1. home Hindi News
  2. state
  3. up
  4. vhp ramotsava program 2100 shri ram and hanuman will be seen in ramotsav program sht

Kanpur News: रामोत्सव कार्यक्रम में नजर आएंगे 2100 श्रीराम व हनुमान, 1 लाख से ज्यादा भक्त होंगे शामिल

कानपुर के निराला नगर रेलवे मैदान में रविवार यानी आज विश्व हिंदू परिषद कानपुर प्रांत की ओर से दुनिया का सबसे बड़ा रामोत्सव का आयोजन किया जा रहा है. जहां देश के 6000 गांवों से लगभग 2100 बच्चे भगवान राम और हनुमान के स्वरुप में मैदान पहुंचेंगे.

By Prabhat Khabar Digital Desk, Kanpur
Updated Date
vhp ramotsava program
vhp ramotsava program
Prabhat khabar

Kanpur News: कानपुर के निराला नगर रेलवे मैदान में रविवार यानी आज विश्व हिंदू परिषद कानपुर प्रांत की ओर से दुनिया का सबसे बड़ा रामोत्सव का आयोजन किया जा रहा है. जहां देश के 6000 गांवों से लगभग 2100 बच्चे भगवान राम और हनुमान के स्वरुप में कानपुर के निराला नगर रेलवे मैदान पहुंचेंगे. इस कार्यक्रम को लेकर निराला नगर रेलवे मैदान में सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं.

2100 भगवान राम और हनुमान के स्वरुप

इस कार्यक्रम में मुख्य आकर्षण के रूप में पुष्पक विमान तैयार किया गया है, जिसमें 2100 भगवान राम और हनुमान के स्वरुप मंच पर मंचासीन होंगे. इसके साथ ही इस कार्यक्रम में देश के बड़े ऋषि मुनि और संत महात्मा भी मौजूद होंगे. कार्यक्रम में शिव गर्जना के साथ-साथ सांस्कृतिक कार्यक्रमों का भी आयोजन किया जाएगा.

कार्यक्रम में एक लाख लोगों के आने की संभावना

विश्व हिंदू परिषद के आयोजकों की माने तो उनका कहना है कि, कार्यक्रम में देशभर से एक लाख से अधिक लोगों के आने की संभावना है. जहां लोग एक साथ भगवान राम के दर्शन प्राप्त कर सकेंगे.

रामायण में वर्णित पुष्पक विमान की कल्पना को साकार कर इस विमान का निर्माण कराया गया है. हिन्दू धर्म के विभिन्न आयामों की विभिन्न झांकिया में सेल्फी पॉइंट बनाये गए हैं. 21लालित्य कलाओं का प्रदर्शन एवं वायुयान द्वारा पुष्प वर्षा भी कराई जाएगी. कार्यक्रम में शिवगर्जना युद्धक वाद यंत्रों का प्रदर्शन भी होगा. विभिन्न जातियों और पंत के संत भी एक साथ विराजमान होंगे.

कार्यक्रम को दिव्य और भव्य बनाने के लिए सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं.वहीं विहिप का कहना है कि हिंदुओं को अपनी ताकत पहचानने की जरूरत है. साथ ही इस कार्यक्रम से जाती पाति जैसे कलंक को मिटाया जाएगा. पूरे हिन्दू समाज को मिलाकर एक हिन्दू माला बनाये जाने की दिशा में संगठन सक्रिय है.

रिपोर्ट- आयुष तिवारी

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें