25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

यूपी में कड़ाके की ठंड में बेसहारा बुजुर्गों को वृद्धाश्रमों तक पहुंचाने में करें मदद, योगी सरकार का निर्देश

योगी सरकार ने कड़ाके की ठंड में सड़क पर ठिठुर रहे निराश्रित बुजुर्गों को बचाव के लिए अधिकारियों को निर्देश जारी किया है. योगी सरकार ने निर्देश दिया है कि अभियान चला कर निराश्रित बुजुर्गों को वृद्धाश्रमों तक पहुंचाएं, ताकि शीतलहर से बचाया जा सके.

प्रदेश में पड़ रहे कड़ाके की ठंड को देखते हुए योगी सरकार (Yogi Government) सड़क पर ठिठुर रहे निराश्रित बुजुर्गों (Destitute Elderly) को बचाव के लिए अभियान चलाने का निर्देश दिया है. योगी सरकार ने अधिकारियों को निर्देश दिया कि अभियान चला कर निराश्रित बुजुर्गों को वृद्धाश्रमों (Old Age Homes) तक पहुंचाएं, ताकि शीतलहर से बचाया जा सके. साथ ही आम नागरिकों से भी अनुरोध किया की निराश्रित बुजुर्गों की सूचना एल्डर लाइन 14567 और यूपी पुलिस हेल्पलाइन नंबर 112 पर दे कर सहायता कर सकते हैं. समाज कल्याण राज्य मंत्री (Minister of State for Social Welfare) (स्वतन्त्र प्रभार) असीम अरुण (Asim Arun) ने डीजीपी को पत्र लिख कर निराश्रित बुजुर्गों के सर्वेक्षण और उनको ससम्मान वृद्धाश्रमों तक पहुंचाने में पुलिस विभाग का सहयोग मांगा है. प्रदेश भर में जिला समाज कल्याण अधिकारी (District Social Welfare Officer) अपने जिले के पुलिस अधीक्षक/पुलिस आयुक्त से संपर्क कर समन्वय स्थापित करेंगे. रात में गश्त के दौरान पुलिस कर्मियों को अगर कोई निराश्रित बुजुर्ग दिखते हैं तो समाज कल्याण विभाग (Social Welfare Department) की सहायता से उनको वृद्धाश्रमों तक ससम्मान पहुंचाया जाएगा.

Also Read: वाराणसी: नए साल पर नहीं कर पाएंगे बाबा काशी विश्वनाथ का स्पर्श दर्शन, मंदिर आने से पहले जरूर जानें ये बात
वृद्धाश्रमों में उपलब्ध है सभी सुविधाएं

बता दें कि समाज कल्याण विभाग द्वारा प्रदेश के सभी 75 जिलों में वृद्धाश्रम चलाया जा रहा है. इन आश्रमों में बुजुर्गों को खाना, गर्म कपड़े, दवाई, मनोरंजन के साधन आदि उपलब्ध कराया जाता है. साथ ही डॉक्टर की सुविधा भी उपलब्ध है ताकि जरूरत पड़ने पर बीमार बुजुर्गों का उपचार भी हो सके. समाज कल्याण विभग द्वारा संचालित वृद्धाश्रमों में निराश्रित बुजुर्गों को रखने की पूरी क्षमता है. वहीं मंत्री असीम अरुण ने कहा कि योगी सरकार समाज के कमज़ोर, निराश्रित बुजुर्गों की सुरक्षा, स्वास्थ्य व सम्मान के लिए लगातार काम कर रही है. इसके लिए वृद्धाश्रमों में सरकार द्वारा पर्याप्त व्यवस्था की गई है. निराश्रित बुजुर्गों को शीतलहर से बचाया जा सके, इसके लिए अभियान शुरू किया गया है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें