32.5 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

प्राकृतिक खेती को लेकर आपके पास है आइडिया तो पीएम के साथ करें साझा, नरेंद्र मोदी करेंगे इस पर ‘ मन की बात’

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अप्रैल माह के अंतिम रविवार को लोगों के सुझावों के आधार पर प्राकृतिक खेती पर मन की बात करेंगे. प्रधानमंत्री ने टोल फ्री नंबर 1800-11-7800 अथवा https://www.mygov.in/group-issue/inviting-ideas-celebrate-100th-episode-mann-ki-baat पर सुझाव मांगे हैं.

लखनऊ. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अप्रैल में ‘मन की बात’ करेंगे. रेडियो पर टेलिकास्ट होने वाला मासिक रेडियो कार्यक्रम ‘मन की बात’ का यह 100 वां एपिसोड होगा. 100 वें एपिसोड को देश के इतिहास में यादगार बनाने के लिये वह प्राकृतिक खेती पर बात करेंगे. प्रधानमंत्री कार्यालय ने इस संबंध में लोगों से सुझाव मांगे हैं. कोई भी व्यक्ति प्राकृतिक खेती को बढ़ावा देने वाले अपने प्रयासों के बारे में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ साझा कर सकता है. पीएम सांस्कृतिक विविधता को लेकर भी चर्चा करेंगे. इस कड़ी में देशवासियों से उनके अपने क्षेत्र के त्योहारों से जुड़ी अनोखी कहानी साझा करेंगे. केंद्र सरकार की वेबसाइट माइगव (MyGov) से तीन करोड़ लोगों के जुड़ने को लेकर भी वह बातचीत करेंगे.

अमेरिकी राष्ट्रपति कर चुके हैं मन की बात, बनारस के बत्रा की तारीफ

‘मन की बात’ की हर कड़ी खास है लेकिन 27 जनवरी 2015 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा दो देश के राष्ट्राध्यक्ष ने एक साथ अपने विचार साझा किए थे. 75वीं कड़ी में प्रधानमंत्री ने 28 मार्च 2021 को उत्तर प्रदेश के बनारस के रहने वाले इंद्रपाल सिंह बत्रा के काम की सराहना की थी. पूरे देश – दुनिया के लोगों को बताया था कि कैसे बत्रा ने अपने घर को ही गोरैया का आशियाना बना दिया है. इंद्रपाल सिंह बत्रा ने अपने घर में लकड़ी के ऐसे घोंसले बनवाए जिनमें गोरैया आसानी से रह सकती हैं. 30 अक्टूबर 2016 को मन की बात का 25 वां संस्करण रहा.

वर्ष 2014 में विजयादशमी पर शुरू हुई थी शुरुआत

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वर्ष 2014 में केंद्र की सत्ता संभालने के बाद अपने विचारों को देशवासियों के साथ साझा करने के लिये इस रेडियो कार्यक्रम की शुरुआत की थी. इसका पहला एपिसोड विजयादशमी के दिन तीन अक्टूबर 2014 में किया गया था. इसमें वर्तमान की तरह कोई एक विषय नहीं था. विभिन्न मुद्दों पर बात की थी. पीएम महीने के आखिरी रविवार को मन की बात करते हैं. दिन-प्रतिदिन के केंद्रीय शासन के मुद्दों पर नागरिकों के साथ संवाद स्थापित करने के उद्देश्य ये शुरू किये गये इस कार्यक्रम का आखिरी बार प्रसारण 26 फरवरी 2023 को हुआ था.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें