24.9 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

अयोध्या में रामलला का दर्शन कराएगी Tata की ये कार, मोबाइल ऐप से ऐसे करें बुक

टाटा टिगोर ईवी कारों को एक मोबाइल ऐप पर उपलब्ध कराया जाएगा, जिससे पर्यटक राम जन्मभूमि, सूरज कुंड, सरयू नदी, भरत कुंड और अन्य धार्मिक स्थलों की यात्रा के लिए इन्हें आसानी से बुक कर सकेंगे. अयोध्या में अतिथियों और पर्यटकों के लिए टिगोर ईवी का अयोध्या कैंट स्टेशन पर ट्रायल रन पहले ही शुरू हो चुका है.

Tata Tigor EV deploy in Ayodhya: अयोध्या में 22 जनवरी 2024 को नवनिर्मित मंदिर में रामलला की भव्य प्राण प्रतिष्ठा की तैयारी जोरशोर से चल रही है. इसके लिए अयोध्या में आयोजित भव्य समारोह में उपस्थित होने वाले अतिथियों के सत्कार में उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ की सरकार ने पर्यावरण के अनुकूल टाटा टिगोर ईवी कार को तैनात किया है. टाटा मोटर्स की ये नई इलेक्ट्रिक कार अभी हाल ही में भारत में लॉन्च की गई है. राम मंदिर के उद्घाटन के लिए आयोजित भव्य समारोह के दौरान पर्यावरण के अनुकूल परिवहन को बढ़ावा देने के लिए योगी आदित्यनाथ सरकार ने अयोध्या और लखनऊ के बीच इंटरसिटी यात्रा के लिए 15 फोर व्हीलर इलेक्ट्रिक वाहन (ईवी) तैनात किए हैं. इसके साथ ही, सरकार का लक्ष्य अयोध्या को पर्यावरण के अनुकूल धार्मिक स्थल में बदलना है. सबसे बड़ी बात यह है कि जल्द ही अयोध्या में पर्यटकों के लिए प्रमुख स्थानों पर अधिक इलेक्ट्रिक कारें उपलब्ध होंगी.

मोबाइल ऐप से बुकिंग और ये है किराया

मीडिया की रिपोर्ट के अनुसार, इन कारों को एक मोबाइल ऐप पर उपलब्ध कराया जाएगा, जिससे पर्यटक राम जन्मभूमि, सूरज कुंड, सरयू नदी, भरत कुंड और अन्य धार्मिक स्थलों की यात्रा के लिए इन्हें आसानी से बुक कर सकेंगे. इन इलेक्ट्रिक कारों का किराया 10 किलोमीटर के लिए 250 रुपये, 20 किलोमीटर के लिए 400 रुपये और 12 घंटे के किराये के लिए 3000 रुपये तक शुरू होगा. टाटा टिगोर ईवी एक बार चार्ज करने पर 315 किमी की दावा की गई रेंज के साथ आती है, जो अयोध्या के भीतर अधिकांश यात्रा आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए पर्याप्त है.

टिगोर ईवी का ट्रायल रन शुरू

अयोध्या में अतिथियों और पर्यटकों के लिए तैनात टाटा टिगोर ईवी कारों का अयोध्या कैंट स्टेशन पर आने वाले यात्रियों के लिए ट्रायल रन पहले ही शुरू हो चुका है. इन इलेक्ट्रिक कारों का उपयोग करने वाले लोगों को अपने अनुभव साझा करने के लिए प्रोत्साहित किया जा रहा है. अयोध्या रेलवे स्टेशन पर पहुंचे यात्रियों ने अयोध्या में हुए विकास और उनकी इलेक्ट्रिक कार यात्रा की सराहना की है. इन ईवी की शुरुआत के अलावा, पिछले दीपोत्सव के बाद से अयोध्या में एक ई-कार्ट सेवा चालू की गई है, जो छह यात्रियों के लिए परिवहन प्रदान करेगी. यह सेवा विशेष रूप से हनुमान गढ़ी, श्रीराम जन्मभूमि और अन्य स्थलों की ओर जाने वाले बुजुर्ग आगंतुकों के लिए डिजाइन की गई है.

टाटा टिगोर ईवी कार की खासियतें

टाटा टिगोर ईवी कार को नया अपडेट मिला है, इसमें नए वेरिएंट, नए कलर ऑप्शन और कुछ नए फीचर्स शामिल किए गए हैं. एक्स-शोरूम में इस ईवी कार की कीमत 12.49 लाख रुपये से शुरू होती है, जो 13.75 लाख रुपये तक जाती है. टिगोर ईवी चार वेरिएंट एक्सई, एक्सटी, एक्सजेड प्लस और एक्सजेड प्लस लक्स में उपलब्ध है.

Also Read: दिल्ली सरकार के अस्पताल में घटिया दवाइयों की आपूर्ति के मामले की होगी सीबीआई जांच, ‘आप’ ने कहा- स्वागत है

टाटा टिगोर ईवी कार की बैटरी और रेंज

टाटा टिगोर ईवी कार में नेक्सन इलेक्ट्रिक वाली जिप्ट्रॉन ईवी टेक्नोलॉजी दी गई है. टिगोर इलेक्ट्रिक में 26केडब्ल्यूएच बैटरी पैक दिया गया है. इसमें लगी इलेक्ट्रिक मोटर 75पीएस की पावर और 170एनएम का टॉर्क जेनरेट करती है.

Also Read: बिहार में पकड़ुआ विवाह का मामला, सुप्रीम कोर्ट ने पटना हाई कोर्ट के फैसले पर लगाई रोक

टाटा टिगोर ईवी कार की चार्जिंग

टाटा टिगोर ईवी कार की बैटरी को स्टैंडर्ड वॉल चार्जर से 0 से 80 फीसदी चार्ज होने में 8.5 घंटा लगते हैं. वहीं 25केडब्ल्यूएच डीसी फास्ट चार्जर से इसकी बैटरी 60 मिनट में चाज हो जाती है. इसकी एआरएआई सर्टिफाइड रेंज 315 किलोमीटर है.

Also Read: कौन है शाहजहां शेख, जिसके ठिकानों पर छापा मारना ईडी अधिकारियों को पड़ गया महंगा

टाटा टिगोर ईवी कार के फीचर्स

टाटा टिगोर ईवी कार में 7-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, मल्टी-मोड रिजनरेटिव ब्रेकिंग, क्रूज कंट्रोल, ऑटो एसी, हाइट एडजस्टेबल ड्राइवर सीट और इलेक्ट्रिक फोल्डेबल ओआरवीएम जैसे फीचर दिए गए हैं. इसमें लेदरेट अपहोल्स्ट्री, ऑटो हेडलाइट और कनेक्टेड कार टेक्नोलॉजी जैसे फीचर्स भी दिए गए हैं.

Also Read: TRP Report: रुपाली गांगुली की चमकी किस्मत, अनुपमा छोड़ने की खबरों के बीच सीरियल ने मारी बाजी, जानें टॉप 10 शोज

टाटा टिगोर ईवी कार का सेफ्टी फीचर्स और मुकाबला

टाटा टिगोर ईवी कार में सवारियों की सुरक्षा के लिए ईबीडी के साथ एबीएएस, टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम (टीपीएमएस), टायर प्रेशर रिपेयर किट, ड्यूल फ्रंट एयरबैग और हिल असिस्ट-डिसेंट कंट्रोल, रियर डिफॉगर, रियर पार्किंग सेंसर और रियर व्यू कैमरा जैसे सेफ्टी फीचर्स मिलते हैं. बाजार में इसके मुकाबले में फिलहाल कोई कार नहीं है. इसे टाटा टियागो ईवी और सिट्रोएन सी3 ईवी से प्रीमियम ऑप्शन के रूप में चुना जा सकता है.

Also Read: Anupama: अनुपमा के ससुर यानी बापूजी ने शो को कहा अलविदा, बोले- अगर मुझे अगले कुछ दिनों में…

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें