30.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

WB News : साइबर ठगी के नये तरीकों से रूबरू करायेगा ‘साइबर सेफ कोलकाता’

WB News : कोलकाता पुलिस से सोशल मीडिया अकाउंट फेसबुक व एक्स हैंडल पर जाकर वहां दिये गये एक बारकोड को स्कैन करते ही लोग ''साइबर सेफ कोलकाता'' नामक वॉट्सएप चैनल से जुड़े जायेंगे. उन्हें रोजाना उस चैनल पर ठगी से बचने के तरीकों को लेकर नये अपडेट मिलते रहेंगे.

कोलकाता, विकास गुप्ता : साइबर ठग नये तरीके अपनाकर लोगों को ठग रहे हैं. जागरूकता के अभाव में लोग आसानी से इनके जाल में फंस कर अपनी जमापूंजी गंवा रहे हैं. बाद में ठगी का आभास होने पर वे नजदीकी थानों में ठगी के शिकार होने की जानकारी के साथ शिकायत दर्ज कराने पहुंच रहे हैं. लोगों को समय रहते जागरूक करने के लिए कोलकाता पुलिस (Kolkata Police) की तरफ से वॉट्सएप पर ”साइबर सेफ कोलकाता” नामक एक नया चैनल खोला गया है. इस चैनल के जरिये अब लोग साइबर ठगी के विभिन्न तरीकों से अवगत हो सकेंगे.

बारकोड स्कैन करते ही वॉट्सएप चैनल से जुड़े सकेंगे लोग

कोलकाता पुलिस मुख्यालय लालबाजार के साइबर क्राइम थाने के वरिष्ठ अधिकारी आम जनता के लिए शुरू की गयी इस पहल पर बताते हैं कि कोलकाता पुलिस से सोशल मीडिया अकाउंट फेसबुक व एक्स हैंडल पर जाकर वहां दिये गये एक बारकोड को स्कैन करते ही लोग ”साइबर सेफ कोलकाता” नामक वॉट्सएप चैनल से जुड़े जायेंगे. उन्हें रोजाना उस चैनल पर ठगी से बचने के तरीकों को लेकर नये अपडेट मिलते रहेंगे. अधिकारी बताते हैं कि कामकाज के बीच में अधिकतर लोग कुछ देर के अंतराल पर अपने मोबाइल पर वॉट्सएप अकाउंट को चेक करते रहते हैं. इसे देखते हुए पुलिस की तरफ से लोगों को उन फुरसत के पल में जागरूक करने के लिए यह वॉट्सएप चैनल शुरू किया गया है. ऐसे में चंद मिनटों में वे इस चैनल को भी चेक करते रहें, जिससे वे साइबर धोखाधड़ी से अवगत होते रहें.

Mamata Banerjee : ममता बनर्जी ने कहा, हमला भूपतिनगर की महिलाओं ने नहीं एनआईए के अधिकारियों ने किया था

कहां शिकायत करें, इस बारे में भी मिलेगी जानकारी

कोलकाता पुलिस के संयुक्त आयुक्त (अपराध) सैयद वकार रेजा ने बताया कि कोलकाता पुलिस का यह वॉट्सएप चैनल लोगों को जागरूक कर ठगी से बचाने के साथ ही अगर कोई अनजाने में ठगी के शिकार हो चुके हैं, तो उन्हें क्या करना होगा. कहां शिकायत दर्ज करानी होगी, इस बारे में भी जानकारी देगा. किसी भी तरह की ठगी के तरीकों से बचाने को लेकर पहले से इस बारे में जानकारी देकर उन्हें अवगत कराने के साथ लोगों के फायदे के लिए ही पुलिस की तरफ से यह चैनल बनाया गया है. इसमें ठगी से बचने के तरीकों से जुड़े पोस्टर व वीडियो तरह-तरह की जानकारी देकर लोगों को जागरूक करेंगे.

WB News : राज्यपाल बोस ने कहा, बंगाल के शिक्षा मंत्री ममता बनर्जी के साथ कर रहे हैं मेरे रिश्ते खराब

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें