25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Ayodhya Ram Mandir LIVE: ज्ञानवापी परिसर में स्थित टैंक की शनिवार को होगी सफाई

Ayodhya Ram Mandir Pran Pratishtha Live: अयोध्या में श्री राम की प्राण प्रतिष्ठा 22 जनवरी 2024 को होगी. पीएम नरेंद्र मोदी प्राण प्रतिष्ठा अनुष्ठान में मौजूद रहेंगे. मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा पूजा का गुरुवार को तीसरा दिन है. आज रामलला की मूर्ति गर्भगृह में लाई जाएगी. इसके लिए संकल्प पूजा भी होगी, पूरे देश में राम मंदिर निर्माण को लेकर उत्साह चरम पर है. कई लोग पैदल भी भी अयोध्या के लिए निकल चुके हैं. राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा से जुड़ी जानकारी के लिए जुड़े रहिए प्रभात खबर डॉट कॉम के साथ लाइव..

लाइव अपडेट

ज्ञानवापी परिसर में स्थित टैंक की शनिवार को होगी सफाई

बुजुर्गों, दिव्यांगों, गर्भवती महिलाओं को ई कार्ट से रामलला के दर्शन कराएगी सरकार

22 जनवरी को नव्य मंदिर में श्रीरामलला की प्राण प्रतिष्ठा के बाद बड़ी संख्या में अयोध्या आने वाले श्रद्धालुओं को किसी तरह की परेशानी न हो इसके लिए योगी सरकार ने व्यापक तैयारियां की हैं. सरकार श्रीरामलला के दर्शनों को आने वाले श्रद्धालुओं को राम मंदिर और हनुमान गढ़ी तक पहुंचाने के ई कार्ट चलाएगी. ये ई कार्ट या गोल्फ कार्ट बुजुर्गों, दिव्यांगों और गर्भवती महिलाओं के लिए निशुल्क होंगी. इस महत्वपूर्ण योजना को मूर्त रूप देने के लिए अयोध्या विकास प्राधिकरण ने निजी औद्योगिक घरानों को प्रस्ताव भेजा है. यह प्रयास किया जा रहा है कि निजी औद्योगिक घराने अपने सीएसआर फंड के माध्यम से अयोध्या में इस सेवा के लिए डोनेशन दें. अयोध्या विकास प्राधिकरण का फैसिलिटी मैनेजमेंट पार्टनर कवच ग्लोबल जल्द ही 650 ई कार्ट्स को रोड पर उतारने जा रहा है.

पर्यटन मंत्री जयवीर सिंह ने ट्रस्ट को दिया फिरोजाबाद का कांच का चूड़ा 

उत्तर प्रदेश के पर्यटन मंत्री जयवीर सिंह ने श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय को फिरोजाबाद का प्रसिद्ध कांच का 'कड़ा' (चूड़ी) सौंपा. इस चूड़ा पर 'जय श्री राम' लिखा हुआ है. लगभग 10 हजार चूड़ा महासचिव को सौंपा गया है.

विहिप ने जारी की राम मंदिर की लेटेस्ट फोटो, प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम की जानकारी दी

विश्व हिंदू परिषद (विहिप) ने गुरुवार को राम मंदिर की कई फोटो जारी की है. विहिप ने जानकारी दी है कि राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा 22 जनवरी को होगी. भगवान राम की मूर्ति को 'गर्भगृह' में रखा गया है.

Ayodhya Ram Mandir Live: ज्ञानवापी परिसर में स्थित टैंक की शनिवार को होगी सफाई
Ayodhya ram mandir live: ज्ञानवापी परिसर में स्थित टैंक की शनिवार को होगी सफाई 1

PM नरेंद्र मोदी ने श्रीराम मंदिर से संबंधित डाक टिकट किया जारी

राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा में आज होंगे ये प्रमुख अनुष्ठान, आचार्य ने दी जानकारी

राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा गुरुवार को तीसरा दिन है. पूजा की शुरुआत मध्याह्न 1.20 बजे संकल्प से होगी. उसके बाद गणेशाम्बिकापूजन, वरुणपूजन, चतुर्वेदोक्त पुण्याहवाचन, मातृकापूजन, वसोर्धारापूजन (सप्त घृत मातृका पूजन), आयुष्यमन्त्रजप, नान्दीश्राद्ध होगा. श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के अनुसार इसके बाद आचार्यादिचऋत्विग्वरण, मधुपर्कपूजन, मण्डपप्रवेश, पृथ्वी- कूर्म- अनन्त- वराह-यज्ञभूमि-पूजन, दिग्ररक्षण, पञ्चगव्य - प्रोक्षण, मण्डपाङ्ग वास्तुपूजन, वास्तु बलिदान, मंडप सूत्रवेष्टन, दुग्ध- धारा, जलधाराकरण, षोडशस्तम्भपूजनादि मंडपपूजा (तोरण, द्वार, ध्वज, आयुध, पताका, दिक्पाल, द्वारपालादिपूजा) होगा. रामलाल की मूर्ति का जलाधि वास, गन्धादिवास और फिर सायंकालिक पूजन एवं आरती होगी.

बरेली के इत्र व्यवासियों ने रामलाल के लिए बनाई विशेष इत्र और धूप

अयोध्या में श्री राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा समारोह के लिए बरेली के इत्र व्यवसायियों ने विशेष इत्र और केसर की धूप तैयार की है. इसे श्री राम जन्मभूमि ट्रस्ट को सौंपा जाएगा.

Ayodhya Ram Mandir Live: राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा का तीसरा दिन, गर्भ गृह में रखा जाएगा विग्रह

राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा गुरुवार को तीसरा दिन है. पूजा की शुरुआत मध्याह्न 1.20 बजे संकल्प से होगी. रामलाल की मूर्ति का जलाधि वास, गन्धादिवास और फिर सायंकालिक पूजन एवं आरती होगी. इससे पहले बुधवार को जलयात्रा भव्य रूप से हुई. भगवान श्री रामलला की मूर्ति की शोभायात्रा सम्पन्न हुई. मंडप में आनंद रामायण का पारायण शुरू हुआ. विग्रह को विधिविधान के साथ राम मंदिर परिसर में लाया गया. जय श्री राम के नारों और कड़ी सुरक्षा के बीच विग्रह एक ट्रक से हनुमान गढ़ी के रास्ते मंदिर परिसर तक ले जाया गया.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें