17.1 C
Ranchi
Thursday, February 29, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Indian Railway और UP सरकार ने Noida हवाई अड्डे के लिए नए रेल लिंक को मंजूरी दी एयरपोर्ट के अंदर बनेगा स्टेशन

Rail link to Noida airport : मुख्य सचिव डीएस मिश्रा ने उत्तर रेलवे को छह महीने के भीतर इस नए 47.6 किमी रेलवे लिंक के लिए एक विस्तृत परियोजना रिपोर्ट तैयार करने को कहा है.

नोएडा : उत्तर प्रदेश सरकार और भारतीय रेल मंत्रालय (रेलवे बोर्ड) ने बुलंदशहर में आगामी ग्रीनफील्ड नोएडा हवाई अड्डे से हरियाणा के पलवल में दिल्ली-मुंबई रेलवे लाइन और दिल्ली-कोलकाता रेलवे लाइन तक 47.6 किमी रेल कनेक्शन को मंजूरी दे दी है.मामले की जानकारी रखने वाले अधिकारियों ने बताया कि इसका उद्देश्य कनेक्टिविटी बढ़ाना और यमुना एक्सप्रेसवे के साथ क्षेत्र में विकास को सुविधाजनक बनाना है.उत्तर प्रदेश के मुख्य सचिव डीएस मिश्रा ने मंगलवार को हुई एक बैठक के दौरान इस परियोजना को मंजूरी दे दी. और उत्तर रेलवे को छह महीने के भीतर इस नए 47.6 किमी रेलवे लिंक के लिए एक विस्तृत परियोजना रिपोर्ट तैयार करने को कहा ताकि पूर्वी और पश्चिमी दोनों रेलवे गलियारे को नोएडा अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे को जोड़ने के लिए जमीन पर काम शुरू हो सके. “ रेलवे लिंक नोएडा हवाई अड्डे पर आने और जाने वाले यात्रियों को निर्बाध कनेक्शन प्रदान करेगा क्योंकि रेलवे स्टेशन हवाई अड्डे के परिसर के ठीक अंदर होगा. रेल लिंक चालू होने के बाद यात्री पूर्वी और पश्चिमी लाइनों पर आसानी से यात्रा कर सकेंगे, ”यमुना एक्सप्रेसवे औद्योगिक विकास प्राधिकरण (यीडा) के मुख्य कार्यकारी अधिकारी अरुण वीर सिंह ने कहा, यीडा इसके लिए आवश्यक भूमि की सुविधा प्रदान करेगी.मिश्रा ने जुलाई 2023 में रेल मंत्रालय से जेवर में नोएडा हवाई अड्डे और हरियाणा के पलवल में दिल्ली-मुंबई रेलवे लाइन और बुलंदशहर के चोला गांव में दिल्ली-कोलकाता रेलवे लाइन के बीच 47.6 किमी रेल लिंक स्थापित करने का अनुरोध किया था.

पलवल रेलवे स्टेशन, जेवर हवाई अड्डे से 27.6 , चोला 20 किमी दूर

समझौते के अनुसार, उत्तर प्रदेश सरकार ने जेवर हवाई अड्डे का निर्माण करने वाली स्विस कंपनी को आश्वासन दिया है कि रेल लिंक 2024 के अंत तक चालू हो जाएगा. उन्होंने जेवर हवाई अड्डे से राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र के शहरों तक मल्टीमॉडल कनेक्टिविटी प्रदान करने का भी वादा किया है. हरियाणा में पलवल रेलवे स्टेशन, जेवर हवाई अड्डे से 27.6 किमी दूर स्थित है, जबकि बुलंदशहर में चोला 20 किमी दूर है. यीडा के अधिकारियों ने कहा कि इस रेल लिंक का उद्देश्य न केवल हवाई अड्डे के यात्रियों को लाभ पहुंचाना है बल्कि क्षेत्र में कार्गो व्यवसाय को बढ़ावा देना है, जिससे रोजगार के अवसर पैदा होंगे.

Also Read: Indian Rail : बरेली जंक्शन पर गुड्स ट्रेन बेपटरी, टला बड़ा हादसा, घंटों खड़ी रहीं अप-डाउन लाइन की Train
इलेक्ट्रॉनिक सिटी जैसी कई परियोजनाएं विकसित होंगी

मिश्रा ने रेलवे बोर्ड को लिखे अपने पत्र में कहा था, ”हवाई अड्डे के आसपास, यमुना एक्सप्रेसवे औद्योगिक विकास प्राधिकरण (यीडा) इलेक्ट्रॉनिक सिटी, लॉजिस्टिक्स हब, मेडिकल डिवाइस पार्क, परिधान पार्क, हस्तशिल्प पार्क जैसी विभिन्न परियोजनाएं विकसित कर रहा है. , और फिल्म सिटी. यह क्षेत्र संभावित रूप से लॉजिस्टिक्स, वेयरहाउसिंग और अन्य औद्योगिक गतिविधियों के लिए एक संपन्न केंद्र बन सकता है.रेल लिंक के अलावा, यीडा ने पहले ही जेवर में नोएडा हवाई अड्डे को बुलंदशहर में चोला रेलवे स्टेशन से जोड़ने के लिए दो एक्सप्रेसवे की योजना तैयार कर ली है. सिंह ने कहा, “अगर चोला रेलवे स्टेशन को जेवर में नोएडा हवाई अड्डे के माध्यम से हरियाणा में पलवल रेलवे लिंक से जोड़ने वाला रेलवे लिंक स्थापित किया जाता है, तो यह न केवल पर्याप्त व्यावसायिक अवसर पैदा करेगा बल्कि इस क्षेत्र में हजारों नौकरियां भी पैदा करेगा. इसके अलावा, जेवर हवाई अड्डे से यात्रा करने वाले यात्रियों को सड़क, रेल, मेट्रो और पॉड टैक्सी सिस्टम के माध्यम से मल्टीमॉडल कनेक्टिविटी से लाभ होगा, जिसे हम वर्तमान में विकसित कर रहे हैं.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें