17.1 C
Ranchi
Wednesday, February 28, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

मेरठ: साबुन फैक्टरी में विस्फोट से दहला इलाका, चार की मौत-कई घायल, मंत्री बोले- आरोपियों पर होगी कठोर कार्रवाई

Meerut News: जिस मकान में फैक्टरी चल रही थी, वह एक स्कूल के पास ही है. विस्फोट स्कूल के समय से पहले हुआ वरना जानमाल का नुकसान और ज्यादा हो सकता था. विस्फोट से तीन मकान गिरने के साथ दूरदराज तक के मकान भी हिल गए. स्कूल के अलावा आसपास के सभी मकानों के शीशे टूट गए. मौके पर अफरातफरी मची है.

Meerut News: उत्तर प्रदेश के मेरठ जनपद में लोहिया नगर स्थित एक मकान में मंगलवार सुबह जोर धमाके से पूरा इलाका दहल गया. यहां एक फैक्टरी में हुए जोरदार विस्फोट से लोग दहशत में आ गए. धमाका इतना तेज था कि जिस मकान में फैक्टरी संचालित हो रही थी, उसके साथ ही आस पास के दो-तीन मकान और जमीदोज हो गए. हादसे में चार लोगों की मौत हुई है जबकि कई घायल हुए हैं. पुलिस मौके पर पहुंचकर राहत और बचाव कार्य में जुटी है. वहीं जिलाधिकारी व मजिस्ट्रेट समेत कई अधिकारी मौके पर पहुंचे. जिलाधिकारी दीपक मीणा के अनुसार पटाखा फैक्टरी जैसी बात सामने नहीं आई है. मौके से काफी मात्रा में साबुन बिखरा मिला है. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इस दु:खद दुर्घटना में हुई जनहानि पर गहरा शोक प्रकट किया है. उन्होंने शोकाकुल परिजनों के प्रति अपनी संवेदनाएं व्यक्त करते हुए घायलों के ​शीघ्र स्वास्थ्य लाभ की कामना की है. इसके साथ ही संबंधित अधिकारियों को सभी घायलों के समुचित उपचार के लिए निर्देश दिए हैं. वहीं यूपी कांग्रेस की ओर से कहा गया कि खबर है कि यह साबुन फैक्टरी अवैध रूप से संचालित की जा रही थी. शासन से गुजारिश है कि इस प्रकरण की जांच कर दोषियों पर समुचित कार्रवाई करे और मृतकों को उचित मुआवजा व घायलों के लिए बेहतरीन इलाज का प्रबंध करे. पार्टी ने मृतात्माओं की शांति व घायलों के शीघ्र स्वास्थ्य लाभ की भी कामना की है. मौके पर पहुंचे ऊर्जा राज्यमंत्री सोमेंद्र तोमर ने अफसरों से बातचीत और घटनास्थल का जायजा लिया. उन्होंने कहा कि आरोपियों पर कठोर कार्रवाई की जाएगी.

बताया जा रहा है कि मकान में कई लोगों के दबे होने की आशंका है. धमाका इतना जबरदस्त था कि 33 केवी की लाइन के खंभे भी टूट गए. सड़क पर जा रहे कई लोग घायल हो गए. करीब तीन से चाार किलोमीटर तक आस पास के मकान धमाके से हिल गए, जो मकान धराशायी हुआ है वह संजय गुप्ता का बताया जा रहा है, जिसे गौरव त्यागी नाम के व्यक्ति ने किराए पर लिया था. पुलिस के आलाधिकारी मौके पहुंचकर जांच पड़ताल में जुटे हैं.

https://twitter.com/sanjay_media/status/1714166236215718145
स्कूल के पास हुआ विस्फोट

बताया जा रहा है कि जिस मकान में फैक्टरी चल रही थी, वह एक स्कूल के पास ही है. विस्फोट स्कूल के समय से पहले हुआ वरना जानमाल का नुकसान और ज्यादा हो सकता था. विस्फोट से तीन मकान गिरने के साथ दूरदराज तक के मकान भी हिल गए. स्कूल के अलावा आसपास के सभी मकानों के शीशे टूट गए. मौके पर अफरातफरी मची है. गंभीर रूप से झुलसे कई घायलों को अस्पताल भेजा गया है. मलबे से बड़ी मात्रा में पटाखे बरामद हुए हैं. रेस्क्यू ऑपरेशन जारी है.

Also Read: UP News: अमरमणि त्रिपाठी फिर जाएंगे जेल की सलाखों के पीछे, 22 साल पुराने अपहरण कांड में गैर जमानती वारंट जारी
राहत और बचाव कार्य के दौरान भी हुआ धमाका

मौके पर एनडीआरएफ की टीम भी बुलाई गई है. वहीं राहत और बचाव कार्य के दौरान भी एक धमाका हुआ. इसमें मलबा हटाने वाले जेसीबीकर्मी मामूली रूप से घायल हुए हैं. इसके बाद पुलिस ने घटनास्थल से भीड़ को करीब 50 मीटर दूर कर दिया. प्रशासन और पुलिस के मुताबिक ये साबुन की फैक्‍टरी है. एसएसपी रोहित सिंह सजवाण ने बताया कि अभी तक जानकारी में सामने आया कि साबुन फैक्ट्री का बायलर फटा है या साबुन में इस्तेमाल करने वाले किसी केमिकल से विस्फोट हुआ है, जिस तरह का धमाका है. वह पटाखों का नहीं लग रहा है. इसकी जांच की जा रही है.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें