26.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

मथुरा: सांसद हेमा मालिनी ने अक्षय पात्र रसोई का किया उद्घाटन, 96 विद्यालयों के सात हजार बच्चों मिलेगा भोजन

भाजपा सांसद हेमा मालिनी ने बरसाना में अक्षय पात्र प्रतिष्ठान की 67वीं रसोई का उद्घाटन किया. उन्होंने कहा कि अच्छा और पौष्टिक भोजन बच्चों को उपलब्ध हो, अक्षय पात्र यह सुनिश्चित करता है. इसी सोच के साथ मथुरा जिले 2100 स्कूलों में भोजन उपलब्ध करा रहा है.

Lucknow : मथुरा से भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की लोकसभा सांसद एवं प्रसिद्ध अभिनेत्री हेमा मालिनी ने रविवार को बरसाना के आजनोख में अक्षय पात्र प्रतिष्ठान की 67वीं रसोई का उद्घाटन किया. जिसके माध्यम से क्षेत्र के 96 विद्यालयों में 7500 से ज्यादा बच्चों को दिन का पौष्टिक भोजन उपलब्ध कराया जाएगा. इस मौके पर आयोजित समारोह को संबोधित करते हुए भाजपा सांसद ने कहा कि अक्षय पात्र भारत में 67 से ज्यादा रसोई का संचालन कर रहा है.

उन्होंने अक्षय पात्र को महाभारत काल की द्रोपदी की कथा से जोड़ते हुए कहा कि भगवान कृष्ण ने जिस तरह द्रोपदी के अक्षय पात्र में सबके लिए भोजन उपलब्ध कराया था उसी अवधारणा पर श्रीकृष्ण और राधा रानी की लीला भूमि में इस अक्षय पात्र से हज़ारों बच्चों को हर दिन भोजन उपलब्ध कराया जाएगा. उन्होंने आगे कहा कि अच्छा और पौष्टिक भोजन बच्चों को उपलब्ध हो, अक्षय पात्र यह सुनिश्चित करता है. इसी सोच के साथ अक्षय पात्र मथुरा जिले 2100 स्कूलों में भोजन उपलब्ध करा रहा है.

देशभर में हो रहे महिलाओं के खिलाफ अपराध पर बोलीं सांसद

वहीं मीडिया द्वारा देशभर में महिलाओं के खिलाफ हो रहे हालिया अपराध की घटनाओं के बारे में पूछे जाने पर सांसद हेमा मालिनी ने कहा कि यह महिलाओं पर अत्याचार है. ऐसा नहीं होना चाहिए. यह तुरंत रुकना चाहिए. हम नहीं चाहते कि किसी भी महिला के साथ इस तरह का व्यवहार हो. इसे तुरंत रोका जाना चाहिए, मैं सरकार से भी यही कह रही हूं.

48 गांव के साढ़े सात हज़ार बच्चों को उपलब्ध होगा भोजन

वही अक्षय पात्र फाउंडेशन के वॉइस चेयरमैन चंचलापति दास ने कहा कि इस रसोई के माध्यम से आसपास के 48 गांव के साढ़े सात हज़ार बच्चों को भोजन उपलब्ध कराया जाएगा. उनका कहना था यह रसोई पूरी तरह से महिलाओं द्वारा संचालित की जा रही सामूहिक रसोई है. महिलाओं को इसका संचालन देने की अवधारणा बताते हुए उन्होंने कहा कि जिस तरह एक मां प्यार से अपने बच्चों के लिए भोजन बनाती हैं उसी प्रेम भाव से इस रसोई में काम करने वाली महिलाओं का स्नेह सभी बच्चों को हर दिन मिलेगा.

वहीं स्थानीय संचालक अनंत वीर्यदास ने कहा की रसोई में स्थानीय जैविक सब्जियों का इस्तेमाल किया जाएगा. उन्होंने आसपास के लोगों से बच्चों के लिए गाय का शुद्ध दूध उपलब्ध कराने का भी आग्रह किया है.

संस्कृति यूनिवर्सिटी ने दी हेमा मालिनी को डी फिल की उपाधि

वहीं सांसद हेमा मालिनी को संस्कृति विश्वविद्यालय ने डी. फिल की मानद उपाधि से सम्मानित किया है. इस अवसर पर हेमा मालिनी ने अपने भाषण में विश्वविद्यालय को धन्यवाद दिया और कहा की मुझे इस ऑडिटोरियम का उद्घाटन का मौका मिला था. राष्ट्र के विकास में संस्कृति विश्वविद्यालय का योगदान है, इसका बड़ा नाम है, यह गर्व की बात है. इस सम्मान को जन-जन को समर्पित करती हूं.

संस्कृति विश्वविद्यालय ने समाज में उनके अतुलनीय योगदान के लिए डी. फिल की मानद उपाधि से सम्मानित किया है. उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदी बेन पटेल, ग्रुप चेयरमैन आर के गुप्ता, कुलाधिपति डॉ. सचिन गुप्ता, उप कुलाधिपति राजेश गुप्ता, कुलपति प्रो. एम. बी. चेट्टी द्वारा विश्वविद्यालय के दीक्षांत समारोह में हेमा मालिनी को यह उपाधि प्रदान की. इस अवसर पर सीईओ डॉ. मीनाक्षी शर्मा, शिक्षक, विद्यार्थी, अभिभावक आदि मौजूद थे.

हेमा मालिनी भारतीय सिल्वर स्क्रीन की हस्तियों में से एक, भरतनाट्यम, कुचिपुड़ी और और मोहिनी अट्टम की वह कलाकार हैं जिन्होंने भारतीय सिनेमा में धूम मचा दी थी. समाज के उत्थान में महिलाओं की भूमिका को परदे पर लाया और उनको प्रेरणा दी. इनकी प्रमुख उपलब्धिया रामायण, मीरा, सावित्री, दुर्गा, महालक्ष्मी, राधा कृष्ण, नृत्य मलिका, गीत गोविन्द, परम्परा, रुक्मिणी परिणय, यशोदा कृष्ण महान कृति द्रौपदी और राधा रासविहारी को कोरियोग्राफ किया.

सांसद हेमा मालिनी का नवीनतम स्टेज प्रोडक्शन गंगा एक भव्य प्रदर्शन है जिसने दुनिया भर के दर्शको के बीच सराहा गया है. भारतीय फिल्मो और कला में उनके योगदान के लिए भारत के राष्ट्रपति द्वारा उन्हें पद्यश्री से सम्मानित किया गया था. भारतीय सिनेमा में योगदान के लिए उन्हें लाइफ टाइम अचीवमेंट पुरस्कार से सम्मानित किया गया है. राजनीतिक करियर 2004 से राज्यसभा सदस्य के रूप में शुरू हुआ और 2014 के संसदीय चुनाव में मथुरा की सांसद बनी.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें