20.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

कोलकाता : काफी खींचतान के बाद हुई पंचायत चुनाव के दिन की घोषणा, 14 मई को एक ही चरण में होगा चुनाव

कोलकाता : काफी खींचतान के बाद आखिरकार राज्य चुनाव आयोग ने गुरुवार को पंचायत चुनाव के दिन की घोषणा कर दी. दार्जिलिंग और कालिम्पोंग को छोड़कर राज्य के 20 जिलों में पंचायत चुनाव 14 मई को एक चरण में सुबह सात बजे से शाम पांच बजे तक संपन्न होगा. यानी मतदान रमजान महीने के शुरू […]

कोलकाता : काफी खींचतान के बाद आखिरकार राज्य चुनाव आयोग ने गुरुवार को पंचायत चुनाव के दिन की घोषणा कर दी. दार्जिलिंग और कालिम्पोंग को छोड़कर राज्य के 20 जिलों में पंचायत चुनाव 14 मई को एक चरण में सुबह सात बजे से शाम पांच बजे तक संपन्न होगा. यानी मतदान रमजान महीने के शुरू होने के पहले होगा.

राज्य चुनाव आयोग के सचिव नीलांजन शांडिल्य की ओर से बताया गया कि राज्य सरकार और राज्य चुनाव आयोग द्वारा संयुक्त विचार-विमर्श के बाद पंचायत चुनाव के तिथि निर्धारित की गयी. 17 मई को मतगणना हो सकती है. कहीं पर पुनर्मतदान होने की जरूरत पड़ी, तो वह 16 मई को होगी. चुनाव में सुरक्षा व्यवस्था राज्य सरकार की ओर से करायी जायेगा.

आंकड़ों में पंचायत चुनाव

  • कुल मतदाता – 5,08,35,002
  • ग्राम पंचायत की कुल सीटें – 48,650
  • पंचायत समिति की कुल सीटें – 9,217
  • जिला परिषद की कुल सीटें – 825
  • मतदान के कुल परिसर – 43,067
  • कुल पोलिंग स्टेशन – 58,467

पंचायत चुनाव मे केंद्रीय सुरक्षा बलों की तैनाती पर राज्य चुनाव आयोग की ओर से बताया गया कि फिलहाल इस पर फैसला नहीं हो पाया है. हालांकि पंचायत चुनाव में सुरक्षा व्यवस्था के मुद्दे पर राज्य चुनाव आयोग जल्द ही राजनीतिक दलों के साथ बैठक करेगा. चुनाव में सिविक वाॅलिंटियर की मदद के बारे में भी फिलहाल कोई फैसला नहीं हुआ है. आॅब्जर्वर की नियुक्ति के बारे में राज्य चुनाव की ओर से बताया गया कि प्रत्येक जिलों में एक आॅब्जर्वर होंगे, जबकि प्रति दो ब्लॉकों में एक आॅब्जर्वर की नियुक्ति होगी.

इधर, नामांकन पत्रों की जांच के बाद राज्य चुनाव आयोग की ओर से बताया गया कि जिला परिषद में 3,776 उम्मीदवारों के नामांकन पत्र वैध पाये गये हैं. पंचायत समिति में 28,405 और ग्राम पंचायत में 1,30,209 उम्मीदवारों के नामांकन पत्र वैध हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें