36.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

वायुसेना ने लखनऊ-आगरा एक्सप्रेस-वे पर फाइटर्स प्लेन की इमरजेंसी लैंडिंग का अभ्यास कर रचा इतिहास, देखें वीडियो

लखनऊ : उत्तर प्रदेश की राजधानी को आगरा से जोड़नेवाले लखनऊ-आगरा एक्सप्रेस वे पर मंगलवार को वायुसेना इमरजेंसी लैंडिंग का अभ्यास कर इतिहास रच दिया है. वायुसेना के कुल 15 लड़ाकू और दो परिवहन विमानों ने लखनऊ-आगरा एक्सप्रेस वे पर ‘टच डाउन’ किया. इतनी बड़ी संख्या में विमान का ‘टच डाउन’ वायुसेना ने आज से […]

लखनऊ : उत्तर प्रदेश की राजधानी को आगरा से जोड़नेवाले लखनऊ-आगरा एक्सप्रेस वे पर मंगलवार को वायुसेना इमरजेंसी लैंडिंग का अभ्यास कर इतिहास रच दिया है. वायुसेना के कुल 15 लड़ाकू और दो परिवहन विमानों ने लखनऊ-आगरा एक्सप्रेस वे पर ‘टच डाउन’ किया. इतनी बड़ी संख्या में विमान का ‘टच डाउन’ वायुसेना ने आज से पहले नहीं किया था. सबसे पहले परिवहन विमान हरक्यूलिस सी-130 एक्सप्रेस-वे पर लैंड किया. इस अभ्यास में 15 लड़ाकू और दो परिवहन विमान ‘टच डाउन’ करेंगे. वायुसेना का करीब दो घंटे तक यहां अभ्यास करेगी. सुरक्षा कारणों को लेकर लखनऊ-आगरा एक्सप्रेस-वे आम लोगों के लिए दोपहर दो बजे के लिए तक बंद रहेगा.

अभ्यास क्यों ?

वायुसेना का यह अभ्यास करने का मकसद देश में इमरजेंसी हालात की स्थिति में तैयार रहने को लेकर किया जा रहा है. देश में इमरजेंसी के हालात पैदा पर रनवे पर जहां विमान न उतर सकें, उन जगहों पर लड़ाकू विमानों को आसानी से उतारा जा सके. उत्तर प्रदेश में वायुसेना यह अभ्यास तीसरी बार कर रहा है. वर्ष 2015 में पहली बार मथुरा के पास यमुना एक्सप्रेस-वे पर वायुसेना का लड़ाकू विमान मिराज-2000 टच डाउन किया था. इसके बाद नंवबर 2016 में इस एक्सप्रेस-वे का उद्घाटन लड़ाकू विमानों के टच डाउन से ही हुआ था. दोनों बार तीन सुखोई और तीन मिराज विमानों ने टच डाउन किया था. आज वायुसेना के 15 विमान टच डाउन करेंगे.

क्या है टच डाउन ?

विमान का धरती को छू कर वापस उड़ जाने को ‘टच डाउन’ कहते हैं. यह टच डाउन उन्नाव के वांगरमऊ स्थित हाईवे पर होगा. यहां पहले भी वायुसेना टच डाउन कर चुकी है. यहां टच डाउन करने का कारण इस जगह पर करीब चार किमी लंबा रन-वे जैसा हाईवे है. यह हाईवे तकनीकी तौर पर रन-वे की तरह ही मजबूत है.

कौन-कौन विमान होंगे शामिल ?

वायुसेना अपना अभ्यास सुबह 10 बजे शुरू करेगी. सबसे पहले परिवहन विमान हरक्यूलिस सी-130 एक्सप्रेस-वे पर लैंड करेगा. परिवहन विमान से कमांडो गरुड़ उतरेंगे. इसके बाद तीन जगुआर टच डाउन करेंगे. फिर तीन मिराज-2000 टच डाउन कर टेक ऑफ करेंगे. इसके बाद लड़ाकू विमान सुखोई टच डाउन करेंगे. सुखोई विमान भी तीन की संख्या में होंगे. अंत में फिर सी-130 लैंड करेगा, जिसमें वायुसेना के कमांडो गरुड़ सवार होकर निकल जाएंगे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें