1. home Hindi News
  2. state
  3. up
  4. uttar pradesh weather forecast monsoon updates weather change in lucknow and many parts of states rkt

Monsoon Update: मानसून के लिए यूपी को अभी करना होगा इंतजार, मौसम विभाग ने दी ये जानकारी

हांलाकि उत्तर प्रदेश को अभी सप्ताह भर मानसून फुहारों के लिए इंतजार करना पड़ सकता है. भारतीय मौसम विज्ञान विभाग के मुताबिक प्रदेश में अलग-अलग जगहों पर अगले 5 से 6 दिनों में बारिश के आसार हैं.

By Prabhat Khabar Digital Desk, Lucknow
Updated Date
लखनऊ में छाए बादल
लखनऊ में छाए बादल
प्रभात खबर

Monsoon Update: उत्तर प्रदेश (UP Weather News) के कई इलाकों में शुक्रवार को चिलचिलाती गर्मी और तेज धूप से थोड़ी राहत मिली. वहीं आज लखनऊ सहित प्रदेश के ज्यादातर हिस्सों में आसमान में आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे. जिसकी वजह से तापमान में गिरावट दर्ज की जा सकती है. हांलाकि उत्तर प्रदेश को अभी सप्ताह भर मानसून फुहारों के लिए इंतजार करना पड़ सकता है. भारतीय मौसम विज्ञान विभाग के मुताबिक प्रदेश में अलग-अलग जगहों पर अगले 5 से 6 दिनों में बारिश के आसार हैं.

पूर्वी उत्तर प्रदेश के ऊपर तैयार निम्न हवा के दबाव का क्षेत्र वअफगानिस्तान एवं पाकिस्तान से जम्मू एवं कश्मीर की तरफ बढ़े पश्चिमी विक्षोभ ने मौसम में बदलाव किया है. इससे मेरठ समेत पश्चिमी उत्तर प्रदेश के कई जिलों में बरसात हुई है। ऐसे ही पूर्वी उत्तर प्रदेश के कई जिलों में दो-तीन चरण में बरसात हुई है. लखनऊ, कानपुर, मुरादाबाद, आगरा, अलीगढ़ में बौछारें पड़ीं. मौसम विभाग के अनुसार कि मानसून बिहार में पहुंचकर ठिठक गया है. वह जितनी तेजी से चला था वह गति बरकरार नहीं रह पाई.

आपको बता दें कि नोएडा में देर रात हुई बारिश से मौसम खुशनुमा हो गया है. पिछले कई दिनों से गर्मी के सितम ने लोगों का जीना मुश्किल कर दिया दिया था. प्री-मानसून की बारिश के बाद यूपी के कई जिलों में अधिकतम तापमान में 5 डिग्री तक की कमी दर्ज की गई है. बता दें कि जून में प्रदेश के ज्यादातर शहरों में दिन का अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस के उपर ही दर्ज किया जा रहा है. सूबे के कई शहरों में दिन का अधिकतम तापमान 45 डिग्री सेल्सियस के उपर दर्ज किया गया. पूर्वानुमान है कि 18-20 जून तक गर्मी का प्रकोप से राहत मिलेगी.

Prabhat Khabar App :

देश-दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, मोबाइल, गैजेट, क्रिकेट की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें