26.2 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

कोयलांचल के हर छठव्रती के घर में गूंज रहे छठ मइया के गीत, नहाय-खाय के साथ चारदिवसीय महाछठ शुरू

आसनसोल : लोक आस्था का महापर्व चारदिवसीय छठ रविवार से नहाय खाय के साथ आरंभ हो गया. व्रतियों ने सुबह स्नान कर पूजा की तथा शुद्ध शाकाहारी भोजन किया. इसके साथ ही अधिसंख्य ने गेहूं धोकर सुखाया. हर व्रती के घर में छट मइया के गीत गूंज रहे हैं. पूरा कोयलांचल छठमय हो गया है. […]

आसनसोल : लोक आस्था का महापर्व चारदिवसीय छठ रविवार से नहाय खाय के साथ आरंभ हो गया. व्रतियों ने सुबह स्नान कर पूजा की तथा शुद्ध शाकाहारी भोजन किया. इसके साथ ही अधिसंख्य ने गेहूं धोकर सुखाया. हर व्रती के घर में छट मइया के गीत गूंज रहे हैं. पूरा कोयलांचल छठमय हो गया है.
महापर्व छठ को लेकर शिल्पांचल के बाजार में हर ओर रौनक है. छठ पूजा की तैयारियों को लेकर सजा-धजा आसनसोल शहर पूरी तरह छठमय हो गया है. बाजार में जगह जगह चौक-चौराहों पर बज रहे छठ पूजा के पारंपरिक भक्ति गीत छठव्रतियों में अलग ही ऊर्जा का संचार कर रही हैं. चोरों तरफ खुशी का माहौल है. व्रतियों के घरों में छठ की तैयारियों को लेकर भारी व्यस्तता है.
छठ को लेकर आसनसोल बाजार पूजन सामग्रियों, सूप, नारियल, डाब, फल और लौकी से पूरी तरह पट गये हैं. नहाय खाय के साथ आरंभ होने वाले छठ त्योहार के पहले दिन व्रतियों ने कद्दू भात खाया. कद्दू की भारी मांग को देखते हुए आसनसोल के सब्जी बाजार में ताजे कद्दू की भारी आवक थी. आसनसोल बाजार, जीटी रोड, मुंशी बाजार, होल सेल बाजार में कद्दू 60 से 80 रुपये किलो तक बिका.
छठव्रतियों ने पूजन सामग्रियों और फलों की भी जमकर खरीदारी की. आसनसोल बाजार में बड़े आकार के नारियल 25 से 30 रूपये प्रति पीस के दर से बेचे गये. बड़े आकार के निंबू 30 रूपये प्रति नग, आदि जड़ सहित अस्सी रूपये किलो, आदि जड़ सहित पांच रूपये प्रति पीस, कच्ची हल्दी जड़ सहित 80 रूपये प्रति किलो, सेव 90 रुपये किलो, निंबू 80 रुपये किलो, सूप बड़े आकार के 200 से 250 रुपये प्रति पीस, सुप मंझोले आकार के 100 रुपये, सुप छोटे आकार के 40 रुपये प्रति पीस, केतारी 30 रूपये प्रति पीस, पूजा की ढंकनी पांच रुपये से सात रुपये प्रति पीस, पूजा के दिये दस रुपये दर्जन के दर से बेचे गये. सोमवार को खरना प्रसाद के लिए गेहूं की मांग को देखते हुए किराने की दुकानों पर स्वच्छ गेहुं का पर्याप्त स्टॉक किया गया.
मेयर ने किया दस टेबलों का उद्घाटन
आसनसोल. रविवार से आरंभ हुए महापर्व छठ पर मेयर जितेंद्र तिवारी ने नगर निगम मुख्यालय परिसर में रविवार को दस टेबलो का उदघाटन किया. टेबलो नगर निगम के आसनसोल, रानीगंज, जामुडिया, कुल्टी के विभिन्न इलाकों एवं छठ घाटों में घूम-घूम कर छठ पर्व की महिमा का गुनगान करेंगे. प्रत्येक टेबलो वाहन में पारंपरिक छठ गीतों का संग्रह किया गया है.
टेबलो वाहन को आकर्षक रंग बिरंगे झालरों और सोला से सजाया गया है. वाहन के दोनों और शुभकामना संदेश के साथ छठ पर्व के बैनर लगाये गये हैँ. वाहन के सामने के हिस्से में मुख्यमंत्री ममता बनर्जी को हाथ जोड़ कर छठ पर्व की शुभकामना देती मुद्रा में हैं. चित्र में छठव्रतियों को अर्घ देते हुए दिखाया गया है.
पीचे के बैनर में सात सफेद अश्वों पर विराजमान भगवान भाष्कर और नीचे राज्य सरकार और आसनसोल नगर निगम की ओर से शिल्पांचलवासियों को छठ की हार्दिक शुभकानाओं वाला संदेश लिखा गया है. वाहन के बांये और दाहिने और अस्तालचलगामी सूर्य को अर्घ्य देते हुए मुद्रा में छठव्रतियों को दिखाया गया है.
मेयर श्री तिवारी ने कहा कि पूर्वोत्तर भारत का आस्था का महापर्व छठ अब पूरे देश में श्रद्धा और उल्लास के साथ मनाया जाता है. पार्षद रामचंद्र नोनिया, पार्षद श्रावणी मंडल, कार्यालय अधीक्षक तरूण बनर्जी तथा निगम के अधिकारी उपस्थित थे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें