1. home Hindi News
  2. tech and auto
  3. apple suspends plans to implement new privacy feature in iphone software rjv

Apple ने अपने लेटेस्ट iOS में नहीं देगा एंटी-सर्विलांस टूल, वजह खास है...

By Agency
Updated Date
Apple iPhone anti tracking tool iOS 14 news
Apple iPhone anti tracking tool iOS 14 news
apple inc

Apple, iPhone anti tracking tool, iOS 14: ऐपल अपने आईफोन ऑपरेटिंग सिस्टम के अगले संस्करण में नये प्राइवेसी फीचर को लागू करने की योजना को टाल दिया है. इस फीचर के कारण ऐप बनाने वालों के लिए डिजिटल विज्ञापन बेचने के इरादे से लोगों की ऑनलाइन निगरानी करना अधिक कठिन हो जाएगा. यह निर्णय गुरुवार को लिया गया, जिससे आईओएस 14 प्रभावित होगा.

अनुमान है कि इस महीने के अंत तक एक अरब आईफोन उपयोगकर्ताओं के लिए यह ऑपरेटिंग सिस्टम मुफ्त सॉफ्टवेयर अपग्रेड के रूप में उपलब्ध होगा. ऐपल का इरादा था कि आईओएस 14 अपने आप निगरानी को बंद कर देगा, लेकिन कंपनी ने अब कहा है कि इस टूल को अगले साल की शुरुआत तक रोककर रखा जाएगा.

ये सुरक्षा उपाय आईपैड और ऐपल टीवी के अगले ऑपरेटिंग सिस्टम के लिए भी किये जाने थे. इस फीचर का इस्तेमाल करने पर ऐप को उपयोगकर्ता के आंकड़ों को जमा करने और साझा करने से पहले उसकी अनुमति लेनी जरूरी होगी. यह आशंका जतायी गई थी कि ज्यादातर लोग निगरानी को बंद कर देंगे, जिससे मुफ्त ऐप्स के लिए अपने विज्ञापनों को बेचना मुश्किल हो जाएगा, जिनसे उनकी कमाई का बड़ा हिस्सा आता है.

गूगल के बाद डिजिटल विज्ञापन का सबसे बड़ा नेटवर्क चलाने वाले फेसबुक ने पिछले हफ्ते चेतावनी दी थी कि आईओएस 14 में नई गोपनीयता सुविधा के चलते कई ऐप को बड़ा झटका लग सकता है, जो पहले ही कोरोना वायरस के कारण मंदी का सामना कर रहे हैं.

ऐपल ने हालांकि कहा है कि वह अपने निगरानी-रोधी टूल को स्थगित कर रहा है, लेकिन इसका यह अर्थ नहीं है कि वह ग्राहकों की गोपनीयता के मौलिक अधिकार को संरक्षित करने से पीछे हट रही है. कंपनी ने कहा कि वह डेवलपर्स को समय देना चाहती है, ताकि वे जरूरी बदलाव कर सकें.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें