15.1 C
Ranchi
Saturday, February 24, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Homeराज्यउत्तर प्रदेशRam Mandir: रामलला को ठंड से बचाएगा कन्नौज का विशेष इत्र, स्नान के लिए स्पेशल गुलाब जल भी...

Ram Mandir: रामलला को ठंड से बचाएगा कन्नौज का विशेष इत्र, स्नान के लिए स्पेशल गुलाब जल भी भेजा जाएगा

कन्नौज अतर्स एंड परफ्यूम्स एसोसिएशन के अध्यक्ष पवन त्रिवेदी ने बुधवार को बताया कि कन्नौज में सभी छोटे-बड़े इत्र व्यवसायियों ने मिलकर कुछ खास खुशबू तैयार की हैं, जिन्हें रामलला की सेवा में अयोध्या भेजा जाएगा.

कन्नौज (भाषा): अयोध्या में राम मंदिर प्राण-प्रतिष्ठा के दिन रामलला खास इत्र से महकेंगे. समारोह को लेकर तमाम राम भक्तों के उत्साह के बीच कन्नौज के इत्र कारोबारियों ने रामलला को महकाने के लिये खास सुगंध तैयार की है. आगामी 22 जनवरी को प्राण-प्रतिष्ठा के शुभ मुहूर्त में पूजा के दौरान प्रयोग करने के लिये इसे मंदिर निर्माण न्यास को भेंट किया जाएगा.

‘कन्नौज अतर्स एंड परफ्यूम्स एसोसिएशन’ के अध्यक्ष पवन त्रिवेदी ने बुधवार को बताया कि कन्नौज में सभी छोटे-बड़े इत्र व्यवसायियों ने मिलकर कुछ खास खुशबू तैयार की हैं, जिन्हें रामलला की सेवा में अयोध्या भेजा जाएगा. एक रथ पर विभिन्न प्रकार के इत्र और सुगंधित जल को एकत्र करके नगर में भ्रमण कराकर अयोध्या के लिए रवाना किया जाएगा. पवन त्रिवेदी ने बताया कि इन खास तरह के इत्र और खुशबूदार जल को आगामी 22 जनवरी को प्राण-प्रतिष्ठा के शुभ मुहूर्त में पूजा के दौरान प्रयोग करने के लिये मंदिर का निर्माण करा रहे श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट को भेंट किया जाएगा.

Also Read: Ayodhya: अयोध्या में रामपथ व धर्मपथ पर इलेक्ट्रिक बसें चलेंगी, 15 जनवरी से 100 बसों का होगा संचालन
गुलाब जल से होगा रामलला का स्नान

कन्नौज में गुलाब के फूलों से निर्मित गुलाब जल बनाकर तैयार किया गया है. जिससे रामलला स्नान करेंगे. उसके बाद रामलला कन्नौज के मशहूर इत्र अतर मिट्टी, अतर मोतिया, रूह गुलाब, चंदन के तेल और हिना से सुगन्धित होंगे. कन्नौज के इत्र व्यवसायियों ने सर्दी को ध्यान में रखते हुए अपने रामलला के लिए अतर शमामा भी बनाया है. जो ठंड से बचाने में मदद करता है. इस खास इत्र को बनाने में जड़ी बूटियों का मिश्रण भी प्रयोग किया गया है. कन्नौज का इत्र सिर्फ रामलला को ही नहीं बल्कि पूरे मंदिर प्रांगण को भी अपनी खुशबू से महकाएगा.

अयोध्या में 22 जनवरी को राम मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा का समारोह आयोजित किया जाएगा. इसके लिये तैयारियां जोरों से की जा रही हैं. कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सहित अनेक नामी-गिरामी हस्तियों को निमंत्रण दिया गया है.

Also Read: Ayodhya Ram Mandir: श्री राम मंदिर के सोने के दरवाजे की पहली फोटो आई सामने, जल्द ही 13 और लगेंगे

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें