17.1 C
Ranchi
Wednesday, February 28, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

UP Weather AQI Today: यूपी के मेरठ की हवा दिल्ली से भी अधिक जहरीली, कई जिलों में आज बारिश से बदलेगा मौसम

UP Weather AQI Today: आंचलिक मौसम विज्ञान केंद्र, लखनऊ ने प्रदेश में कई जनपदों में शनिवार को बारिश के आसार जताए हैं. वहीं प्रदेश में लगभग सभी जगह मौसम का बुरा हाल है. वायु प्रदूषण के कारण सुबह के वक्त लोगों का बाहर निकलना मुश्किल हो रहा है. सभी जगह की प्रदूषण की मात्रा में इजाफा देखने को मिल रहा है.

UP Weather AQI Today: उत्तर प्रदेश में मौसम ने करवट ले ली है. कई जगह बारिश के साथ ठिठुरन बढ़ने लगी है. मौसम विभाग ने अगले दो से तीन दिन यूपी में बारिश की संभावना जताई है. बढ़ती ठंड के साथ कई हिस्सों में घना कोहरा भी छाया रहेगा. मौसम विभाग ने झांसी, महोबा, हमीरपुर, जालौन, कानपुर, फतेहपुर, उन्नाव, रायबरेली, अमेठी सह‍ित कई ज‍िलों में बार‍िश की संभावना जताई है. इन सबके बीच राजधानी लखनऊ सहित सभी प्रमुख शहरों और एनसीआर के इलाकों में प्रदूषण का बुरा हाल है. यहां हवा की स्थिति में कोई सुधार देखने को नहीं मिल रहा है. कई क्षेत्रों में सुबह से ही स्मॉग देखने को मिल रहा है. हवा की गुणवत्ता बेहद खराब श्रेणी में दर्ज की गई. हालत ये है कि मेरठ की हवा दिल्ली से भी अधिक जहरीली हो गई है. शनिवार सुबह मेरठ में लोगों का सांस लेना मुश्किल हो गया. दुनिया के 100 प्रदूषित शहरों में मेरठ 20वें स्थान पर आ गया है. शनिवार सुबह मेरठ का AQI 358 था, जबकि दिल्ली 27वें स्थान पर है. यहां का AQI 343 है. दुनिया में 28वें स्थान पर उत्तर प्रदेश का नोएडा है. नोएडा का AQI 340, 36वें स्थान पर हापुड़ का AQI 326, 42वें स्थान पर गाजियाबाद का AQI 316, 76वें स्थान पर बुलंदशहर का AQI 222, 98वें स्थान पर सहारनपुर का AQI 193 है. बरेली 217 पर आ गया था. यहां शहर के सिविल लाइंस इलाके का AQI 201 है. यहां लोगों का सांस लेना मुश्किल था. सिविल लाइंस का AQI काफी दिनों से बढ़ा हुआ है, जिसके चलते सिविल लाइंस में रहने वालों के साथ ही कारोबार करने वालों को खांसी होने लगी है. सिविल लाइंस का AQI कुतुबखाना ओवर ब्रिज निर्माण के चलते भी बढ़ा हुआ है. 201 AQI सेहत के लिए काफी नुकसानदेह है. शहर के सुभाषनगर का AQI 157 और राजेंद्र नगर का AQI 117 है. मगर, यूपी की राजधानी लखनऊ और पूर्वी उत्तर प्रदेश के जिलों में बारिश के बाद AQI में काफी सुधार हैं. यहां की आबोहवा सांस लेने के लायक हो गई है.

पनौती की आबोहवा बेहद खराब,बढ़ा AQI

उत्तर प्रदेश के मौसम में अन्य जिलों की बात करें तो आगरा में एयर क्वालिटी इंडेक्स 104 दर्ज किया गया और हवा की गुणवत्ता मोडिरेट श्रेणी में रही. बागपत में एयर क्वालिटी इंडेक्स 288 रहा और हवा की गुणवत्ता खराब श्रेणी में दर्ज की गई. हापुड़ में एयर क्वालिटी इंडेक्स 297 दर्ज किया गया और हवा की गुणवत्ता खराब श्रेणी में रही. प्रयागराज में एयर क्वालिटी इंडेक्स 101 दर्ज किया गया और हवा की गुणवत्ता मोडिरेट श्रेणी में रही. नेपाल के पनौती शहर की आबोहवा बेहद खराब है. यहां का AQI 200 तक आ गया है.पनौती का AQI बढ़ने से लोगों में बीमारियां बढ़ी हैं. क्रिकेट वर्ल्ड कप फाइनल के बाद पनौती शब्द काफी ट्रेंड हो रहा था. इसके साथ ही बायनाबाजी भी हो रही थी. मगर, इसी बीच नेपाल के पनौती शहर का जिक्र आया. मगर, शनिवार को नेपाल का पनौती शहर दुनिया में 93 वें स्थान पर आ गया.

Also Read: UP Weather AQI Today: यूपी में हवा की सेहत बिगड़ी, दुनिया के 100 प्रदूषित शहरों में ग्रेटर नोएडा 9वें स्थान पर
बरेली समेत वेस्ट यूपी में सोमवार को बारिश की उम्मीद

लखनऊ समेत पूर्वी उत्तर प्रदेश में गुरुवार को बारिश हुई थी. इससे ठंड बढ़ी है, तो वहीं AQI नीचे आया है. मगर, अब रविवार की रात से सोमवार रात तक बरेली समेत वेस्ट यूपी के कई शहरों में बारिश की उम्मीद मौसम विभाग ने जताई है. बरेली के तापमान में कमी आने लगी है. इससे सुबह और रात में ठंड बढ़ रही है. शनिवार को बरेली का न्यूनतम तापमान 13 डिग्री सेल्सियस पर आ गया है. यहां के अधिकतम तापमान में भी कमी आई है. अधिकतम तापमान 25 डिग्री सेल्सियस है.

100 के ऊपर AQI सेहत के लिए खराब

इंसान की सेहत के लिए 0 से 50 AQI सबसे बेहतर है.51-100 AQI भी ठीक माना जाता है, लेकिन संवेदनशील लोगों को सांस लेने में हल्की दिक्कत शुरू हो जाती है.101 AQI ठीक नहीं. 101 से 200 AQI से फेफड़ा, दिल और अस्थमा मरीजों को सांस में दिक्कत होती है.मगर, बरेली का AQI 300 के पार है. यह काफी चिंतनीय है. हवा में ऑक्सीजन होती है. इसकी मात्रा 19.5 मात्रा होनी चाहिए. इससे कम ऑक्सीजन इंसान की सेहत के लिए नुकसानदेह है. सेहत पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ने लगता है. विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) बढ़ती मौतों को लेकर फिक्रमंद है. इसके लिए प्लान बनाया जा रहा है.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें