिया (MG Moror India) ने कहा है कि उसके हलोल (गुजरात) कारखाने में उत्पादन कार्य 25 मार्च तक बंद रहेगा. दुपहिया वाहन क्षेत्र की प्रमुख कंपनी हीरो मोटोकाॅर्प ने कहा है कि उसने उत्पादन कार्य 31 मार्च तक के लिए रोका है. कंपनी के दुनियाभर के अन्य देशों भारत के अलावा कोलंबिया और बांग्लादेश में भी 31 मार्च तक के लिए गतिविधियां रोक दी गई हैं.

इसके अलावा नीमराणा स्थित वैश्विक कलपुर्जे केंद्र में भी कामकाज 31 मार्च 2020 तक के लिए रोक दिया गया है. इसी प्रकार एमएसआई ने देश में अपने चारों कारखानों में तुरंत प्रभाव से कामकाज रोक दिया है. उसने कहा है कि कामकाज पर रोक की अवधि सरकारी निर्देश और नीतियों पर निर्भर करेगी.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें