1. home Hindi News
  2. tech and auto
  3. 72 lakh plus records of bhim mobile payment app users leaked

BHIM ऐप के 70 लाख यूजर्स का डेटा लीक

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
bhim app data leak issue
bhim app data leak issue
bhim npci

भीम मोबाइल पेमेंट ऐप के डेटा में बड़ी सेंध लगने की खबर आ रही है. खबर है कि इससे भारत में 70 लाख से ज्यादा यूजर्स के पर्सनल रिकॉर्ड लीक हुए हैं. यह बात इजरायली साइबर सिक्योरिटी वेबसाइट वीपीएन मेंटर की एक रिपोर्ट में कही गई है. वहीं, नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया ने डेटा लीक के इस दावे को खारिज किया है.

वीपीएन मेंटर ने अपनी रिपोर्ट में कहा है कि 409 गीगाबाइट डेटा लीक में नाम, जन्मतिथि, उम्र, लिंग, घर का पता, जाति, आधार कार्ड, कास्ट सर्टिफिकेट, बैंक रिकॉर्ड और लोगों के कंप्लीट प्रोफाइल जैसी निजी जानकारियां शामिल हैं.

वीपीएन मेंटर की पड़ताल के मुताबिक, भीम वेबसाइट का इस्तेमाल एक कैंपेन में यूजर्स और बिजनेस मर्चेंट्स को ऐप में साइन-अप के लिए किया गया. साइबर सिक्यॉरिटी फर्म ने एक बयान में कहा है, लीक हुए डेटा का स्तर काफी ज्यादा है, जो कि देश भर में लाखों लोगों पर असर डाल सकता है.

इससे हैकर्स और साइबर क्रिमिनल्स, लोगों को धोखाधड़ी, चोरी और अटैक का शिकार बना सकते हैं. वीपीएन मेंटर के साइबर सिक्योरिटी रिसर्चर्स नोम रोटेम और रैन लोकर ने कहा है, UPI ID, डॉक्यूमेंट स्कैन समेत लीक हुए संवेदनशील और प्राइवेट डेटा का वॉल्यूम इस सेंधमारी को ज्यादा चिंताजनक बनाता है.

उन्होंने कहा है कि भीम यूजर डेटा का एक्सपोजर बिलकुल वैसा है, जैसे किसी हैकर को किसी बैंक के पूरे डेटा इंफ्रास्ट्रक्चर के साथ उसके लाखों यूजर्स की अकाउंट इंफॉर्मेशन मिल गई हो. बग को अप्रैल में रिपोर्ट किया गया था, जिसे पिछले महीने के आखिर में फिक्स किया गया.

Posted By - Rajeev Kumar

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें