18.1 C
Ranchi
Thursday, February 22, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Homeराज्यउत्तर प्रदेशDeepotsav 2023: अयोध्या दीपोत्सव 2023 में विदेशी कलाकारों की रामलीला रहेगी प्रमुख आकर्षण

Deepotsav 2023: अयोध्या दीपोत्सव 2023 में विदेशी कलाकारों की रामलीला रहेगी प्रमुख आकर्षण

अयोध्या शोध संस्थान की ओर से दीपोत्सव पर विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे. रूस, सिंगापुर, नेपाल व श्रीलंका सहित देश के कई प्रांतों के कलाकार रामलीला में शामिल होंगे.

लखनऊ/अयोध्या: दीपोत्सव 2023 में विदेशी कलाकारों की रामलीला प्रमुख रहेगी. अयोध्या शोध संस्थान सातवें दीपोत्सव को भव्यता प्रदान करने के लिए विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन करेगा. अयोध्या में तीन दिवसीय भव्य रामलीला का आयोजन किया जाएगा. जिसमें देश से ही नहीं विदेश के भी कलाकार रामलीला का मंचन करेंगे. अयोध्या शोध संस्थान के निदेशक लवकुश द्विवेदी ने बताया कार्यक्रम में भव्य शोभायात्रा, रामलीला झांकी, स्थानीय, प्रादेशिक, राष्ट्रीय व अंतरराष्ट्रीय राम लीलाएं आयोजित की जाएगी. इसके अलावा रामायण मेले का कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा. सभी कार्यक्रम अयोध्या शोध संस्थान की ओर से आयोजित किए जाएंगे.

अयोध्या में दीपोत्सव से आयोजित होने वाली रामलीला में चार देश रूस, श्रीलंका, सिंगापुर एवं नेपाल के कलाकार मंचन करेंगे. इसके अलावा देश के 21 प्रदेशों की रामलीला, रामायण परंपरा पर आधारित लोक प्रस्तुतियां होंगी. इसके लिए लगभग ढाई हजार कलाकार अयोध्या पहुंच रहे हैं. यह कार्यक्रम राम कथा पार्क के मुख्य मंच पर सायंकालीन विदेशी रामलीला से प्रारंभ होगा. इसके अलावा अन्य विशेष मंचों में रामघाट, बिरला धर्मशाला, बड़ी देवकाली, गुप्तार घाट, भरत कुंड में तीन दिवसीय भजन कीर्तन एवं रामलीलाओं का आयोजन किया जाएगा. देश-विदेश के लगभग ढाई हजार कलाकारों का इसमें संगम होने जा रहा है.

सीएम योगी ग्रंथों का करेंगे विमोचन

योध्या में दीपोत्सव से पूर्व आयोजित होने वाले कार्यक्रमों में इसके अलावा वैश्विक राम विषयक रामायण प्रदर्शनी का भी आयोजन किया जाएगा. राम सीता स्वरूप प्रतियोगिता का आयोजन भी किया जाना है. अयोध्या शोध संस्थान के निदेशक लवकुश द्विवेदी ने बताया स्कूली बच्चों ने राम कथा के विभिन्न प्रसंगों पर चित्रकला प्रतियोगिता आयोजित की जाएगी. 125 फीट लंबे कैनवास पर अवध के राम का चित्रांकन भी किया जाएगा. राम कथा पार्क के मुख्य मंच पर ग्लोबल इंसाइक्लोपीडिया ऑफ द रामायण परियोजना अंतर्गत अयोध्या शोध संस्थान से प्रकाशित विभिन्न ग्रंथों का मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ विमोचन करेंगे.

Also Read: Old Pension Scheme: पुरानी पेंशन बहाली के लिये अपनाया अनोखा तरीका, वीरांगनाओं का करवा चौथ पर विशेष अभियान

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें