1. home Home
  2. state
  3. up
  4. varanasi
  5. varanasi news hot air balloon show will be organized from november 17 to 19 on dev deepawali in kashi acy

Varanasi News: शिवनगरी में देवों की दीपावली पर अद्भुत नजारा, 1000 फीट की ऊंचाई से दिखेगी रोशनी से नहायी काशी

वाराणसी में इस बार देव दीपावली भव्य तरीके से मनायी जायेगी. इस बार 17 नवंबर से 19 नवंबर तक हॉट बैलून एयर शो का आयोजन किया जाएगा. इस मौके पर लोग 1000 फीट की ऊंचाई से रोशनी से नहायी काशी को देख सकेंगे.

By Prabhat Khabar Digital Desk, Varanasi
Updated Date
वाराणसी कमिश्रर दीपक अग्रवाल
वाराणसी कमिश्रर दीपक अग्रवाल
प्रभात खबर

Varanasi News: वाराणसी में देव दीपावली को और भी भव्य स्वरूप प्रदान करने के लिए हॉट एयर बैलून शो का आयोजन 17 नवम्बर से 19 नवम्बर तक किया जाएगा. सभी 84 घाटों पर इसका भव्य नजारा पर्यटको देखने को मिलेगा.

1 हजार फीट की ऊंचाई तक जा सकने वाले एक बैलून में 30 लोग उड़ान भर सकेंगे. पर्यटन विभाग ने इसके लिए प्रति व्यक्ति 500 रुपये का टिकट निर्धारित किया है. बैलून को उड़ाने और उतारने के लिए राजघाट के सामने डोमरी, सीएचएस खेल मैदान, बीएलडब्ल्यू खेल मैदान और सिगरा स्टेडियम को स्टेशन बनाया गया है. बैलून उड़ाने के लिए 8 पायलट वाराणसी पहुंच चुके हैं।

कमिश्नर दीपक अग्रवाल ने बताया कि देव दीपावली वाराणसी का प्रमुख पर्व है. प्रत्येक वर्ष पीएम नरेंद्र मोदी और सीएम योगी आदित्यनाथ की प्रेरणा से इसका स्वरूप भव्य रूप से बदलता जा रहा है. इस बार भी देव दीपावली को और वृहद रूप से मनाने की तैयारी शासन और प्रशासन द्वारा किया जा रहा है. इसमें मुख्य आकर्षण चेतसिंह घाट पर लेजर शो होगा.

इसके अलावा, लेजर युक्त इलेक्ट्रिकल आतिशबाजी अस्सी घाट के सामने वाले घाट पर की जाएगी, लेकिन सबसे बड़ा विशेष आकर्षण इस बार का हॉट एयर बैलून होगा. 17 नवंबर को सुबह से उड़ान शुरू होगी, 19 नवंबर तक आयोजन होगा. इसमें एक बैलून से 30 व्यक्ति उड़ान भर सकेंगे. बैलून से उड़ान भरने के लिए 500 रुपये टिकट दर तय किया है. पर्यटन विभाग के कार्यालय सांस्कृतिक संकुल, चौकाघाट से टिकट प्राप्त किया जा सकता है.

एटीसी के देखरेख में हॉट एयर बैलून उड़ान भरेंगे. बैलून अधिकतम एक हजार फीट तक उड़ान भरेगा. इसमें सभी वर्गों के प्रतिनिधित्व का भी प्रयास किया गया है, जिसमें मीडिया वर्ग, वे महिलाएं, जिन्होंने अपने क्षेत्र में विभिन्न सामाजिक कार्य किये हैं, कोरोना वारियर्स का एक ग्रुप, आश्रित बच्चों का एक ग्रुप, स्ट्रीट वेंडर, उद्यमी, व्यापारी वर्ग सहित सभी वर्गों को जोड़ा गया है ताकि ज्यादा से ज्यादा इसका प्रचार प्रसार हो सके, आगे इसे स्थायी तौर पर लागू करने में मदद मिलेगी.

रिपोर्ट- विपिन सिंह

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें