1. home Home
  2. state
  3. west bengal
  4. calcutta
  5. tmc mp abhishek banerjee and wife rujira called for questioning ed amh

मचेगा हंगामा! ममता के परिवार तक फिर पहुंची जांच की आंच, सांसद अभिषेक बनर्जी को ईडी ने पूछताछ के लिए बुलाया

अभिषेक बनर्जी और उनकी पत्नी रुजिरा पर आरोप है कि उन्होंने अपनी कंपनी में ऐसी कंपनियों और उनसे जुड़े लोगों का फंड ट्रांसफर करवाने का काम किया हैं जो कोयला घोटाले में शामिल रहे हैं.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
abhishek banerjee
abhishek banerjee
twitter

प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने मनी लॉन्ड्रिंग और कोयला घोटाला मामले में टीएमसी सांसद अभिषेक बनर्जी और उनकी पत्नी रुजिरा को पूछताछ के लिए तलब किया है. एक अधिकारी ने यह जानकारी दी है. जानकारी के अनुसार अभिषेक बनर्जी से 6 सितंबर को पूछताछ की जाएगी. वहीं उनकी पत्नी से 1 सितंबर को ईडी पूछताछ करेगी.

यहां चर्चा कर दें कि अभिषेक बनर्जी और उनकी पत्नी रुजिरा पर आरोप है कि उन्होंने अपनी कंपनी में ऐसी कंपनियों और उनसे जुड़े लोगों का फंड ट्रांसफर करवाने का काम किया हैं जो कोयला घोटाले में शामिल रहे हैं. इनपर आरोप तो यह भी हैं कि फंड के एवज में उन कंपनियों से बोगस अग्रीमेंट करवाये गये थे. अभिषेक के पिता अमित बनर्जी का नाम भी कंपनी के डायरेक्टर हैं.

बताया जा रहा है कि ईडी ने बंगाल में एक कथित कोयला घोटाले से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग मामले में पूछताछ के लिए पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के भतीजे एवं सांसद अभिषेक बनर्जी और उनकी पत्नी को समन जारी किया है. आपको बता दें कि अभिषेक बनर्जी लोकसभा में डायमंड हार्बर सीट का प्रतिनिधित्व करते हैं और तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) के राष्ट्रीय महासचिव भी हैं. उन्हें मामले के जांच अधिकारी के समक्ष यहां छह सितंबर को पेश होने के लिए समन जारी किया गया है, जबकि उनकी पत्नी रुजिरा को धन शोधन रोकथाम अधिनियम (पीएमएलए) के तहत इसी तरह का समन भेजकर एक सितंबर को पेश होने को कहा गया है.

अधिकारियों ने बताया कि मामले से जुड़े कुछ अन्य लोगों को भी अगले महीने अलग-अलग तारीखों पर पेश होने के लिए समन जारी किया गया है. निदेशालय ने केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो (सीबीआई) की नवंबर, 2020 की एक प्राथमिकी का अध्ययन करने के बाद पीएमएलए की आपराधिक धाराओं के तहत यह मामला दर्ज किया था. सीबीआई की प्राथमिकी में आसनसोल और उसके आसपास कुनुस्तोरिया और कजोरा इलाकों में ईस्टर्न कोलफील्ड्स लिमिटेड की खदानों से संबंधित करोड़ों रुपये के कोयला चोरी घोटाले का आरोप लगाया गया है. इस मामले में अनूप माझी उर्फ लाला मुख्य संदिग्ध है.

ईडी ने पहले दावा किया था कि अभिषेक बनर्जी इस अवैध व्यापार से प्राप्त धन के लाभार्थी हैं, जबकि उन्होंने सभी आरोपों से इनकार किया है.

कोयला घोटाले की जांच सीबीआई कर रही है. यदि आपको याद हो तो पिछले साल 27 नवंबर को सीबीआई की कोलकाता एंटी करप्शन ब्रांच (ACB) ने पश्चिम बंगाल के कुछ हिस्सों में ईस्टर्न कोलफील्ड्स लिमिटेड (ECL) के लीजहोल्ड एरिया से कोयले के अवैध खनन और उठाव के संबंध में भ्रष्टाचार और आपराधिक विश्वासघात का मामला दर्ज किया था.

Posted By : Amitabh Kumar

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें