1. home Hindi News
  2. state
  3. up
  4. uttar pradesh latest news upper cast not allowed dalit woman last rites in agra bsp chief mayawati on this

UP: दबंगों ने दलित महिला का शव चिता से उठवाया, मायावती की मांग- दोषियों को मिले सख्त सजा

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
दबंगों ने दलित महिला का शव चिता से उठवाया
दबंगों ने दलित महिला का शव चिता से उठवाया
सोशल मीडिया

लखनऊ : उत्तर प्रदेश में जातिवाद किस कदर लोगों के दिल-ओ-दिमाग पर हावी है, इसकी बानगी ताजनगरी आगरा से सामने आयी है. यहां एक दलित महिला की मौत के बाद परिवार वालों ने गांव के बाहर एक श्मशान में उसकी चिता सजायी. लेकिन, कुछ दबंगों ने पहुंचकर शव को चिता से उठाने पर परिवार को मजबूर कर दिया. इस घटना को बसपा सुप्रिमो मायावती ने बेहद निन्दनीय बताया है और साथ ही उत्तर प्रदेश सरकार से इसकी जांच कराने की मांग की है. मायवती ने इस घटना उन लोगों के खिलाफ जिन्होंने चिता से शव को उठवा दिया, उन पर कड़ी कर्रवाई करने की भी मांग की है.

बता दें कि उत्तर प्रदेश के आगरा में कुछ दबंगों ने पहुंचकर शव को चिता से उठाने पर परिवार को मजबूर कर दिया था और यह कहकर अंतिम संस्कार नहीं करने दिया गया कि, वह श्मशान घाट उनका है. वहां दलित अंतिम संस्कार नहीं कर सकते हैं. पीड़ित परिवार ने इसे अपनी किस्मत समझ पुलिस में रिपोर्ट तक नहीं की और अन्य श्मशान में जाकर महिला का अंतिम संस्कार किया. इस घटना के बाद एक हफ्ते बाद अब पुलिस सक्रिय हुई है.

एक हफ्ते पुराना मामला

20 जुलाई को एक महिला की बीमारी से मौत हो गयी थी. इसके बाद परिजन ने गांव के श्मशानघाट पर उसकी चिता सजायेी गयी. लेकिन, मुखाग्नि से पहले गांव के कुछ दबंगों ने आकर उन्हें रोक दिया. उस वक्त छह साल का बच्चा यह भी नहीं समझ पा रहा था कि उसको गोद में लेकर पुचकारने वाली उसकी मां अब कभी नहीं उठेगी. अपने दादा के साथ हाथ में आग लेकर मासूम अपनी मां की चिता के चक्कर लगा रहा था और मुखाग्नि दे रहा था मगर दबंगों ने रहम खाएं बिना उसके हाथ से आग छीन ली और चिता को जलने से रोक दिया.

श्मशान की जमीन को लेकर चल रहा विवाद

यह घटना अछनेरा तहसील के अंतर्गत रायभा गांव की है. यहां गांव के पास नट जाति के लोग रहते हैं. यहां काफी समय से श्मशान घाट की जमीन को लेकर गांव के कुछ लोगों ने उनका विवाद है. जब भी नट समाज के लोगों में किसी की मौत होती है तो अंतिम संस्कार पर विवाद होता है.

सीओ अछनेरा को सौंपी गयी जांच

एसएसपी बबलू कुमार ने बताया कि, सीओ अछनेरा को इस प्रकरण की जांच सौंपी गयी है. बताया कि, गांव में करीब सात श्मशान घाट हैं. जहां अलग-अलग जाति के लोग श्मशान घाट का प्रयोग करते हैं. विस्तृत जांच रिपोर्ट मांगी गयी है. उसके आधार पर जो भी दोषी पाया जायेेगा.

Posted BY : Rajat Kumar

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें