1. home Hindi News
  2. state
  3. up
  4. varanasi
  5. gyanvapi mosque survey videography and survey will be done again today inside gyanvapi masjid sht

ज्ञानवापी मस्जिद के अंदर आज फिर होगी सर्वे और वीडियोग्राफी, एक पक्ष के रोकने पर पूरा नहीं हो सका था काम

काशी विश्वनाथ और ज्ञानवापी मस्जिद के अंदर 6 मार्च की सर्वे के बाद आज यानी 7 मार्च को एक बार फिर दोपहर तीन बजे से सर्वे और वीडियोग्राफी का काम शुरू होगा.

By Prabhat Khabar Digital Desk, Varanasi
Updated Date
gyanvapi mosque shringar gauri temple case
gyanvapi mosque shringar gauri temple case
Prabhat khabar

Varanasi News: काशी विश्वनाथ मंदिर और ज्ञानवापी मस्जिद में शुक्रवार को चला सर्वे और वीडियोग्राफी का काम आज, 7 मई को फिर दोपहर तीन बजे से शुरू होगा. शुक्रवार को सर्वे और वीडियोग्राफी सिर्फ़ मां श्रृंगार गौरी तक ही हो पाई, क्योंकि सर्वे करने के बाद लौटे अधिवक्ताओं ने बताया कि मस्जिद परिसर में लगी बैरिकेडिंग के अंदर जाने से दूसरे पक्ष की ओर रोका गया. मुस्लिम पक्ष के वकीलों ने साफ़ तौर पर कहा कि अधिवक्ता कमिश्नर पक्षपात कर रहे हैं. कोर्ट ने मस्जिद की वीडियोग्राफी कराने का कोई आदेश नहीं दिया है. इसलिए ये हम नहीं होने देंगे.

ज्ञानवापी मस्जिद के अंदर आज फिर होगी सर्वे

कोर्ट कमिश्नर ने आज शाम 3 बजे दोबारा सर्वे के लिए बैरिकेडिंग के अंदर जाने की बात कही है. कोर्ट के आदेश के मद्देनजर जिला मजिस्ट्रेट (DM) को स्थिति से अवगत कराते हुए उन्हें पूरी जानकारी दे दी है. मुस्लिम पक्ष के वकील अभय यादव ने ऐसा आरोप लगाया कि अधिवक्ता कमिश्नर का व्यवहार निष्पक्ष नहीं रहा. जिसके लिए हमने एक प्रार्थना पत्र दिया, जिसमें लिखा है कि अधिवक्ता कमिश्नर का व्यवहार उचित नहीं है. वह एक पार्टी के रूप में यहां आए थे. उनपर हम कतई भरोसा नहीं कर सकते हैं. 7 मई को इसी आधार पर प्रार्थना पत्र न्यायालय में देकर इन वकील महोदय को परिवर्तित करने के लिए प्रार्थना पत्र देंगे.

बैरीकेडिंग के अंदर नहीं जाने देने से रुका सर्वे

मुस्लिम पक्ष के वकील ने कहा कि हम इस आदेश से बिल्कुल भी संतुष्ट नहीं है. यहां वादी अधिवक्ता खुद खड़े होकर न्यायालय के आदेश की अवमानना कर रहे हैं. वादी पक्ष के अधिवक्ताओं ने बताया कि आज 3 घंटे कोर्ट कमिश्नर द्वारा ज्ञानवापी परिसर में सर्वे और वीडियोग्राफ़ी का कार्य किया गया. इसमें श्रृंगार गौरी का सर्वे और वीडियोग्राफी पूरी करवा ली गयी है. कोर्ट के आदेश के बावजूद प्रतिवादी पक्ष ने हमें बैरीकेडिंग के अंदर नहीं जाने दिया और हमें मना कर दिया. ऐसे में हम वापस लौट आये हैं. कोर्ट कमिश्नर ने इस संबंध में जिला मजिस्ट्रेट से बात की है.

आज होगा बैरिकेडिंग के अंदर सर्वे

वादी पक्ष के अधिवक्ताओं ने कहा कि, शनिवार को हम बैरिकेडिंग के अंदर जरूर जाएंगे. खासतौर से उस तहखाने तक जरूर जाएंगे. हिन्दू पक्ष के वकील विष्णु शंकर जैन ने बताया कि कोर्ट कमिश्नर ने जिला मजिस्ट्रेट से बात करके बता दिया है कि कल (7 मई) हम लोग बैरीकेडिंग के अंदर जाएंगे. प्रतिवदी पक्ष ने हमें अंदर नहीं जाने दिया और वो सर्वे को लटकाना चाहते हैं. शनिवार को हम बैरीकेडिंग के अंदर जाएंगे और पूरे परिसर का सर्वे और वीडियोग्राफ़ी करेंगे.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें